• Hindi News
  • Women
  • Suhana Khan Shilpa Shetty Also Ready, 50% Female Content Dominance On Netflix

‘माई’ से साक्षी तंवर की OTT पर एंट्री:सुहाना खान-शिल्पा शेट्टी भी तैयार, Netflix पर 50% महिला कंटेंट का दबदबा

4 महीने पहलेलेखक: ऐश्वर्या शर्मा
  • कॉपी लिंक

15 अप्रैल को रिलीज हुई ‘केजीएफ 2’ जल्द अमेजन प्राइम पर देखने को मिलेगी। वहीं, आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी का वीडियो भी एक ओटीटी को 110 करोड़ में बेची गई। शाहरुख खान ने भी अपने OTT प्लेटफॉर्म SRK+ लॉन्च करने की अनाउंसमेंट की। खबर है कि उनके बेटे आर्यन खान बतौर डायरेक्टर और राइटर इस मंच से जुड़ेंगे। सुहाना खान भी जोया अख्तर की नेटफ्लिक्स पर आने वाली वेब सीरीज से डेब्यू कर रही हैं। शिल्पा शेट्टी की भी एंट्री की चर्चा है।

यह ओटीटी का जादू ही है कि हर कलाकार इससे जुड़ रहा है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस पर महिलाओं पर आधारित कंटेंट लगातार हिट हो रहा है। नेटफ्लिक्स पर तो 50 फीसदी कंटेंट महिलाओं पर ही बना है।

महिलाओं की कहानी यानी हिट की गारंटी

नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा महिला आधारित वेब सीरीज और फिल्में हैं। 15 अप्रैल को इसी पर रिलीज हुई साक्षी तंवर की ‘माई’ खूब चर्चा में है। 6 एपिसोड की इस थ्रिलर वेब सीरीज से उन्होंने ओटीटी पर डेब्यू किया है। आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी भी इस पर दिखेगी। वहीं, डिजिटल स्पेस पर डेल्ही क्राइम, गीली पुच्ची (अजीब दास्तां), बॉम्बे बेगम्स, लैला, बुलबुल, महारानी जैसे कंटेंट ने लोगों का खूब दिल जीता है।

हकीकत से लोग जुड़ते हैं

वुमन भास्कर को फिल्म ‘रिबन’ की डायरेक्टर राखी शांडिल्य ने बताया कि OTT पर हर तरह की ऑडियंस है। यहां हर शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के हिट या फ्लॉप रहने का प्रेशर नहीं रहता। लोग अपने दिल के करीब की कहानी देखना चाहते हैं। इस तरह के सब्जेक्ट्स से ऑडियंस खुद को जोड़ पाती है। बता दें, राखी इरोज नाउ के लिए फीमेल कॉप पर आधारित शो ‘डेडलाइन’ बना रही हैं। इसमें मुख्य किरदार में मोना सिंह हैं।

एक ऐसी फिल्म जिसे महिला टीम ने बनाया

11 मार्च को डिज्नी प्लस पर यह फिल्म रिलीज हुई जो दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई। दरअसल इस फिल्म को बनाने वाली टीम में सभी महिलाएं हैं। ऑस्कर विनिंग फिल्ममेकर डोमी शी ने इसे डायरेक्ट किया। इस फिल्म की को-राइटर जुली चो और पिक्चर प्रोड्यूसर लिंडसे कॉल्लिंन्स हैं। टर्निंग रेड 13 साल की कनाडाई चीनी लड़की पर आधारित है जो गुस्से में लाल पांडा बन जाती है।

क्रिएटिविटी का जेंडर से कोई कनेक्शन नहीं होता

OTT प्लेटफॉर्म पर अब कॉस्ट्यूम डायरेक्टर से लेकर फिल्म डायरेक्टर तक की कुर्सी महिलाएं संभाल रही हैं। नेटफ्लिक्स पर ‘कोर्ट’ और ‘द डिसिप्लिन’ में साउंड डिजाइनर के तौर पर काम करने वालीं अनीता कुशवाह ने हमें बताया कि ओटीटी ने काम के बहुत मौके दिए हैं। अगर आप में हुनर है तो जेंडर मायने नहीं रखता।

लॉकडाउन में लोगों का बना सहारा

कोविड-19 महामारी के बीच जब पहला लॉकडाउन लगा, तब सिनेमा हॉल पर भी ताला लग गया था। ऐसे में मनोरंजन के लिए OTT प्लेटफॉर्म लोगों के लिए वरदान बना। इंडियन ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के अनुसार अप्रैल 2020 में केवल 1 महीने में 50 लाख लोगों ने OTT को सब्सक्राइब किया। इसी साल के अंत तक 6.2 करोड़ इसके यूजर बने।