• Hindi News
  • Women
  • S Jaishankar Kyoko Love Story; Know About Foreign Secretary's Personal Life, Family

विदेशमंत्री जयशंकर ने सुनाया US रेस्टोरेंट का दिलचस्प वाकया:JNU में हुआ था प्यार, फिर की शादी; जापानी महिला बनी दूसरी हमसफर

नई दिल्ली4 महीने पहलेलेखक: संजीव कुमार
  • कॉपी लिंक

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर इन दिनों पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से लेकर नॉर्वे, अमेरिका समेत सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं। हाल ही में तेल के मुद्दे को लेकर इमरान खान ने जहां डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर का वीडियो दिखाया तो वहीं भारतीय उद्यमी अरुण पुदुर ने भी जयशंकर का एक वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया। ये वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो में विदेश मंत्री एक साल पहले हुए उस वाकये का जिक्र करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसमें वे अमेरिका में अपने बेटे के साथ एक रेस्त्रां में गए थे।

एक मिनट की वीडियो क्लिप में जयशंकर बोलते हैं, 'मैं 2021 में अमेरिका तब गया था जब वहां कोरोना के बाद फ्लाइट्स शुरू हो गई थीं। वहां रहने वाले मेरे बेटे ने मुझे कहा कि चलिए एक रेस्त्रां में चलते हैं।'

रेस्त्रां के प्रवेश द्वार पर हम दोनों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के लिए कहा गया। जयशंकर ने अपने फोन पर सर्टिफिकेट दिखाया, जबकि उनके बेटे ने अपने बटुए से अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट निकाला और कर्मचारियों के सामने पेश किया। विदेश मंत्री ने वीडियो में कहा, 'मैंने उनके सर्टिफिकेट को देखा और सोचा, अच्छा, वो (अमेरिकन) अब भी सर्टिफिकेट ऐसे ही देखते हैं।' बता दें कि डॉ. जयशंकर का बड़ा बेटा ध्रुव अमेरिका में एक थिंक टैंक के साथ काम करता है। उनकी बहू का नाम कसांड्रा हैं जो कि अमेरिकन हैं।

एस.जयशंकर का बड़ा बेटा ध्रुव अमेरिका में इंडस्ट्रियल सेक्टर के थिंक टैंक से जुड़े हैं।
एस.जयशंकर का बड़ा बेटा ध्रुव अमेरिका में इंडस्ट्रियल सेक्टर के थिंक टैंक से जुड़े हैं।

इस वीडियो को नॉर्वे के राजनयिक एरिक सोलहेम ने भी साझा किया, जिन्होंने कहा, ‘यह बहुत मजेदार है – और नई दुनिया का उदाहरण है! भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर अपने बेटे के साथ अमेरिका में एक रेस्त्रां में गए और आगे जो हुआ वह प्रफुल्लित करने वाला है।’

इमरान ने रैली में चलाया एस. जयशंकर का वीडियो

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में लाहौर में आयोजित एक रैली के दौरान भारतीय विदेश मंत्री का एक वीडियो चलाया और भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने रूस से सस्ता तेल खरीदने पर अमेरिकी दबाव के सामने भारत के मजबूती से खड़े होने के लिए जयशंकर की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह बताता है कि आजाद देश क्या होता है और अपनी सरकार की विदेश नीति को कोसा।

विदेश मंत्री के तौर पर सख्त दिखाई देने वाले डॉ. एस. जयशंकर असल जिंदगी में उतने ही मधुर स्वभाव के रहे हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं डॉ. एस. जयशंकर की पारिवारिक लाइफ के बारे में।

छह भाषाओं के जानकार जयशंकर, मां ने म्यूजिक में की Ph.D.

डॉ. एस. जयशंकर ब्यूरोक्रेट्स के परिवार से हैं। यही कारण है ज्यादातर समय उनके परिवार का ठिकाना दिल्ली रहा। वे मूल रूप से तमिल हैं। जयशंकर को अंग्रेजी, हिंदी और तमिल के अलावा रूसी, जापानी और हंगेरियन भाषा भी आती है। वो 24 साल के थे जब IFS अधिकारी बन गए थे। एस. जयशंकर चीन में भारत के सबसे लंबे वक्त तक राजदूत रहे।

उनके रिटायरमेंट को 72 घंटे बाकी थे तब अचानक उन्हें विदेश मंत्री बना दिया गया। उनके आईएएस पिता के. सुब्रह्मणयम 'फॉदर ऑफ इंडियन स्ट्रेटजिक थॉट्स' माने जाते थे, जबकि मां ने म्यूजिक में पीएचडी की थी।

एस.जयशंकर के पिता के. सुब्राह्मण्यम आईएएस अधिकारी रहे और अपने बैच के टॉपर थे।
एस.जयशंकर के पिता के. सुब्राह्मण्यम आईएएस अधिकारी रहे और अपने बैच के टॉपर थे।

जेएनयू में हुआ प्यार, बनाया पहला जीवनसाथी

जयशंकर एडमिशन तो IIT में लेने गए थे। लेकिन पास ही JNU में भीड़ देखने पहुंच गए और एडमिशन लेकर लौटे। उनकी मुलाकात अपनी पहली पत्नी शोभा से यहीं हुई। बाद में दोनों ने प्यार को शादी में बदला लेकिन कैंसर की गिरफ्त में आने की वजह से शोभा ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

डॉ. एस.जयशंकर के छोटे बेटे का नाम अर्जुन जयशंकर है।
डॉ. एस.जयशंकर के छोटे बेटे का नाम अर्जुन जयशंकर है।

जयशंकर और क्योको का एक ही दिन आता है जन्मदिन

एस. जयशकर ने दूसरी शादी जापान में जन्मी क्योको सोमेकावा से की। क्योको और जयशंकर का जन्मदिन एक ही तारीख यानी 9 जनवरी को आता है। शादी के बाद क्योको ने हिंदू धर्म अपना लिया। अब वे तीन बच्चों ध्रुव, अर्जुन और बेटी मेधा की मां हैं। बेटी मेधा लॉस एंजिलिस में फिल्म डायरेक्टर हैं।

एस. जयशंकर और क्योको जयशंकर अपना बर्थडे एक साथ और एक ही दिन मनाते हैं।
एस. जयशंकर और क्योको जयशंकर अपना बर्थडे एक साथ और एक ही दिन मनाते हैं।