• Hindi News
  • Women
  • There Can Be A Bad Effect On Both Health And Fitness, Know When And How Much To Eat

ड्राई फ्रूट्स, दही, कॉफी है डाइट में शामिल:हेल्थ और फिटनेस दोनों पर हो सकता है बुरा असर, जानिए कब कितनी मात्रा में खाएं

नई दिल्ली13 दिन पहलेलेखक: दीक्षा प्रियादर्शी
  • कॉपी लिंक

क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं, जो अपनी हेल्थ को लेकर बहुत सजग रहती हैं। क्या आप भी स्लिम एंड फिट रहना चाहती हैं। अगर ऐसा है तो आपको ये जरूर जानना चाहिए कि घर से ऑफिस तक ऐसी कौन सी चीजे हैं, जिसका आपके सेहत और वजन पर बुरा प्रभाव पर सकता है। डायटिशियन नीता शुक्ला ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं, जिसे ज्यादा खा रही हैं तो स्वास्थ्य और फिटनेस दोनों पर असर पड़ सकता है।

मूंगफली से बढ़ सकती है कैलोरी

कैलोरी कम करने की कोशिश कर रही हैं और मूंगफली को एक स्वस्थ विकल्प के तौर पर खा रही हैं तो आप गलत हैं। वास्तव में मूंगफली खाने से कैलोरी बढ़ती है। मूंगफली का एक पूरा पैकट खाने में मुश्किल से 5 से 10 मिनट लगते होंगे। मगर क्या आप जानती हैं कि आधा कप मूंगफली में लगभग 430 कैलोरी होती है, जबकि 430 कैलोरी को कम करने में 50 मिनट का कार्डियो या एक्सरसाइज लगता है।

आधा कप मूंगफली में लगभग 430 कैलोरी होती है।
आधा कप मूंगफली में लगभग 430 कैलोरी होती है।

फैट वाला दही खाती हैं तो हो सकता है इनफर्टिलिटी का खतरा

दही खाना हर किसी को पसंद होता है, ज्यादातर लोग खासकर के महिलाएं फैट वाली दही खाती हैं। हालांकि, ह्यूमन रिप्रोडक्शन जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक, जिन महिलाओं ने फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट का अधिक मात्रा में सेवन किया था, उनमें ओवुलेटरी इनफर्टिलिटी का खतरा 85 प्रतिशत अधिक पाया गया था। इसलिए बेहतर होगा फुल-फैट दही के बजाए प्लेन दही या ग्रीक योगर्ट का सेवन करें।

फैट वाला दही खाती हैं तो ओवुलेटरी इनफर्टिलिटी का खतरा हो सकता है।
फैट वाला दही खाती हैं तो ओवुलेटरी इनफर्टिलिटी का खतरा हो सकता है।

आसानी से बढ़ सकता है वजन

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा उच्च स्तर पर पाई जाती है। ये आसानी से हमारे ऑफिस टेबल पर पहुंच जाता है। हालांकि इसे खा कर ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वो स्वस्थ हैं। मगर नट्स और सूखे मेवे रोजाना खाते हैं तो आसानी से आपका वजन बढ़ सकता है।

नट्स और ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाते हैं तो आसानी से आपका वजन बढ़ सकता है।
नट्स और ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाते हैं तो आसानी से आपका वजन बढ़ सकता है।

ऑफिस में कितना कप चाय या कॉफी लेते हैं

ऑफिस में काम के दौरान फ्रेश रहने के लिए चाय और कॉफी को महत्व देते हैं, तो ये आदत आपको महंगी पर सकती है।ज्यादा दूध वाली चाय और क्रीम वाली कॉफी के एक कप में कम से कम 80-100 कैलोरी होता है। खाने के अलावा दो या तीन कप कॉफी या चाय पी लेती हैं, तो इससे आपका आसानी से वजन बढ़ सकता है। हालांकि, चाहे तो ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

दो या तीन कप कॉफी या चाय पी लेती हैं तो बढ़ सकता है वजन।
दो या तीन कप कॉफी या चाय पी लेती हैं तो बढ़ सकता है वजन।

बिस्कट खाने से बचें

बिस्किट में रिफाइन ऑयल, चीनी और सफेद आटे से बना होता है। ये बैड कैलोरी और वजन बढ़ाने के लिए काफी है। एक सिंगल चॉकलेट बिस्किट में 100 कैलोरी और 3-4 ग्राम फैट होता है, और जिस आसानी से हम बिना देखे दिन भर में कम से कम दो से तीन बार खाते हैं, तो जाहिर सी बात है इससे आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...