• Hindi News
  • Women
  • This Revolution Took Place Only A Few Months After The Death Of Black Leader Martin Luther

गाना जिसमें पहली बार बनी थी व्हाइट-ब्लैक सिंगर की जोड़ी:अश्वेत नेता मार्टिन लूथर की मौत के कुछ महीनों बाद ही हुई थी ये क्रांति

वॉशिंगटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज भले ही फिल्मों में या गानों में व्हाइट और ब्लैक एक्टर-एक्ट्रेस या सिंगर्स की जोड़ी आसानी से दिख जाती है। लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं था। अमेरिका में साल 1968 में पहली बार एक ब्लैक और व्हाइट सिंगर की जोड़ी ने सार्वजनिक रूप से लव सॉन्ग की प्रस्तुति दी थी। तत्कालीन अमेरिकी समाज में यह किसी क्रांति से कम नहीं था। खास बात यह थी कि यह क्रांति जीवन भर ब्लैक लोगों के अधिकार के लिए संघर्ष करने वाले मार्टिन लूथर किंग की हत्या के कुछ दिनों बाद ही हुई थी। बीबीसी क्लचर ने अपनी एक रिपोर्ट में उस ऐतिहासिक घटना को याद किया है।

बिली वेरा और जूडी क्ले का एक साथ लव सॉन्ग गाना उस समय की बड़ी घटना थी। इस गाने ने अमेरिकी समाज को काफी प्रभावित किया था।
बिली वेरा और जूडी क्ले का एक साथ लव सॉन्ग गाना उस समय की बड़ी घटना थी। इस गाने ने अमेरिकी समाज को काफी प्रभावित किया था।

बिली वेरा और जूडी क्ले की जोड़ी ने किया था यह कमाल

मई 1968 में अमेरिकी सिंगर बिली वेरा और जूडी क्ले ने एक साथ मंच पर गाकर इतिहास रचा था। न्यूयॉर्क के हार्लेम स्थिति अपोलो थिएटर में बिली वेरा और जूडी क्ले ने अपना लव सॉन्ग ‘स्टोरीबुक चिल्ड्रेन’ गाया था। व्हाइट सिंगर बिली वेरा और ब्लैक सिंगर जूडी क्ले की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। खासतौर से अफ्रीकी अमेरिकी लोगों के बीच। इस गाने ने पूरे अमेरिका में धूम मचा दी थी।

‘स्टोरीबुक चिल्ड्रेन’, पार्क में घूमते बच्चों को देख कर मिला थी प्रेरणा

पॉपुलर अमेरिकी सॉन्ग राइटर चिप टेलर को ‘स्टोरी बुक चिल्ड्रेन’ के इस गाने को लिखने कि प्रेरणा न्यूयॉर्क के एक पार्क में दो बच्चों को साथ घूमते देख कर मिली थी। एक व्हाइट बच्चा और ब्लैक बच्ची हाथ में हाथ डाले पार्क में घूम रहे थे। तब के अमेरिकी समाज में अलग-अलग नस्ल के लोगों का इस तरह साथ घूमना सामान्य नहीं था। लेकिन दो छोटे बच्चों ने चिप टेलर को एक नई राह दिखाई। जिसके बाद उन्होंने यह गाना लिखा।

1967 तक अमेरिका में अलग-अलग नस्ल के लोगों की शादी मान्य नहीं थी

‘स्टोरीबुक चिल्ड्रेन’ की ऐतिहासिक प्रस्तुति से कुछ महीने पहले तक अमेरिका में दो अलग-अलग नस्ल के लोगों की शादी लीगल नहीं थी। लेकिन 1967 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने दो अलग-अलग नस्ल के लोगों के बीच होने वाली शादी को लीगल किया। जिसके बाद इस सॉन्ग को एक मुहिम के रूप में देखा जाने लगा था। आज बड़ी संख्या में अमेरिकी लोग दूसरे नस्ल में शादी करते हैं।

खबरें और भी हैं...