• Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • If You Hide Things From Your Partner, There Can Be Depression, 55% Of Couples Are Not Loyal

पत्नी से छुपकर प्रेमिका के साथ घूमा मालदीव, पहुंचा जेल:पार्टनर से छिपाते हैं बातें तो हो सकता है डिप्रेशन, 55% कपल वफादार नहीं

नई दिल्ली5 महीने पहलेलेखक: ऐश्वर्या शर्मा
  • कॉपी लिंक

मुंबई में एक इंजीनियर अपनी महिला मित्र के साथ मालदीव घूमने गया। उसने पत्नी को ऑफिस ट्रिप का बताया था। वाइफ को यह बात पता न चले, उसने पासपोर्ट से मालदीव की वीजा लगी मुहर वाले पेज को ही फाड़ दिया। जब वह मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचा तो इमिग्रेशन अधिकारियों ने देखा कि पासपोर्ट से पेज गायब हैं और उसे पुलिस को सौंप दिया। धोखाधड़ी और पासपोर्ट को नुकसान पहुंचाने के चलते वह जेल पहुंच गया।

अक्सर पति-पत्नी एक-दूसरे से बात में छिपाते हैं। कई बार यह चीजें उनके रिश्तों में दरार पैदा कर देती है। तलाक भी हो जाता है। वहीं, इस वजह से इंसान मानसिक बीमारी का भी शिकार हो सकता है।

पति-पत्नी दोनों रखते हैं सीक्रेट

गुड़गांव में रिलेशनशिप काउंसलर डॉक्टर गीतांजलि शर्मा ने वुमन भास्कर को बताया कि लड़के अक्सर अपनी पत्नी से गर्लफ्रेंड, डेंटिंग ऐप, पॉर्न देखने की लत, स्मोकिंग या शराब पीने की आदत को छिपाते हैं। कॉल और मैसेज भी लगातार डिलीट करते रहते हैं। कई बार वह गिफ्ट अपनी गर्लफ्रेंड, मां या बहन के लिए लाते हैं जो पत्नी से छुपा देते हैं।

वहीं, लड़कियां अपने एक्स बॉयफ्रेंड के बारे में पति से छिपाती हैं। इसके अलावा अपनी ज्वेलरी, सैलरी, लोन या प्रॉपर्टी की बात को गुप्त रखती हैं। वह मायके भी झूठ बोलकर जाती हैं। कुछ तो शादी से पहले शारीरिक संबंध और प्रेग्नेंट होने पर अबॉर्शन की बात को भी सीक्रेट रखती हैं।

पार्टनर से छिपाते हैं दूसरे रिश्ते

साल 2019 में जनरल ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलाजी में छपी स्टडी के अनुसार कपल सबसे ज्यादा अपने सेक्शुअल रिलेशनशिप छिपाते हैं। इसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं।

साल 2020 में ग्लीडेन नाम की डेटिंग ऐप के सर्वे के अनुसार भारत में 55% शादीशुदा लोग अपने पार्टनर के साथ वफादार नहीं होते। 48% भारतीय मानते हैं कि एक साथ 2 लोगों से रिलेशन बनाना आसान है। वहीं, 49% लोगों ने माना कि उनके पार्टनर के अलावा दूसरे इंसान के साथ शारीरिक संबंध हैं और 46% लोग वन नाइट स्टैंड कर चुके हैं। 41% महिलाओं ने माना कि वह अपने पति के अलावा दूसरे पुरुषों के साथ लगातार संबंध बना रही हैं। यह स्टडी 25 से 50 साल की उम्र के लोगों के बीच की गई थी।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी की स्टडी के अनुसार हर इंसान जिंदगी में 13 बातें सीक्रेट रखता है। उनसे में 5 बातें वह कभी किसी को नहीं बताता।
कोलंबिया यूनिवर्सिटी की स्टडी के अनुसार हर इंसान जिंदगी में 13 बातें सीक्रेट रखता है। उनसे में 5 बातें वह कभी किसी को नहीं बताता।

ऐसे भी होते हैं कपल

डॉक्टर गीतांजलि शर्मा ने हमें कुछ ऐसे केस बताए जिसमें हसबैंड-वाइफ की शादी टूटने की कगार पर थी तो वह काउंसलिंग के लिए पहुंचे।

केस 1- एक पति अक्सर ऑफिशियल टूर बोलकर बैंकॉक जाता था। वहां उसकी गर्लफ्रेंड रहती थी। पत्नी को भरोसा था इसलिए कभी पासपोर्ट नहीं देखा। एक दिन पासपोर्ट हाथ में आया तो पति की पोल खुल गई।

केस 2-हसबैंड एक कंपनी चलाता है। उसके ऑफिस में एक लड़की से नजदीकी बढ़ी। वह लड़की घर पर युवक को कॉल करती। ऐसे में पत्नी ने उसे ऑफिस से निकालने को कहा। पति ने पे रोल से लड़की को हटा दिया और वर्क फ्रॉम होम दे दिया। लेकिन संपर्क करना नहीं छोड़ा।

केस 3-एक लड़की ने शादी से पहले लोन पर 60 लाख की कार खरीदी थी। 20 लाख की डाउन पेमेंट कर दी थी। 40 लाख बचे थे। शादी हो गई तो उसने गाड़ी की ईएमआई पति के बैंक अकाउंट से कटवानी शुरू कर दी। पति को यह बात पता चली तो दोनों के बीच तनाव हो गया।

अमेरिका में 40% तलाक बातें छिपाने के कारण होते हैं। इनमें सबसे बड़ी वजह बैंक अकाउंट छिपाना है।
अमेरिका में 40% तलाक बातें छिपाने के कारण होते हैं। इनमें सबसे बड़ी वजह बैंक अकाउंट छिपाना है।

लड़कियां मां न बनने के तरीके पूछती हैं

नोएडा में गायनाकोलॉजिस्ट मीरा पाठक ने बताया कि उनके पास कई महिलाएं पति को बिना बताए अबॉर्शन कराने आती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं चोरी-छिपे गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में पूछती हैं या कॉन्ट्रासेप्टिव इंजेक्शन लगवाती हैं ताकि प्रेग्नेंसी से बची रहें। वहीं, कुछ कॉपर टी भी लगवा लेती हैं। यह 5 साल के लिए लगती है। लेकिन इसे हम तभी लगाते हैं जब महिला पहले से मां बन चुकी हो।

रिश्ते के बीच आता है पैसा

कई लड़कियां शादी से पहले अपना अलग बैंक अकाउंट और लॉकर खुलवा लेती हैं। इसके अलावा अगर कहीं निवेश किया हो या प्रॉपर्टी खरीदी हो, तो वह पति से छिपाती हैं। यहीं नहीं, शादी के बाद ज्वेलरी भी अपने मायके में रख देती हैं। वहीं, लड़के अपनी सैलरी नहीं बताते। लोन और प्रॉपर्टी की बात छुपाते हैं। दरअसल कपल को एक-दूसरे पर भरोसा नहीं होता इसलिए वह ऐसा करते हैं।

खुद के बारे में ही सोचते ऐसे पार्टनर

डॉक्टर गीतांजलि शर्मा ने बताया कि जब कोई पार्टनर से अपनी बातें सीक्रेट रखता है तो समझ जाएं वह सिर्फ खुद के बारे में सोचता है। जिस चीज से उसे खुशी मिलती है, वह वही करते हैं। यानी बातें छिपाने वाला पार्टनर सेल्फिश होता है। वह तेरे-मेरे के बीच फंसा होता है। कई कपल ये भी सोचते हैं कि पार्टनर का पैसा अलग है और उनका अलग है। ऐसे में वह कुछ भी करें, पार्टनर को क्यों बताएं। हालांकि अगर पत्नी-पति में एक्स पार्टनर की बात सीक्रेट हो तो हम भी उन्हें सच बताने की सलाह देते हैं और पुराने रिश्ते से जुड़ी सभी चीजों को फेंकने या जलाने को कहते हैं।

'पेरेंट्स हमेशा रहेंगे, पार्टनर तो बदल भी सकता है'

शादी की नींव भरोसे और ईमानदारी पर टिकी होती है। डॉक्टर गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि शादी में कभी मैं और तुम नहीं ‘हम’ होना चाहिए। अगर शादी पर भरोसा नहीं तो बेहतर है शादी ना करना। शादी में इंसान को पार्टनर के साथ हर चीज में साझेदारी करनी होती है। लेकिन आजकल कपल रिश्ते में देने पर नहीं लेने पर विश्वास करते हैं। उनके दिमाग में बैठा होता है कि शादी टूट सकती है। कई लोग तो यह भी बोलते हैं कि पेरेंट्स हमेशा रहेंगे, पार्टनर तो बदल भी सकता है।

मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है

अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी की स्टडी में पाया गया कि बातें छिपाने का मतलब होता है कि इंसान खुद को दोषी मानता है। वह शर्मसार है। यह उसकी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करती है। इंसान हर समय अनजाने डर से घिरा रहता है। इससे उसे एंग्जाइटी अटैक आ सकते हैं, मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। वह डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। इसके अलावा वह शक में दूसरे पर हमला तक कर सकता है।