• Hindi News
  • Women
  • Selection Will Be Done Through Interview, Salary Will Be Rs 56,000

56 हजार सैलरी चाहते हैं तो यहां है मौका:DRDO जैसे डिफेंस सेक्टर में बड़ा अवसर, 630 पोस्ट, सिर्फ इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार के अहम संस्थान रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में नौकरी पाने का शानदार मौका आया है। ग्रेजुएट इंजीनियर्स और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके युवा कुल 630 पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

इनके तहत साइंटिस्ट-बी और साइंटिस्ट/इंजीनियर-बी के पदों पर भर्ती निकाली गई है। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rac.gov.in पर लिंक एक्टिवेट होने के 21 दिन बाद तक अप्लाई कर सकते हैं।

यह भर्ती डीआरडीओ के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी (DST) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) में होगी। साइंटिस्ट बी और इंजीनियर बी पदों पर भर्ती होने के बाद पे मैट्रिक्स का लेवल-10 (7वां सीपीसी), 56100 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी।

वैकेंसी की डिटेल एवं एप्लिकेशन फीस

नोटिस के अनुसार डीआरडीओ में कुल 630 वैकेंसी है। इसमें 579 वैकेंसी डीआडीओ में, 8 वैकेंसी डीएसटी और 43 वैकेंसी एडीए में हैं। जहां तक पोस्ट की बात है तो साइंटिस्ट 'बी' की 587 पोस्ट और इंजीनियर 'बी' की 43 पोस्ट हैं।

जहां तक एप्लिकेशन फीस की बात है तो सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैंडिडेट को फीस के तौर पर 100 रुपए ऑनलाइन मोड में सबमिट करने होंगे।

जरूरी योग्यता और सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की संबंधित ट्रेड में फर्स्ट क्लास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में गेट परीक्षा पास होना आवश्यक है। अगर आईआईटी/एनआईटी से डिग्री हासिल की है तो एग्रीगेट मार्क्स कम से कम 80 प्रतिशत होने जरूरी हैं।

कैंडिडेट का सिलेक्शन गेट के स्कोर एवं लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। डीआरडीओ लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा। इसमें 80 फीसदी वेटेज लिखित परीक्षा का और 20 फीसदी पर्सनल इंटरव्यू का होगा।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here