• Hindi News
  • Women
  • Women Will Be Able To Make 30 Percent Reservation, PTI Through Exam, First Such Bumper Recruitment In Grade 3

5,546 वैकेंसी, कल से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू:महिलाओं को 30 फीसदी रिजर्वेशन, एग्जाम के जरिए बन सकेंगे पीटीआई, ग्रेड-3 में पहली ऐसी बंपर भर्ती

जयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

12वीं पास और फिजिकल डिप्लोमा होल्डर के लिए 5500 से ज्यादा वैकेंसी आई हैं। राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) फिजिकल एजुकेशन टीचर्स (PTI) की बड़ी संख्या में भर्ती कर रहा है। कुल पदों की संख्या 5546 है।

इसके लिए कल यानी 23 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होने जा रही है। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

एप्लिकेशन फीस और सिलेक्शन प्रोसेस

23 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी जो 22 जुलाई तक चलेगी। इन पदों के लिए आवेदन फीस 450 रुपये है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए फीस में छूट है। आवेदकों को 25 सितंबर 2022 को एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत भुगतान किया जाएगा।

जरूरी योग्यता एवं आयु सीमा

इन पदों के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होने के अलावा C.P.Ed/ D.P.Ed/ B.P.Ed होल्डर होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पीटीआई की भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5546 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इन पदों में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का चयन किया जाएगा। बता दें कि पिछले दो साल में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 14 लाख से ज्यादा नामांकन बढ़ा है।

इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद सृजित किए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा।

स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here