21 दिन, 15 से डेटिंग-अब दे रही प्यार के टिप्स:दो बार की तलाकशुदा महिला ने बताया- कैसे चेक करें पुरुषों की नीयत

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इन दिनों डेटिंग कल्चर भारत में भी काफी पॉपुलर हो चुका है। इसी बीच डेटिंग को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी की हेलेन चिक ने 21 दिनों में 15 लोगों को डेट किया। हेलेन पेशे से लेखक और डेटिंग एक्सपर्ट हैं। उन्होंने प्रेम संबंधों को लेकर किताब भी लिखी है, जिसमें उन्होंने डेटिंग के टिप्स बताएं हैं। प्यार कैसे करें की टिप्स देने वाली हेलेन का दो बार तलाक भी हो चुका है।

हेलेन ने 21 दिन में 15 मर्दों को किया डेट
हेलेन डेटिंग ऐप्स के जरिए डेटिंग करने का सही तरीका सिखा रही हैं। उन्होंने कहा कि जब वो न्यूयॉर्क गई थीं तब वे 21 दिन में 15 मर्दों को डेट किया था। हेलेन हाल ही में काइंडा सॉर्ट डेटिंग नाम के एक पॉडकास्ट पर गेस्ट के तौर पर शामिल हुई थीं, जिसमें उन्होंने अपने डेटिंग से जुड़े राज को खोले। उन्होंने बताया कि उनका दो बार डिवोर्स हो चुका है, इसलिए वो डेटिंग को काफी गंभीरता से लेती हैं। वह टिंडर के जरिए ही डेट करती हैं।

किताब में बताए- सच्चा प्यार पाने के टिप्स
डेली स्‍टार के मुताबिक, हेलेन चिक डेटिंग पर एक किताब लिख चुकी हैं। इसमें उन्‍होंने टिंडर पर सच्‍चा प्‍यार पाने के टिप्‍स दिए हैं। हेलेन की किताब का नाम Sex, Swipes and Other Stories है। इसमें उन्‍होंने ऑनलाइन प्‍यार पाने के अपने स्‍ट्रगल को शेयर किया है। खुद के तलाकशुदा होने पर उनका कहना है कि इसे देखकर भी लोगों के अजीबो-गरीब रिएक्‍शन आते हैं। कुछ लोग तलाक को लेकर काफी ट्रेडिशनल सोच रखते हैं। वहीं दूसरे तरफ खुले विचारों के लोग भी होते हैं।

टिंडर के जरिए डेटिंग के खास तरीके बताए
हेलेन ने अपनी किताब में बताया है कि जब भी आप दूसरे शहर जा रहे हो और वहां जाकर डेटिंग करने का सोच रही हैं तो वहां जाने से कुछ दिन पहले ही टिंडर एप में सेटिंग में बदलाव कर लें। कहीं बाहर जाने से पहले सबसे ज्यादा आवश्यक है कि आप अपनी लोकेशन को बदल दें। इससे ये फायदा होगा कि उस शहर में जाने से कुछ दिन पहले ही उन्हें वहां के लोग दिखने लगेंगे और वो पहले से अपनी पसंद-नापसंद के आधार पर लोगों को चुन सकते हैं। इसके बाद उस जगह पर पहुंचने पर उसी दिन एक छोटी सी डेट या मुलाकात फिक्स करें। साथ ही कोई पर्सनल खास बात हो जैसे, आपकी शादी टूट चुकी है या आपका अपने बॉयफ्रेंड के साथ रिलेशन खराब हो। ये बातें आप उनसे मिलने से पहले, चैटिंग के दौरान ही बता दें।

हेलेन कहती हैं कि समय एक ऐसी चीज होती है जो कभी भी वापस नहीं आती है। इसलिए मैं समय को लेकर बहुत पाबंद हूं। जब आप एक नए शहर में आते हैं तो आपको अपनी लोकेशन बदलनी है, ऐसे में आप ऐसे लोगों से डेट पर मिलते हैं जिनको आप फिजिकली नहीं जानते हैं। हेलेन ने कहा कि जैसे अगर आप तलाकशुदा हैं तो ये मिलने से पहले बता दें जिससे पहली मीटिंग में बताने पर सामने वाला इंसान हैरान ना नजर आए।

डेटिंग ऐप पर अकाउंट खोलने से पहले क्या करें?
सावधानी जरूरी
प्रोफाइल बनाते समय थोड़ी सावधानी बरतें, ताकि बाद में आपको अपने बारे में दी गई कुछ जानकारी डिलीट नहीं करनी पड़े। कभी भी शुरुआत में अपने बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देनी चाहिए। बेहतर रहेगा कि ऐसे किसी ऐप के लिए एक अलग नंबर रखें, ताकि जब भी जरूरत पड़े तब आप उसे स्विच ऑफ कर सकते हैं।निजी जानकारी न दें-अपनी पर्सनल डीटेल्स देने से बचें। लास्ट नेम, निकनेम, सोशल मीडिया पर किस नाम से हैं, अपनी ई-मेल ID और फोन नंबर ऑनलाइन डेटिंग प्रोफाइल में शामिल न करें।डेटिंग ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग इन की सलाह से बचें।

ऐप डाउनलोड करने से पहले चेक करें
जिस ऐप का इस्तेमाल करने की आप सोच रहे हैं, चेक करें कि उसके बारे में कोई शिकायत तो दर्ज नहीं हुई है। लोकल लेवल पर बनने वाले ऐप को डाउनलोड न करें। मोबाइल मैसेज से किसी ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है तो उसे डिलीट करें।

फेसबुक और इंस्टाग्राम की फोटो न लगाएं
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगी फोटो को डेटिंग ऐप की प्रोफाइल पिक्चर न बनाएं। ऐसे करने से सामने वाला आपकी सारी जानकारी रिवर्स इमेज सर्च से पता कर सकता है। उसे पता चल सकता है कि आप कौन हैं, कहां से हैं। अगर कोई ठग होगा तो निजी जानकारी का गलत फायदा उठाएगा। डेटिंग ऐप पर मौजूद रहने वाला हर व्यक्ति गलत नहीं है। पूरी तरह से जांच के बाद आप दोस्ती कर सकते हैं। इसके बावजूद कुछ बातों का ध्यान रखें।
डेटिंग एप इस्तेमाल करते वक्त बरतें सावधानियां
लॉकडाउन में डेटिंग ऐप्स कहीं ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं। टिंडर, बंबल (bumble), ट्रूली मैडली (truly madly) जैसे डेटिंग ऐप्स भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में हैं। इसके अलावा facebook ने भी डेटिंग के लिए अलग से सुविधा दी है। HiHi, Happn, Dil-Mil, aisle, Match।com, OkCupid, Hinge, Badoo, Flip, Coffee Meets Bagel जैसे डेटिंग ऐप पर भी लोग डेटिंग पार्टनर ढूंढ रहे हैं पर सच्चे प्यार की तलाश कितनी कामयाब होगी या नहीं इसकी गारंटी कोई भी डेटिंग ऐप नहीं दे सकता। ये डेटिंग ऐप आपको आपके सच्चे प्यार से मिलाएंगे या धोखे से यह सवाल हमेशा बना रहेगा इसलिए जरूरी है कि डेटिंग के दौरान आप पूरी तरह सचेत रहें और भावनाओं में बहकर ऐसी कोई गलती न करें जिसका खामियाजा आपको भविष्य में भुगतना पड़े।

डेटिंग एप से हुई थी 75 करोड़ की ठगी
नेटफ्लिक्स पर 2 फरवरी को एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज हुई थी। उसका नाम है The Tinder Swindler। टिंडर एक डेटिंग ऐप है। स्विंडलर का मतलब है, ठग। यह कहानी एक रियल स्टोरी पर बेस्ड है। ठग किरदार का नाम है साइमन लिवाय जो असल में शिमोन हएत की जिंदगी की कहानी है। वह फ्रांस का रहने वाला है। कई बार फर्जीवाड़े के केस में फंस चुका है। फ्रांस पुलिस को चकमा देकर वह इजराइल भाग जाता है। वहां Tinder के जरिए लड़कियों से दोस्ती करता है। उन्हें मनगढ़ंत कहानी सुनाकर पैसे लेता है। वह लगभग 75 करोड़ रुपए Tinder पर दोस्ती कर ऐंठता है। डॉक्यूमेंट्री रिलीज होने के बाद Tinder ने साइमन को अपने प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया है।

खबरें और भी हैं...