• Hindi News
  • Women
  • Shakira, Claudia Schiffer, Putin's Girlfriend, Tony Blair's Wife Also Invested Secretly From Their Governments

पैंडोरा पेपर्स में फीमेल स्टार्स:शकीरा, क्लाउडिया शिफर, पुतिन की गर्लफ्रेंड, टोनी ब्लेयर की पत्नी ने भी अपनी सरकारों से छुपाकर किया निवेश

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ICIJ खोजी पत्रकारों की एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है
  • पैंडोरा के पहले पनामा पेपर लीक भी इसी संस्था ने किया था
  • 117 देश के 600 से ज्यादा पत्रकार और 150 मीडिया हाउस जांच में शामिल

पनामा पेपर्स के बाद इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने पैंडोरा पेपर लीक नाम से एक और खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि दुनिया भर की मशहूर हस्तियों ने टैक्स बचाने के लिए गुप्त तरीके से निवेश किया है। इनमें दुनिया भर की मशहूर फीमेल हस्तियों के नाम भी शामिल हैं।

कोलंबियन पॉप सिंगर शकीरा

पैंडोरा की लिस्ट में 'हिप्स डोंट लाई' फेम सिंगर शकीरा का नाम भी आया है। शकीरा अपने गाने और डांस मूव्स के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं। इनके फैंस इन्हें 'क्वीन ऑफ लैटिन म्यूजिक' भी कहते हैं। 2018 में फोर्ब्स ने बताया कि म्यूजिक के इतिहास में शकीरा पहली लैटिन महिला हैं, जिनके एल्बम सबसे अधिक बिके हैं। तीन ग्रैमी अवॉर्ड, 12 लैटिन ग्रैमी, 4 एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड, 7 बिलबोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड, 39 बिलबोर्ड लैटिन म्यूजिक अवॉर्ड, 6 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ये शकीरा की कुछ चुनिंदा उपलब्धियां हैं। टैक्स चोरी के मामले में शकीरा पहले से ही स्पेन के सरकार के साथ कानूनी विवाद में फंसी हैं। उन पर साल 2012, 2013 और 2014 स्पेन में टैक्स ना देने का आरोप है। शकीरा के वकील ने कहा कि गायिका ने अपनी कंपनियों की घोषणा की है और उन्होंने कोई टैक्स चोरी नहीं की है।

क्लाउडिया शिफ़र

क्लाउडिया एक जर्मन मॉडल,एक्ट्रेस और फैशऩ डिजाइऩर हैं। 90 की दशक में दुनिया की सबसे सफल सुपर मॉडलों में गिनी जाती हैं। एक हजार से अधिक मैगजीन की कवर पर छप चुकी हैं। और सबसे अधिक कवर पेज छपने वाली मॉडल का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड इनके नाम ही है। मॉडलिंग के अलावा इन्होंने फिल्म, डॉक्यूमेंट्री और टेलीविजन में भी काफी काम किया है। शिफर के प्रतिनिधि ने आईसीआईजे से कहा कि सुपरमॉडल यूके में रहती हैं और वहां पर टैक्स का भुगतान करती हैं।

स्वेतलाना क्रिवोनोजिख

स्वेतलाना क्रिवोनोजिख। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड हैं। हालांकि ना तो स्वेतलाना ने और ना ही रूसी राष्ट्रपति ने कभी इन मीडिया रिपोर्ट्स पर कोई टिप्पणी दी है। पेंडोरा पेपर रिपोर्ट के अनुसार स्वेतलाना मास्को में कई प्रॉपर्टी की मालिकन हैं। इसमें फ्लैट्स औक क्रूज शामिल है।

चेरी ब्लेयर

चेरी ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी हैं। इसके अलावा इनकी अपनी पहचान वकील, लेक्चरर और लेखिका की है। पैंडोरा पेपर में इनका नाम भी शामिल है। ये पहली बार नहीं है कि ये किस तरह के विवादों में फंसी हैं। इससे पहले भी कई विवाद इनके नाम पर है।

आईसीआईजे (ICIJ) क्या है?

इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स खोजी पत्रकारों की एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इस खोजी पत्रकारिता में 117 देश के 600 से ज्यादा पत्रकार और 150 मीडिया हाउस शामिल है। इन्होंने इससे पहले बेनामी संपत्ति को लेकर 'पनामा पेपर' रिपोर्ट जारी की थी, जिसे लेकर खूब बवाल कटा था। पनामा भी देश-विदेश के कई बड़े नाम शामिल थे।

खबरें और भी हैं...