पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • These Hardware Will Make The Work Easier In A Modular Kitchen, Trendy Everywhere This Hardware Will Give A New Look To Your Kitchen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होम इंटीरियर:मॉड्यूलर किचन में काम को आसान बनाएंगे ये हार्डवेयर, हर जगह ट्रेंडी यह हार्डवेयर आपके किचन को देंगे नया लुक

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मॉड्यूलर किचन में हार्डवेयर भी अहम हिस्सा होते हैं। हार्डवेयर की इतनी रेंज और इतने प्रकार हैं कि यहां सभी की बात नहीं की जा सकती। इसलिए हम ऐसे उत्पादों की बात करेंगे जिनसे किचन में कामकाज और भी आसान हो सके, साथ ही किचन में आपको और आपके यहां आने वाले मेहमानों को भी नयापन महसूस हो। हम आज जिन हार्डवेयर उत्पादों की बात कर रहे हैं, वे इस समय हर जगह ट्रेंड में हैं।

मैजिक कॉर्नर यूनिट

किचन में कुछ ऐसे कोने होते हैं जिन तक हाथ मुश्किल से पहुंचता है। इसलिए ऐसे स्थानों पर वे आइटम रखे जाते हैं जिनका इस्तेमाल कभी-कभार करना होता है। अगर ऐसा सिस्टम दे दिया जाए जिसमें उस दूर वाले कोने का इस्तेमाल भी हो जाए और वहां रखी चीजों तक आसानी से पहुंच भी, तो कैसा रहे। ऐसा ही लगेगा ना कि मानों जादू हो गया। इसीलिए इसे मैजिक कॉर्नर यूनिट कहा जाता है। इसमें चार ट्रे होती हैं। दो ट्रे यूनिट के दरवाजे पर लगी होती हैं और दो ट्रे दरवाजों की ट्रे से जुड़ी होती हैं। जब दरवाजा खोलते हैं तो दरवाजे पर लगी ट्रे तो सामने होंगी ही, जबकि दो अन्य ट्रे भी दूर वाले कोने से खिसककर सामने आ जाएंगी।

टॉल यूनिट

इसे आप अपने किचन प्लेटफॉर्म के साथ किसी एक तरफ बनवा सकते हैं। इसमें दो प्रकार आते हैं। पहला तो फ्रीज की तरह ही होता है। यानी इसमें अंदर की तरफ बड़े और गहरे शेल्फ होंगे, जबकि इसके दरवाजे पर भी छोटे शेल्फ होंगे। दूसरा विकल्प यह है कि ये स्लाइड होकर पूरा बाहर आ जाते हैं, जैसे किचन में छोटे पुलआउट्स होते हैं। दोनों ही प्रकार अलग-अलग वजन क्षमता के होते हैं। इसकी पूरी जानकारी लेकर ही इस यूनिट को फाइनल करें।

कॉर्नर बास्केट

यह अभी सिर्फ एक या दो ब्रांड्स में ही उपलब्ध हैं। जिस तरह किचन के सीधे प्लेटफॉर्म पर ड्रावर बास्केट बनते हैं, उसी तरह ये बास्केट कॉर्नर के लिए आते हैं। इससे किनारे की जगह का सही इस्तेमाल हो जाता है। हालांकि नया होने की वजह से यह थोड़ा महंगा पड़ता है। ज्यादातर लोगों या वेंडर्स को इसकी जानकारी भी कम है,पर धीरे-धीरे ट्रेंड में आ रहे हैं।

पैंट्री यूनिट

माइक्रोवेव या ओटीजी ज्यादातर घरों में प्लेटफॉर्म के ऊपर ही रखे जाते हैं और किचन प्लेटफॉर्म की सफाई करते वक्त इन्हें हर वक्त खिसकाना पड़ता है। इस समस्या से निजात दिलाती है किचन पैंट्री। अलग-अलग ब्रांड्स में हो सकता है, यह अलग-अलग नामों से मिले, लेकिन इन सबका काम एक ही होता है - माइक्रोवेव या ओवन के लिए एक अलग से स्थान होना। ये माइक्रोवेव या ओटीजी बिल्ट-इन होते हैं। यानी ये सामान्य माइक्रोवेव से अलग होते हैं।

चॉपिंग ट्रे

यह अभी सिर्फ एक या दो ब्रांड्स में ही उपलब्ध हैं। जिस तरह किचन के सीधे प्लेटफॉर्म पर ड्रावर बास्केट बनते हैं, उसी तरह ये बास्केट कॉर्नर के लिए आते हैं। इससे किनारे की जगह का सही इस्तेमाल हो जाता है। हालांकि नया होने की वजह से यह थोड़ा महंगा पड़ता है। ज्यादातर लोगों या वेंडर्स को इसकी जानकारी भी कम है,पर धीरे-धीरे ट्रेंड में आ रहे हैं।

यह एक स्लाइड ट्रे का विकल्प है जो बाहर से चार इंच के एक बॉस्केट की तरह दिखेगा। इसे आप ऐसी किसी भी जगह पर प्लेटफॉर्म के बास्केट के साथ प्लान कर सकते हैं जहां आपको सब्जियों को काटने की जरूरत होती है। या फिर एक्सटेंडेड प्लेटफॉर्म की तरह भी आप इस स्लाइडिंग ट्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह याद जरूर रखें कि इस पर डायरेक्ट कटिंग नहीं होगी। आपको इस पर चॉपिंग बोर्ड का उपयोग करना ही होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें