• Hindi News
  • Women
  • Selection Will Be Done After Skill And Written Test, 46 Thousand Salary

सचिवालय में निकलीं 452 सरकारी पोस्ट, अब केवल 3-दिन बाकी:स्किल और रिटन टेस्ट के बाद होगा सिलेक्शन, 46 हजार सैलरी

रांची6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं के पास स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए बस 3 दिन बचे हैं। बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग यानी जेएसएससी ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 452 स्टेनोग्राफर की नियुक्ति के लिए जून में अधिसूचना जारी की थी जिसके तहत ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर 27 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन हो रहा है जबकि, एप्लिकेशन फीस (100 रुपए ) सबमिट करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई है।

5 अगस्त तक आवेदन में हो सकेगा संशोधन

ऑफिशियल वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर कैंडिडेट 3 से 5 अगस्त तक आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि का संशोधन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन है योग्यता

स्टेनोग्राफर के इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट निर्धारित की गई है। इसके अलावा झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना इस परीक्षा में भी अनिवार्य किया गया है। हालांकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट को इस व्यवस्था से दूर रखा जाएगा, उन्हें इससे छूट मिलेगी।

दो चरण में परीक्षा फिर सिलेक्शन

यह परीक्षा दो चरण में आयोजित होगी। पहले चरण में कौशल जांच और दूसरे चरण में रिटेन टेस्ट लिया जाएगा। कौशल जांच परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसमें सफल घोषित कैंडिडेट ही रिटेन टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रश्न के होंगे। यानी यह परीक्षा दो पत्र में आयोजित होगी।

शुरुआत में सैलरी मिलेगी 46 हजार

सिलेक्शन के बाद जहां तक सैलरी मिलने का सवाल है तो कैंडिडेट को पोस्टिंग के बाद शुरुआत में करीब 46000 रूपए सैलरी मिलेगी जो कि पे मैट्रिक लेवल-4 के तहत 25,500 से 81,100 रुपए के आधार पर तय की जाएगी।

श्रेणी के अनुसार ये हैं वैकेंसी

आर्थिक रूप से पिछड़े श्रेणी के लिए 45 सीट आरक्षित हैं। वहीं, पिछड़ा वर्ग के लिए 27, अनुसूचित जाति के लिए 45, अनुसूचित जनजाति के लिए 118, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 36 और अनारक्षित श्रेणी में 181 पदों पर नियुक्ति होगी।
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here