• Hindi News
  • Women
  • There Will Be Both Office Work And Security, Salary 40 Thousand

12वीं पास के लिए BSF में निकली भर्ती:ऑफिस वर्क और सिक्योरिटी दोनों तरह का रहेगा काम, सैलरी 40 हजार

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

12वीं पास के लिए सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ में नौकरी का बेहतरीन मौका आया है। बीएसएफ ने एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी करते हुए 323 पदों को भरने की घोषणा की है। हेड कॉन्स्टेबल और स्टेनोग्राफर (एएसआई) के इन पदों पर भर्ती अगस्त की शुरुआत में होगी। बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2022 के तहत कुल 323 पदों में हेड कॉन्स्टेबल के 312 पद और स्टेनोग्राफर के 11 पद रखे गए हैं। कैंडिडेट इस संबंध में और जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://bsf.gov.in/ पर जाएं।

बीएसएफ ने 323 पदों को भरने के लिए अभी शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।
बीएसएफ ने 323 पदों को भरने के लिए अभी शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।

एप्लिकेशन फीस

बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले ग्रुप बी के सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले आवेदकों को 200 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। तथा ग्रुप सी पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग,अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के आवेदकों का आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अन्य आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, ईएसएम वर्ग वाले और बीएसएफ के कर्मचारी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

आयु सीमा

बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है। जबकि आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी। इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले आवेदकों को 3 साल की छूट तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग वाले आवेदकों को 5 साल तक की छूट दी गई है। इनके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग व ईएसएम से संबंध रखने वाले उम्मीदवार को भी सरकारी नियमानुसार छूट दी जा सकती है।

जरूरी योग्यता

बीएसएफ हेड कांस्टेबल एवं एसआई भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी के मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। एवं स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास स्टेनोग्राफर का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

बीएसएफ में हेड कांस्टेबल और स्टेनोग्राफर पद के लिए सबसे पहले आवेदक को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद शारीरिक दक्षता और मापन परीक्षा होगी। इन सबके बाद ट्रेड टेस्ट लिया जायेगा। फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी। आखिर में मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।