• Hindi News
  • Women
  • Chinmayi Sripada Instagram | Singer Chinmayi Sripada Instagram Account Suspended

सिंगर को प्राइवेट पार्ट की फोटो भेज रहे थे यूजर्स:शिकायत पर चिन्मयी श्रीपदा का अकाउंट सस्पेंड, आरोपियों को 5 साल जेल का है प्रावधान

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • :

सिंगर चिन्मयी श्रीपदा का इंस्टाग्राम अकाउंट सस्पेंड हो गया है, उन्होंने उन लोगों की शिकायत की थी जो उन्हें प्राइवेट पार्ट की फोटो भेज रहे थे। चिन्मयी श्रीपदा ने कहा कि उन्हें बीते कुछ वक्त से इंस्टाग्राम पर पुरुष सोशल मीडिया यूजर्स अपने प्राइवेट पार्ट की तस्वीरें भेज रहे थे। ऐसे में जब उन्होंने इसकी शिकायत इंस्टाग्राम से की तो उनका ही अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। इस खबर के सामने आने के बाद चिन्मयी श्रीपदा के फैंस नाराज नजर आ रहे हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की पॉलिसी पर सवाल उठा रहे हैं।

लोगों ने उठाए सवाल
चिन्मयी श्रीपदा के फैंस और दोस्तों ने उनका अकाउंट रिमूव करने को लेकर नाराजगी जाहिर की है। जिसके स्क्रीनशॉट उन्होंने अपनी स्टोरी से भी शेयर किए हैं। एक यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, 'इस तरह काम करता है इंस्टाग्राम! उस अकाउंट को डिलीट करें जिसने हजारों लोगों की मदद की और पितृसत्ता के खिलाफ आवाज उठाई और लाखों महिलाओं को आवाज दी, और सिर्फ इसलिए कि उसने कुछ गधों की शिकायत की थी! हां, गाली देने वालों का अभी भी Instagram में अकाउंट हो सकता है और जो महिलाएं बोलती हैं वे नहीं कर सकतीं! हम कैसी दुनिया में रहते हैं।

मामले में एक साल से पांच साल तक की सजा
पटियाला हाई कोर्ट के वकील अब्दुल सिद्दीकी कहते हैं कि भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत महिलाओं का पीछा करना, उन्हें सेक्स अपील मानना और उसे सेक्स डिमांड करना, उनके सामने निर्वस्त्र होना, उन्हें अश्लील वस्तुएं जैसे अश्लील चित्र और पोर्न फिल्म भेजना और अश्लील बुक पढ़ने के लिए देना या अश्लील पुस्तक पढ़ने के लिए देना या अश्लील कहानियां सुनाना अपराधी की श्रेणी में आता है । इसके साथ पुलिस इन अपराधों के अंतर्गत सीआरपीसी की धारा 154 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करती है। इस तरह के अपराध में कम से कम एक साल की जेल की सजा से लेकर 5 साल की सजा के साथ फाइन भी हो सकता है।

मोबाइल का आसानी से मिलना सबसे बड़ा कारण
साइकोलोजिस्ट बिंदा सिंह बताती हैं कि आजकल कोई भी कंटेंट इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध है। वे जो चाहे एक्सेस करते हैं। आजकल के समय में टीनएजर में कोई डर नहीं हैं। उनके घर का माहौल भी इस तरीके से है कि कोई गार्डियनशिप नहीं है। वे हर चीज पाना चाहते हैं खासकर के सेलिब्रिटी लड़की या फिल्म की कोई एक्ट्रेस, वे इनके पीछे पागल होते हैं। आजकल के टीनएजर को नशे की भी लत है। शराब, सिगरेट या किसी भी तरह का नशा वे करते हैं, जिसके बाद उनका खुद पर कंट्रोल नहीं होता।

पार्टी का मतलब शराब पीना
आजकल दोस्तों को साथ पार्टी का मतलब भी होता है कि शराब पीना है और इंजॉय करना है। ऐसे बच्चों की मानसिकता धीरे-धीर खराब हो जाती है। इनके ज्यादा नशे की लत साइकोपन में कब बदल जाती है। इसका पता नहीं लगता। ऐसे लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इससे सामने वाले को परेशानी होगी या उसको ठेस पहुंचेगी। इस वक्त उन्हें ये भी नहीं समझ आता कि उनके घर में भी उनकी मां-बहन है। इतना वे सोच नहीं पाते । हम लड़कियों को तो सीखाते हैं कि कैसे रहना है लेकिन लड़कों को नहीं सीखाते।इसका सबसे बड़ा कारण है मोबाइल का आसानी से मिल जाना।

साइबर एक्सपर्ट विक्रम खन्ना बताते हैं कि
सोशल साइट्स पर लोगों को पर्सनल जानकारियां शेयर न करें।
गुस्से में या इमोशनल होकर कुछ भी पोस्ट करने से बचें।
लड़कियां अपने निजी फोटोग्राफ शेयर करने से बचें।
अपनी फैमिली से जुड़ी पर्सनल जानकारियां शेयर न करें।
सोशल साइट्स पर पर्सनल जानकारी कम से कम दें।
जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, सिर्फ उन्हीं को अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल करें।