• Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • If You Want To Have A Relationship Then Definitely Keep These 5 Things In Mind On The First Date

रिलेशनशिप टिप्स:रिश्ता करना है पक्का तो पहली डेट पर जरूर ध्यान रखें इन 5 बातों का

12 दिन पहलेलेखक: मीना
  • कॉपी लिंक

वो पार्टनर जिससे आप अभी तक ऑनलाइन बातचीत कर रही थीं अब उससे मिलने का वक्त आया है। पहली बार डेट पर जाने पर लड़का हो या लड़की घबराहट होती ही है। कई बार जब मालूम होता है कि कल किसी से मिलना है तो रात भर नींद नहीं आती। रात भर दिमाग में चल रहा होता है कि पार्टनर से मिलने क्या पहनकर जाऊं? क्या बातचीत करेंगे, कहां मिलेंगे, तमाम सवाल दिमाग में कुलबुला रहे होते हैं। अगर आप भी ऐसी ही दिमागी उधेड़बुन में हैं और पहली डेट को लेकर नर्वस हैं तो चिंता मत कीजिए यहां दिल्ली के मैरिज काउंसलर और जनरल फिजिशियन डॉ. के आर धर कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर अपनी डेट को सक्सेसफुल बनाया जा सकता है और हो सकता है कि ये डेट आगे जाकर शादी में भी तब्दील हो जाए।

पहली डेट पर सिर्फ सवालों का पिटारा लेकर न जाएं
पहली डेट पर सिर्फ सवालों का पिटारा लेकर न जाएं

आप जैसे हैं वैसे ही सामने आएं
डॉ. के आर धर का कहना है कि कई बार होता है कि पहली बार जब लड़का या लड़की डेट पर जाते हैं तो बहुत नर्वस होते हैं या फिर ओवरकॉन्फीडेंस में होते हैं। इन दोनों ही स्थितियों में बात बिगड़ सकती है। आपकी जैसी पर्सनैलिटी है आप वैसे ही किसी के सामने खुद को पेश करें। खुद को न तो अंडरकॉन्फीडेंस में रखें और न ही अपनी ज्यादा मार्केटिंग करें। अगर आप खुद के बारे में बहुत ज्यादा बातें दूसरे को बता देंगे तो इससे रिश्ते की शुरुआत एक तरह के परसेप्शन के साथ होगी। आपकी पूरी पर्सनेलिटी सामने उभरकर नहीं आएगी।
सिर्फ खुद ही न बोलें, दूसरे की भी सुनें
कई बार देखा गया है कि जब लड़का या लड़की एक दूसरे से मिलने जाते हैं तो उनमें से कोई एक ही बोल रहा होता है, ऐसे में दूसरे पार्टनर की बात अधूरी या अनसुनी रह जाती है। अगर कोई लड़का सिर्फ अपने बारे में ही बता रहा है और लड़की के बारे में नहीं सुन रहा तो उससे लड़की को सिर्फ लड़के के बारे में बातें मालूम होंगी। एकतरफा बातचीत से शुरू हुआ रिश्ता लंबे समय तक सही तरीके से प्रोजेक्ट नहीं हो पाएगा। अच्छी रिलेशनशिप के लिए अच्छे स्रोता बनना जरूरी है। ज्यादा बोलने से गलतफहमी भी पैदा होती हैं।

आत्मविश्वास से जाएं
किसी से मिलने जा रहे हैं तो अच्छे कपड़े पहनने के साथ-साथ कॉन्फिडेंस भी पहनकर जाएं। आत्मविश्वास के साथ जाने पर आप अपनी बात सही तरीके से पार्टनर से कह पाएंगे। दूसरा आप जिससे मिलने जा रही हैं उसके साथ मिलने का उद्देश्य क्या है, इसको समझ लें। इससे आप अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से समझ पाएंगी और बातचीत भी सही तरीके से हो पाएगी।
डेट के दौरान फोन पर ज्यादा ध्यान न दें
डेट पर जाने पर अपने फोन पर बहुत ज्यादा ध्यान न दें। बार-बार चैट करने से मीटिंग उबाऊ हो जाएगी। जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक फोन की तरफ न देखें। पहली डेट को सफल बनाने के लिए जितने समय तक आप किसी के साथ बैठे हैं उतना समय पूरा उन्हें दें ताकि पार्टनर को अच्छी तरीके समझ पाएं और उसे स्पेशल फील करा पाएं।

जब डेट हो जाए और आपको कोई कनेक्शन फील हो तो फॉलो अप करें
जब डेट हो जाए और आपको कोई कनेक्शन फील हो तो फॉलो अप करें

फॉलो अप करें
आपकी मीटिंग हो गई अब बारी है फॉलो अप की। जिस लड़के से आप मिली हैं, अगर आपको उसके साथ कनेक्शन फील हो रहा है तो इस बातचीत को आगे बढ़ाएं। पर ध्यान रखें कि बहुत हड़बड़ाहट में न रहें। तसल्ली से बात करें। ये इकलौता लड़का या लड़की नहीं है जिससे आप मिले हैं। इतनी बड़ी दुनिया है आपको बहुत लोग मिलेंगे। लेकिन अगर आपकी पहली डेट सक्सेसफुल रही है और आप चाहती हैं कि आगे भी उससे बात जारी रहे तो फॉलो-अप करें।

खबरें और भी हैं...