• Hindi News
  • Women
  • Selfie Reached The Top, Panic Spread, Then London Police Arrested

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से दोगुनी ऊंची इमारत पर चढ़ा:बिना रस्सी-नंगे पैर पहुंचा, अधनंगा होकर ली सेल्फी; पहुंचा जेल

लंदन7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत में से एक ब्रिटेन की 'द शार्ड' के टॉप बिना रस्सी या किसी क्लाइंबिंग इक्विपमेंट के नंगे पांव पहुंचने वाला युवक दुनिया भर में सुर्खियां बना हुआ है। बिना किसी सेफ्टी डिवाइस के 72 मंजिला यानी 1016 फीट ऊंची इमारत पर चढ़ने की वजह से उस युवक को गिरफ्तार कर लिया गया।

यह घटना लंदन की है। 21 साल के एडम लॉकवुड ने इस बिल्डिंग के टॉप पर पहुंचकर सेल्फी भी ली। संडे टाइम्स अखबार के मुताबिक, लिटिल नाइसेंस के नाम से लोकप्रिय एडम लॉकवुड ने ऐसा पहली बार नहीं किया है। इससे पहले वह कई ऊंचे होटल, फ्लैट और ऑफिस बिल्डिंग पर चढ़ चुका है।

बता दें कि यह मामला 5 सितंबर सुबह 5 बजे का है। तड़के सुबह 5 बजे टावर के टॉप पर पहुंचते ही एडम ने सेल्फी लेकर फेसबुक पर पोस्ट की। इसकी खबर पुलिस को लगते ही वह करीब पौने घंटे में मौके पर पहुंची और उसे गिरफ्तार किया।

बर्थडे मना रहा कपल देखकर हुआ हैरान

कपल पॉल कर्फी और उनकी पार्टनर इसी बहुमंजिला इमारत में 40वें फ्लोर के एक कमरे में मौजूद थे। पॉल कर्फी ने एडम लॉकवुड को 72 मंजिला इमारत पर चढ़ते हुए देखा। एडम ने हाथ हिलाकर पॉल कर्फी और उनकी पार्टनर की तरफ इशारा भी किया।

कर्फी ने बताया कि वह अपनी पार्टनर का जन्‍मदिन मनाने के लिए आए थे। वे बेड पर लेटे हुए थे। इसी दौरान उन्होंने सामने एक युवक को बिल्डिंग पर चढ़ते हुए देखा।

अशांति पैदा करने की वजह से एडम हुआ गिरफ्तार

जिस इमारत में एडम लॉकवुड ने यह कारनामा किया, वह लंदन ब्रिज स्‍टेशन के पास मौजूद है। इस कारण रेलयात्रियों के लिए भी इस इलाके को बंद करना पड़ा। वहीं आस-पास के इलाके को भी खाली कराया गया था।

पुलिस ने बताया कि 21 साल के लॉकवुड को गिरफ्तार कर लिया गया। दो अन्‍य लोगों को सार्वजनिक तौर पर अशांति पैदा करने के जुर्म में हिरासत में लिया गया। पुलिस प्रवक्‍ता ने बताया कि मौके पर लंदन फायर ब्रिगेड और लंदन एंबुलेस सर्विस को भी बुलाया गया।

एडम लॉकवुड ने लंदन की सबसे बड़ी बिल्डिंग पर पहुंचकर एक सेल्फी ली।
एडम लॉकवुड ने लंदन की सबसे बड़ी बिल्डिंग पर पहुंचकर एक सेल्फी ली।

ऊंचे-ऊंचे स्टेडियम और पावर स्टेशन पर भी चढ़ चुका है एडम

लॉकवुड, दुबई में 1280 फीट ऊंची क्रेन पर चढ़ गया था। ताकि दुबई का नजारा वहां से देख सके। वहीं वह मिलान में 262 फीट ऊंचे सैन सिरो स्‍टेडियम में भी चढ़ गया था।

एक बार वह, क्रोशिया में मौजूद 1115 फीट ऊंचे पॉवर स्‍टेशन पर पहुंच गया था, यहां बीम पर उसने पुल अप्‍स भी लगाए थे। एडम लॉकवुड ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उन्‍हें ऊंचाई से चीजें देखना पसंद है। उन्‍हें चैलेंज पसंद है। ऐसा करना उन्‍हें जिंदा रखता है।

एडम ने चुरा लिया था 23 लाख का कैमरा

हालांकि, एडम पर कई तरह के अजीबोगरीब आरोप भी लगते रहे हैं। एक बार एडम मानचेस्टर में फैशन वेयरहाउस की बिल्डिंग में चढ़ गया था जहां उस पर कीमती कैमरा और उससे जुड़े समान चुराने के आरोप लगे थे। इस कैमरे की कीमत 23 लाख रुपए से ज्यादा थी।