• Hindi News
  • Women
  • Somebody Has To Put A Ladder To Climb, So Someone Is 117 Feet Long

हवा में 'उड़ने' वाली साइकिल:दुनिया में हैं अजीबोगरीब साइकिलें, किसी पर चढ़ने के लिए लगाती है सीढ़ी, तो कोई है 117 फीट लंबी

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साइकिल की सवारी वैसे तो एक आम सवारी है, लेकिन कुछ ऐसी साइकिल है जो अपनी अनोखी डिजाइन के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। यह साइकिल की डिजाइन शायद आपकी समस्या हल करने में सहायक हो सकती हैं।

दुनिया की सबसे ऊंची साइकिल

सहारनपुर में दीपांश तोमर ने दुनिया की सबसे ऊंची 26 फुट साइकिल बनाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया है। इसके अलावा दीपांश ने 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी आवेदन किया हुआ है। साइकिल का वजन 90 किलोग्राम है। साइकिल की सीट 22 फुट ऊंची है, जिस पर बैठने के लिए सीढ़ी का सहारा लेना पड़ता है।

दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल

क्‍या आप दुनिया की सबसे बड़ी चलने वाली साइकिल के बारे में जानते हैं। या फिर ऐसी साइकिल जिसका वजन 15 या फिर 20 किलो नहीं, बल्कि 759 किलोग्राम हो। सुनने में थोड़ा अजीब है कि आखिर इतनी वजनदार साइकिल कैसे हो सकती है। यह कारनामा वॉटर वान डे बोश ने किया है। वॉटर ने दुनिया की सबसे बड़ी चलने वाली साइकिल का निर्माण किया है। जिसमें उन्होंने ट्रैक्टर से भी बड़े पहिये का प्रयोग किया है। इतना ही नहीं इस साइकिल को चलाकर उन्होंने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में भी शामिल कर लिया है।

दुनिया की सबसे लंबी साइकिल

यह दुनिया की सबसे लंबी साइकिल है जिसकी लंबाई 117 फीट है इसे ‘द लांगेस्ट’ साइकिल कहा जाता है और इसके नाम दुनिया की सबसे लंबी साइकिल होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। इस साइकिल में पिछले टायर ना होकर मकड़ी नुमा मैटेलिक पैर लगे होते हैं यह साइकिल सिर्फ चिकनी सड़क पर ही चल सकती है।

पैराशूट साइकिल

पैराशूट साइकिल जमीन के साथ-साथ पैराशूट की मदद से हवा में भी चल सकती है। इस साइकिल को दुनिया की सबसे तेज चलने वाली साइकिल के नाम से भी जाना जाता है। इसकी गति 185 मील प्रति घंटे से भी अधिक है।

64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार वाली साइकिल

जापान के फुकुकोआ शहर में छात्रों ने एक ऐसी साइकिल बनाई है जो हवा से चलती है। इसकी रफ्तार 64 किलोमीटर प्रति घंटा है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने छात्रों की इस साइकिल को कंप्रेस्ड हवा से चलने वाली दुनिया में सबसे तेज साइकिल का सर्टिफिकेट दिया है।

बर्फीले रास्ते पर भी सरपट दौड़ती है ये साइकिल

यह कार नहीं एक साइकिल है। इसमें पैडल लगे हैं जिन्हें चलाने पर ये बर्फीले रास्ते पर सरपट दौड़ती है। इसे स्वीडन के माइकल जेलमैन ने बनाया है। माइकल मिड स्वीडन यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है। सोशल मीडिया पर इस साइकिल के वीडियो ने धूम मचा दी है। इस साइकिल नाम 'पॉडराइड' रखा गया है। यह साइकिल हल्की होने के साथ ये पूरी तरह से वॉटर फ्रूफ है। पॉडराइड का वजन कुल 70 किलोग्राम है। इसमें हाथ से चलने वाला विंडशील्ड वाइपर भी लगा है। स्पीड मीटर भी है। मोटर 250 वॉट की है। पीछे की तरफ सामान रखने की भी जगह है। इसमें सामने की तरफ फुल LED लाइट्स दी गई हैं। इसकी ऊपरी बॉडी ढक्कन नुमा है जो बड़ी आसानी से खुल जाती है। मोटर से चलाने पर ये 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। मोटर इलेक्ट्रिक बैटरी से चलती है। ये साइकिल इको फ्रेंडली है। यानी, सेहत के साथ मजेदार सवारी है।

वॉकिंग साइकिल

इस साइकिल पर वॉकिंग की जा सकती है इसलिए इसे वॉकिंग साइकिल कहते हैं। इसमें एक प्लेटफार्म पर खड़े होकर आपको चलना होता है जिससे साइकिल आगे बढ़ती है। इसी कारण इस साइकिल का नाम वॉकिंग साइकिल रखा गया है, क्योंकि इसमें पैडल ना होकर आपको खुद चलना होता है, जिससे आपकी कसरत भी हो जाती हैं। इसमें एक इलेक्ट्रिक बैटरी भी होती है।

खबरें और भी हैं...