• Hindi News
  • Women
  • Relief From Pain In Periods, You Will Get Long, Soft Hair And Soft Pink Lips

घी है 'पावर हाउस':पीरियड्स में दर्द से राहत, मिलेंगे लंबे, मुलायम बाल और नर्म गुलाबी होंठ

2 महीने पहलेलेखक: भाग्य श्री सिंह
  • कॉपी लिंक

देसी घी सभी मिनरल्स और विटामिन का पावरहाउस है। आयुर्वेद में घी को रसायन कहा गया है। यह शरीर के हर भाग के लिए फायदेमंद है। इसके फायदे बता रहे आयुर्वेदाचार्य पीयूष जुनेजा।

बाल होंगे सुंदर

घी में विटामिन A, B और K2 के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड, मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैटी एसिड ओमेगा 3, ओमेगा 9 बालों की ग्रोथ को प्रमोट करता है। बालों में गुनगुना घी रात के समय लगाएं और सुबह इसे धो लें। इसे लगाकर बाहर ना निकलें नहीं तो बालों में धूल और मिट्टी के कण चिपक सकते हैं। घर का बना देसी घी ही बालों में लगाएं। अगर घी शुद्ध नहीं है तो बाल सफेद भी सकते हैं।

गुलाब की पंखुड़ी जैसे होंठ

घी में मौजूद सैचुरेटेड फैट कटे होठों को ठीक करता है। इसमें हेल्दी फैटी एसिड मूफा, पूफा, ओमेगा 3, ओमेगा 9 होठों को मुलायम बनाते हैं। आप लिप बाम की जगह घी ‘इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेंस्ट्रुअल क्रैम्प में राहत

पूरे शरीर की नर्व्स नाभि से जुड़ी हैं। गाय से बनी घी नाभि में लगाने पर शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बैलेंस रहती है। इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है। रात में सोते समय बेली बटन में घी की 2 से 3 बूंदें रोज लगाने से स्किन को पोषण मिलता है। मेंस्ट्रुअल क्रैम्प में भी राहत रहती है।

लू से बचाएगा घी

घी से तलवा मसाज करने पर लू नहीं लगती। पैरों के तलवों में पूरे शरीर की नसें होती हैं। ऐसे में घी से मसाज करने पर एक्यूप्रेशर के सारे प्वाइंट्स एक्टिव हो जाते हैं। कब्ज की दिक्कत ठीक होती हैं।