• Hindi News
  • Women
  • Who Is Pakistani Journalist Arusa Alam, Whose Friendship With Captain Amarinder Is Causing Ruckus In Punjab

अरूसा आलम पर पंजाब में जंग:कौन हैं पाकिस्तानी जर्नलिस्ट अरूसा आलम जिनकी कैप्टन अमरिंदर से दोस्ती पर हो रहा बवाल

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमरिंदर सिंह के साथ अरूसा आलम - Dainik Bhaskar
अमरिंदर सिंह के साथ अरूसा आलम

पंजाब कांग्रेस में पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्तानी मित्र अरूसा आलम को लेकर राज्य की सियासत गर्म है। पंजाब सरकार ने अरूसा के पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI से कनेक्शन की जांच करने को कहा है। पंजाब के डिप्टी CM और गृह मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि अरूसा आलम के ISI कनेक्शन की जांच की जाएगी। अरूसा के बारे में कई बातें सामने आई हैं, जिनकी जांच जरूरी है।

असल में, पूर्व डिफेंस जर्नलिस्ट अरूसा आलम की अमरिंदर सिंह से मुलाकात उनकी 2004 की पाकिस्‍तान यात्रा के दौरान हुई थी। अरूसा का कैप्‍टन अमरिंदर के घर पर नियमित आना-जाना है और वह अमरिंदर सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहीं।

2018 में सुर्खियों में नाम आया सामने
अरूसा आलम का नाम 2018 में सुर्खियों में सामने आया था। इसकी वजह नवजोत सिंह सिद्धू थे, क्योंकि उस दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्लामाबाद जाकर और पाकिस्तानी सेना प्रमुख को गले लगाकर भारत-पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों को सुर्खियों में ला दिया था। पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि सिद्धू को पाकिस्तानी जनरल कमर जावेद बाजवा को गले नहीं लगाना चाहिए था। उसी समय एक लेख में सोशलाइट-लेखिका शोभा डे ने हैरानी जताई कि मीडिया ने सिद्धू के एक जट को गले लगाने को लेकर इतना हंगामा करने का क्या तुक है? हमें कैप्टन अमरिंदर सिंह की दोस्त अरूसा आलम को लेकर कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन सिद्धू ने पाकिस्तान का दौरा किया तो हंगामा खड़ा हो गया।

अरूसा आलम पाकिस्तान की पूर्व डिफेंस जर्नलिस्ट हैं
अरूसा आलम पाकिस्तान की पूर्व डिफेंस जर्नलिस्ट हैं

कौन हैं अरूसा आलम, क्या है आर्मी कनेक्शन
अरूसा आलम पाकिस्तान की डिफेंस जर्नलिस्ट हैं, और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मित्र हैं। वह अक्सर कैप्टन अमरिंदर सिंह के चंडीगढ़ स्थित आवास पर आती रहती हैं। हालांकि वह पटियाला स्थिति कैप्टन अमरिंदर सिंह के घर नहीं जाती हैं, क्योंकि कैप्टन के परिवार वाले इससे नाखुश रहते हैं। अरूसा आलम उन VVIP मेहमानों में से एक थीं जिनके लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष इंतजाम किया गया था।

प्रभावशाली अकील अख्तर की बेटी
अरूसा आलम 2004 में पाकिस्तान की यात्रा के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिली थीं। अरूसा आलम 1970 के दशक में पाकिस्तान की राजनीति में दखल रखने वाली सोशलाइट अकील अख्तर की बेटी हैं। कहा जाता है कि अरूसा की मां की पाकिस्तान के सैन्य प्रतिष्ठान में मजबूत पकड़ थी। यह पकड़ इतनी मजबूत मानी जाती थी कि उन्हें 'रानी जनरल' कहा जाता था।

अरूसा आलम को पाकिस्तान की सेना में अपनी मां के नेटवर्क का फायदा मिला। वह जर्नलिस्ट के तौर पर पाकिस्तान सेना पर रिपोर्टिंग करती थीं। वह अगस्ता-90बी पनडुब्बी सौदों पर अपनी रिपोर्ट के लिए जानी जाती हैं, जिसके कारण 1997 में पाकिस्तान के तत्कालीन नौसेना प्रमुख ऐडमिरल मंसूरुल हक की गिरफ्तारी हुई थी। अरूसा शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं। वह भारत को लेकर काफी एक्साइटेड रहती हैं।

अरूसा आलम ने कैप्टन से दोस्ती को बताया खूबसूरत
अरूसा आलम का नाम 2007 में पहली बार कैप्टन अमरिंदर सिंह से जुड़ा। दोनों को कई बार एक साथ देखा गया, लेकिन अरूसा आलम ने स्पष्ट किया कि दोनों 'सिर्फ दोस्त' हैं। कैप्टन की बायोग्राफी 'द पीपल्स महाराजा' में अरूसा आलम के साथ उनके रिश्तों पर एक चेप्टर है। इमसें अरूसा ने कहा है कि अमरिंदर सिंह के साथ उनकी दोस्ती खूबसूरत है, लंबे समय तक चलेगी, और उन्हें इस रिश्ते पर गर्व है।

अरूसा आलम ने 2018 फरवरी में चंडीगढ़ यात्रा के दौरान कहा था कि घर में भी मेरा रिश्ता एक संवेदनशील मुद्दा है; मैं एक मुस्लिम महिला हूं और आप जानते हैं कि लोग घर में क्या सोचते हैं? रिलेशनशिप यहां भी एक संवेदनशील मुद्दा रहा है। कैप्टन अमरिंद सिंह की पत्नी परनीत कौर ने इस मुद्दे पर कभी कुछ नहीं बोला। हालांकि, अरूसा आलम भारत आने पर अब पटियाला नहीं जाती हैं।

खबरें और भी हैं...