• Hindi News
  • Women
  • Unique Way To Spread Awareness On Breast Cancer, New Zealand's Cardarona City Becomes New Tourist Spot

लाखों ब्रा से बनी बाउंड्री:ब्रेस्ट कैंसर पर जागरूकता फैलाने का अनोखा तरीका, न्यूजीलैंड का कार्डरोना शहर बना नया टूरिस्ट स्पॉट

नई दिल्ली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड का कार्डरोना शहर महिलाओं के इनर वियर की वजह से सुर्खियों में आया। इसे देखने के लिए दुनियाभर के पर्यटकों की जबरदस्त भीड़ जुटती है। लोग यहां बड़े शौक से सेल्फी लेते हैं। इस कलेक्शन को बढ़ाने के लिए महिलाएं खुद आकर अपनी ब्रा टांग जाती हैं। इस फेंस में रंग-बिरंगी ब्रा पर लोग मैसेज तक लिखकर अपने दिल की बात जाहिर करते हैं। कोई गंभीर बात लिख कर जाता है, तो कोई मजाकिया कार्टून के जरिए अपनी बात कह देता है।

कलेक्शन को बढ़ाने के लिए महिलाएं ब्रा टांगती हैं।
कलेक्शन को बढ़ाने के लिए महिलाएं ब्रा टांगती हैं।

नए साल के जश्न पर शुरू हुआ ब्रा टांगने का सिलसिला

यह जानकर हैरानी होगी कि ब्रा फेंस को किसी प्लानिंग के तहत टूरिस्ट प्लेस नहीं बनाया गया। अपने अनोखेपन की वजह से यह अचानक टूरिस्ट्स के बीच पॉपुलर हो गया। यह जगह 2000 के न्यू ईयर जश्न पर सुर्खियों में आई जब चार महिलाएं कार्डरोना होटल से पार्टी करने के बाद निकलीं। रात को पब से बाहर निकलते हुए इन चारों महिलाओं ने नए मिलेनियम की शुरुआत की खुशी में अपनी ब्रा उतार कर पास की बाड़ पर टांग दी।

ब्रा फेंस को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर देखा जाने लगा

इसके पीछे उनकी क्या सोच रही पता नहीं, लेकिन धीरे धीरे सड़क किनारे बाड़ पर टंगी ब्रा की गिनती बढ़ती चली गई और फिर ये कतार इतनी लम्बी हो गयी की पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गई। इसे देखकर लोगों को शुरू में बहुत हैरानी हुई। अब ब्रा फेंस को एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर देखा जाने लगा है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि अब दुनियाभर की महिलाएं इस जगह पर आकर अपनी ब्रा टंग रही हैं।

2000 के न्यू ईयर जश्न पर सुर्खियों में आया।
2000 के न्यू ईयर जश्न पर सुर्खियों में आया।

ब्रा के इस तरह टांगे जाने पर आपत्ति जताई

इस टूरिस्ट स्पॉट ने कई तरह की चुनौतियों का सामना भी किया है। शुरू में क्वीन्सटाउन लेक डिस्ट्रिक्ट काउंसिल ने ब्रा फेंस को हटाने का आदेश दिया, क्योंकि इसकी वजह से सड़कों पर ट्रैफिक जाम और एक्सिडेंट का खतरा बढ़ गया था। लोग गाड़ियां रोक कर बाड़ पर टंगी ब्रा को देखने लगते। वहां के लोकल लोगों ने भी ब्रा के इस तरह टांगे जाने पर आपत्ति जताई।

बहुत लोगों की आंखों में ये खटकी। उनको ये शर्मनाक लगा। कई लोगों ने इसे जलाया, लेकिन क्रिएटिविटी की जीत हुई और ब्रा की बाड़ को हाई-वे से "द कार्ड्रोना" हॉर्स ट्रेकिंग और क्वाड बाइकिंग बिजनेस के ड्राइव वे के गेट पर ट्रांसफर कर दिया गया।

ब्रा फेंस का अनूठा नजारा।
ब्रा फेंस का अनूठा नजारा।

2015 में इसे "ब्रैड्रोना" नाम दिया गया। स्तन कैंसर के लिए पैसे जमा करने के लिए यहां चैरिटी बॉक्स भी लगाया गया। टूरिस्ट यहां हवा में लहराते ब्रा का अनूठा नजारा लेने आते रहते हैं। साथ ही ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरूक भी हो रहे हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड के हिसाब से ब्रा फेंस पर टंगी एक लाख ब्रा को बेचकर 10 हज़ार डॉलर इकट्ठा किये गए हैं। जिससे ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों की मदद की जा सके।

खबरें और भी हैं...