• Hindi News
  • Women
  • The Veteran Of The Stock Market Is Called 'Lady Jhunjhunwala', Dolly, Who Was Once A Housewife, Is Today The Mistress Of 700 Crores

डॉली खन्ना के शेयर्स में 90 फीसदी का उछाल:शेयर बाजार की दिग्गज को बुलाते हैं 'लेडी झुनझुनवाला', कभी हाउसवाइफ रहीं डॉली आज हैं 700 करोड़ की मालकिन

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खन्ना दंपत्ति - Dainik Bhaskar
खन्ना दंपत्ति
  • लोगो इन्हें 'लेडी विथ मिडास टच' भी कहते हैं
  • शेयर मार्केट में पहली बार 1996 में लगाया पैसा
  • निवेश के लिए छोटे और घरेलू शेयर चुनती हैं

शेयर बाजार की दिग्गज निवेशक डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो के शेयर इस वक्त काफी डिमांड में हैं और निवेशकों को अच्छा प्रॉफिट दे रहे हैं। 2021 में उनके पोर्टफोलियो के स्टॉक 90 फीसदी बढ़े हैं। शेयर मार्केट में इनकी हर हरकत पर निवेशकों की नजर रहती है। इन्हें 'लेडी विथ मिडास टच' का खिताब भी मिला हुआ है। हम आपको बता रहे हैं कि कौन हैं डॉली खन्ना और वह कैसे बनीं शेयर मार्केट की 'लेडी झुनझुनवाला'।

कौन हैं डॉली खन्ना?

डॉली खन्ना चेन्नई की रहने वाली हैं। फिलहाल मुंबई में रहती हैं। पहचान की बात करें तो इनकी दो पहचान हैं। इनकी एक पहचान हाउस वाइफ की है और दूसरी शेयर मार्केट की बेहतर समझ रखने वाली और मुनाफा कमाने वाली महिला के तौर पर है। डॉली लाइम लाइट से दूर रहती हैं। कुछ खबरों की मानें तो इनका पोर्टफोलियो इनके पति राजेश खन्ना चलाते हैं।

कैसे बनीं दलाल स्ट्रीट का बड़ा नाम?

डॉली भले ही हाउस वाइफ हैं लेकिन शेयर मार्केट और पैसों को लेकर इनकी समझ बहुत उम्दा है। समझ इतनी शानदार कि दलाल स्ट्रीट में इन्हें लोग लेडी झुनझुनवाला भी बुलाते हैं। इनको स्टॉक इनवेस्टिंग का शौक था तो शेयर मार्केट में पहली बार साल 1996 में पैसा लगाया। और तबसे पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इनका निवेश स्टाइल क्या है?

ये निवेश करने के लिए हमेशा कम कीमत वाले शेयरों को चुनती हैं। खासकर उन कंपनियों के शेयर को जिनके प्रोडक्ट का लोगों की जिंदगी में रोज इस्तेमाल होता है। इनके ज्यादातर निवेश टेक्सटाइल, फर्टिलाइजर, केमिकल, सीमेंट सेक्टर की कंपनियों में हैं। इसके अलावा डॉली किचेन अप्लायंसेज, आईटी और फार्मा सेक्टर की तरफ भी दांव खेल रही हैं। फिलहाल इनके पास 15 कंपनियों के शेयर हैं। कभी एक करोड़ रुपए से शुरुआत करने वाली डॉली आज 700 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं। इनकी तरक्की को देखते हुए दलाल स्ट्रीट में इनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ गई है।

परिवार और संघर्ष की कहानी

डॉली खन्ना के पति का नाम राजेश खन्ना है। साल 1968 में राजेश ने आईआईटी मद्रास से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई खत्म करके जगतजीत इंडस्ट्री में नौकरी की। एक बाद एक दो-तीन नौकरियां कीं लेकिन दिल हमेशा बिजनेस की तरफ लगा रहा। और उसी का नतीजा रहा कि राजेश ने क्वालिटी आइसक्रीम का बिजनेस शुरू किया। लेकिन फिर अपना बिजनेस हिंदुस्तान यूनिलीवर के हाथों बेच दिया। कंपनी बेचने के बाद जो पैसे मिले उसे खन्ना दंपत्ति ने शेयर मार्केट में लगाया। इनके लिए शेयर मार्केट का शुरुआती सफर काफी मुश्किल भरा रहा। आईटी सेक्टर में निवेश करके काफी नुकसान झेला। लेकिन तब भी डटे रहे। साल 2003 में पहली बार निवेश में अच्छा रिटर्न मिला और तब से दोनों पति-पत्नी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

खबरें और भी हैं...