पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • Breakup Lesson: For A Better Tomorrow, Say Bye bye To The Memories Of X Today, Follow These Six Formulas To Make Life Happy

ब्रेकअप के बाद की क्लास:बेहतर कल के लिए एक्स की यादों को आज ही कहें बाय-बाय, जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये छह फॉमूले

5 दिन पहलेलेखक: दीप्ति मिश्रा
  • कॉपी लिंक

रिलेशनशिप काउंसलर शिवानी मिस्री साधु कहती हैं कि मैं हर महीने सैकड़ों युवाओं से मिलती हूं, जिनमें लड़कियों की संख्या अधिक होती है। रिश्ता टूटने का दर्द लड़का-लड़की दोनों को ही होता है। युवा ब्रेकअप के बाद घंटों बाथरुम में खुद को बंद कर रोना, शराब पीना, खुद को अकेला कर लेना, सोशल मीडिया पर एक्स को स्टॉक करना, एक्स के कपड़ों और गिफ्ट को सीने से लगाकर बैठे रहना, करियर पर ध्यान न देना, नशे की लत लगा लेना और रोने के लिए कंधा ढूंढना जैसे काम करते हैं। वहीं लड़कियां अपने एक्स को जलाने या फिर अपने दर्द से उबरने के लिए 'वन नाइट स्टैंड' करना शुरू कर देती हैं, जिसकी वजह से कई बार वे बड़ी प्राब्लम में फंस जाती हैं।

शिवानी के मुताबिक, ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे युवाओं से मैं कहना चाहूंगी कि किसी के जाने से जिंदगी खत्म नहीं होती है। जिंदगी को देखने का नया नजरिया मिलता है। इसलिए, अब न कोई इमोशनल ड्रामा, न कुछ एक्सप्लेन करने की आवश्यकता और न ही कोई बनावटी जिंदगी जीने की जरूरत। अपने बेहतर कल के लिए आज ही अपने एक्स की यादों को बाय-बाय कह दें। जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये छह प्वाइंट..

1. एक्स की यादों में सुकून तलाशना बंद करें

जिस शख्स की बांहों में आपने न जाने कितनी रातें गुजारीं हैं। जिसके साथ बड़े ही खूबसूरत लम्हें जिए हैं। जिसके सीने से लगकर बेफिक्री से सोईं हैं। उसका वो बालों को सहलाना, बात-बात पर चूम लेना, कसकर बांहों में जकड़ लेना और थपकी देकर तुम्हें सुलाना सब याद आएगा। आपका मन बार-बार उन पलों को जीने का करेगा, लेकिन एक्स की बांहों और बिस्तर में आप दोबारा नहीं जा सकतीं। वरना कभी मूव ऑन नहीं कर पाएंगी।

2. न ढूंढें लौटने और बात करने का बहाना

माना कि सुबह से शाम तक की हर छोटी-बड़ी बात साझा करना आपकी आदत में शुमार रहा है। इसलिए बार-बार कॉल, मैसेज या ईमेल करना, उसके घर के आसपास चक्कर लगाना, उसकी कार या वर्कप्लेस पर नोट छोड़ने का मन करेगा, लेकिन आप ऐसा बिल्कुल मत कीजिए क्योंकि ऐसा कर आप सिर्फ खुद को हर्ट करेंगी। विशेषकर हम दोस्त रह सकते हैं ना? इस ख्याल को भी अपने जेहन से निकाल दीजिए और मान लीजिए कि आपका रिश्ता खत्म हो चुका है। अपने एक्स को अपनी जिंदगी से एकदम निकाल दें। खुद को टाइम दें और मूव ऑन करें।

3. जो दिल दुखाएं, उन यादों को डस्टबिन में डाल दें

फोटो, वीडियो, फोटो फ्रेम, कॉफी मग, गिफ्ट या फिर कोई ऐसा सामान जो बार-बार आपको आपके एक्स की याद दिलाए, उसे डस्टबिन में डाल दें। अपने घर के फर्नीचर को रीअरेंज करें। अपनी पसंद के रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से डेकोरेट करें। दीवार पर अपनी सुंदर-सुंदर तस्वीरें लगाएं ताकि जब सुबह आप आंखें खोलें, तो आपको सब कुछ अपना जैसा लगे। बेड पर बीच में सोएं और खुद से कहें, अब ये पूरा मेरा ही है।

4.डायरी उठाएं और लिख लें अपनी यूनिक खूबियां

डायरी और पेन उठाएं और अपनी 10 यूनिक खूबियां लिख लें। यह सूची आपको नई-नई चीजें करने के लिए मोटिवेट करेगी। जैसे- आप एक अच्छी डांसर हैं। शानदार पेंटिंग करती हैं। हाथ पर बने टैटू से बहुत प्यार है। सुंदर दिखती हैं।

5. अपनाएं छह महीने की जादुई पुड़िया
अगर मैं कहूं कि आपको अपने एक्स को भूलने के लिए बस एक चीज करनी होगी, तो आप करना चाहेंगे? अगर आपका जवाब है हां, तो अपने एक्स के बारे में सोचना छोड़िए और एक टू डू लिस्ट बनाइए। लिस्ट में वजन घटाना, मैराथन की तैयारी करना, नई भाषा सीखना, घर खरीदना या नए घर में शिफ्ट होना, छुट्टियों पर जाना, राफ्टिंग, बंजी जंपिंग व पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर करना और नए लोगों से मिलने जैसी चीजों को लिखिए, जो आपको पसंद तो हैं, लेकिन आपने कभी करने की कोशिश नहीं की। छह माह में इन सभी चीजों को करिए। फिर देखिए आपका एक्स आपके ख्यालों में भी नहीं आएगा।

6. खुद को कराएं स्पेशल फील

ब्रेकअप के ट्रॉमा से बाहर आने के लिए खुद को पार्टी देकर स्पेशल फील कराएं। इस पार्टी में अपने दोस्तों को बुलाएं, जिन्हें आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में होने के चलते अवॉइड करती रही हैं।

खबरें और भी हैं...