पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एज-गैप का फंडा:पार्टनर्स के बीच उम्र का फर्क सेक्शुअल रिलेशनशिप को कैसे बिगाड़ता है, जानें एक्सपर्ट की राय

3 दिन पहलेलेखक: पारुल रांझा
  • जिन कपल्स के बीच 5 साल का एज-गैप है, उनके अलग होने की संभावना 18%
  • पुरुष आमतौर पर उम्र में अपने से छोटी महिलाओं को पसंद करते हैं, और महिलाएं खुद से उम्र में बड़े पुरुषों को।

पॉपुलर टीवी शो "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" की "बबीता जी" यानी मुनमुन दत्ता इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के निशाने पर हैं। दरअसल कुछ दिनों पहले खुद से लगभग 10 साल छोटे एक्टर के साथ उनके कथित अफेयर की चर्चा हुई, जिसके बाद से ही लोगों ने मुनमुन को ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसपर भड़की एक्ट्रेस ने एक ओपन लेटर तक लिख डाला। शादीशुदा कपल्स में अब ऐसे कई मामले आ रहे हैं, जहां लड़की, अपने पार्टनर से ज्यादा उम्र की होती है। इसपर कई तरह की स्टडी भी हो चुकी है, जो बताती है कि ऐसी शादियों का नतीजा आगे चलकर क्या हो सकता है।
क्या एज-गैप से सेक्शुअल रिलेशन पर पड़ता है असर?
एज गैप रिलेशनशिप को लेकर स्टडी पर मिलाइन अलारी (2019, 2020) का दावा है कि जब किसी रोमांटिक रिलेशनशिप में महिलाएं पुरुषों से उम्र में बड़ी होती हैं, वो सेक्स के दौरान खुलकर अपनी इच्छाओं को नहीं रख पाती हैं, क्योंकि उन्हें सेल्फ इमेज खराब होने और पार्टनर के साथ कॉफिडेंस घटने का डर होता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर उम्र बढ़ने का अधिक असर पड़ता है। ऐसे में महिलाओं के सेक्सुअल लाइफ में कॉफिडेंस लाने और हाई सेक्स ड्राइव लाने में यंग मेल पार्टनर बहुत पॉजिटिव इफेक्ट छोड़ता है।

उम्र का फासला जितना ज्यादा, अलगाव का डर उतना
द अटलांटिक पत्रिका के अनुसार कुछ शोध ये मानते हैं कि जिन कपल्स के बीच 5 साल का एज गैप है, तो उनके अलग होने की संभावना 18% होती है। जबकि 10 साल का डिफरेंस वाले कपल्स में ये संभावना 39% हो जाती है। वांग-शेंग ली और टेरा मैकिनिश (2018) ने जांच की कि शादी के दौरान उम्र का फासला सेटिस्फेक्शन को कैसे प्रभावित करता है। इसमें सैम्पल के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के कई कपल्स को लिया था। सर्वे में पाया गया कि सेम एज वाले कपल्स की तुलना में, एज गैप वाले कपल्स में दोनों ही पार्टनर ज्यादा परेशान थे।
उम्र का फासला बताता है रिलेशनशिप की मजबूती?
एमोरी यूनिवर्सिटी की रिसर्च की मानें तो मैरिड कपल्स के बीच एज गैप जितना ज्यादा होगा उनके रिलेशनशिप के टूटने की आशंका भी उतनी ही बढ़ती जाएगी। 3 हजार कपल्स पर की गई इस रिसर्च में पाया गया कि पति-पत्नि के बीच पांच साल का फासला होना चाहिए। वहीं, अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ कोलोराडो की स्टडी के अनुसार एज गैप वाली शादी में आर्थिक तंगी की स्थिति में झगड़े ज्यादा होते हैं और उनमें कोई झटका बर्दाश्त करने की क्षमता भी कम होती है। मैरिज काउंसलर रेखा बताती हैं कि रिसर्च के आधार पर ये मान लेना सही नहीं है कि जिन कपल्स के बीच 5 साल या 10 साल का गैप है, वो अलग ही हो जाएंगे। उम्र में फासले की वजह से विचारों में अंतर हो सकता है। इसलिए ऐसे कपल्स को बदलावों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप तैयार होना जरुरी है।

क्या है एज गैप को लेकर समाज की सोच?
ब्रायन कॉलिसन और लुसियाना पोंस डी लियोन (2018) ने कपल्स में एज गैप के चलते लोगों की मानसिकता पर जांच पड़ताल की। उन्होंने पाया कि अलग-अलग देशों में रिलेशनशिप में एज-गैप को लेकर मानक अलग-अलग हैं। केजुअल रिलेशनशिप की तुलना में पति-पत्नी के रिश्तों में उम्र का अंतर ज्यादा होता है। यूनाइटेड स्टेट्स सेंसस ब्यूरो के अनुसार अमेरिका में 60% मैरिड कपल्स की उम्र में तीन साल से कम का डिफरेंस है, जबकि 92% की उम्र में 10 साल से कम का अंतर है। एक स्टडी की मानें तो पुरुष आमतौर पर उम्र में अपने से छोटी महिलाओं को पसंद करते हैं, और महिलाएं खुद से उम्र में बड़े पुरुषों को पसंद करती हैं। दोनों ही मामलों में एज डिफरेंस तीन साल है। वहीं, 1% महिलाएं अपने से छोटे पुरुषों के साथ रिलेशनशिप में आती है। इसकी एक वजह शायद ये भी है कि समाज की सोच व जज होने के डर के कारण वो कम उम्र के पुरुषों के साथ रिश्ता नहीं रख पातीं। अमेरिका में हुए एक सर्वे में 64% पुरुषों की तुलना में सिर्फ 17% महिलाओं ने कहा कि एक आइडियल पार्टनर कम से कम पांच साल छोटा होना चाहिए। कनाडा के आंकड़े बताते हैं कि सेम सेक्स वाले कपल्स में ज्यादा एज गैप देखने को मिलता है।

एज गैप के साथ आती हैं ये चुनौतियां

फिजिशियन एंड मैरिज काउंसलर डॉ. के आर धर बताते हैं कि रिलेशनशिप में यदि लड़की उम्र में ज्यादा बड़ी हो तो चुनौतियां और ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे कपल्स को समाज अपने हिसाब से जज करता है और कई बार कमेंट भी किए जाते है। लेकिन दोनों के बीच आपसी अंडरस्टैंडिंग बेहद जरूरी है। लाइफ पार्टनर की मैच्योरिटी ही रिश्ते को आगे बड़ा सकती है। सेक्शुअल रिलेशन भी मैच्योरिटी लेवल पर ही डिपेंड करता है। उम्र में जितना भी फासला हो, अगर कपल्स साथ रहना चाहते है तो फिजिकल अटैचमेंट मायने नहीं रखती।

  • कंपैटिबिलिटी की समस्या- उम्र के हिसाब से दोनों कपल्स की प्रायोरिटी अलग होती हैं। तर्क और झगड़े के कारण रिश्ते में तालमेल बैठा पाना काफी मुश्किल हो जाता है।
  • सेक्स लाइफ पर असर- उम्र के साथ सेक्स की इच्छा में कमी आने लगती है। इस बात को कम उम्र वाले पार्टनर समझ नहीं पातें। ऐसे में कई बार एक्सट्रा मैरिटल अफेयर की नौबत आ जाती है।
  • फैमिली प्लानिंग का मुद्दा- ज्यादा उम्र वाला व्यक्ति समय से फैमिली प्लानिंग करना चाहता है। वहीं कम उम्र वाले को पहले लाइफ को एन्जॉय करने की चाहत होती है।
  • सोशल चैलेंज- अक्सर समाज में भी कपल्स में बहुत ज्यादा डिफरेंस होने पर पूरी तरह स्वीकारा नहीं जाता। इस स्थिति में अगर लड़की उम्र में ज्यादा बड़ी हो तो चुनौतियां और ज्यादा बढ़ जाती हैं।

भले ही समाज को एज गैप को स्वीकार करने में समस्या होती है, लेकिन बॉलीवुड में ऐसे बहुत से कपल्स हैं जिन्होंने उम्र के फासले को ध्यान में न रखकर एक-दूसरे का हाथ थामा और खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

  • सैफ अली खान और करीना कपूर- दोनों की उम्र में 10 साल का एज गैप है। सैफ अली खान के लिए उम्र का फासला कभी भी मायने नहीं रखा।उनकी पहली पत्नी पत्नी अमृता सिंह उनसे 12 साल बड़ी थीं।
  • संजय दत्त और मान्यता दत्त- संजय दत्त अपनी पत्नी मान्यता से 19 साल बड़े हैं। मान्यता मुश्किल से मुश्किल घड़ी में भी उनका हाथ थामे हुई थीं।
  • शाहिद कपूर और मीरा राजपूत- जुलाई 2015 में शाहिद कपूर ने दिल्ली की रहने वालीं मीरा राजपूत से शादी की है। उनके बीच 12 साल का अंतर है।
  • मिलिंद सोमन और अंकिता कुंवर- फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमन, अंकिता कुंवर से 26 साल बड़े हैं। 2018 में दोनों ने शादी की थी।
  • धर्मेंद्र और हेमा मालिनी- हेमा मालिनी, धर्मेन्द्र से 13 साल छोटी हैं। धर्मेन्द्र अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दे सकते थे और हेमा से दूर भी नहीं रह सकते थे। ऐसे में उन्होंने इस्लाम धर्म अपना कर हेमा से दूसरी शादी की, जो सफल शादियों में से एक मानी जाती है।
  • प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस- प्रियंका, निक से 10 साल बड़ी हैं। वह कई इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि पहली ही मुलाकात में उन्होंने और निक ने एक-दूसरे को पसंद कर लिया था।
  • नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत सिंह- दोनों के बीच 7 साल का अंतर है। इसके चलते दोनों को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी किया गया, लेकिन वे बेफिक्र होकर अपनी लवी-डवी तस्वीरें शेयर करने में बिजी रहे।
खबरें और भी हैं...