सेक्सलेस मैरिज:क्या आपकी जिंदगी से सेक्स गायब हो रहा है? देर होने से पहले ऐसे संभालें अपनी सेक्स लाइफ

एक वर्ष पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक
  • यदि आप पिछले एक-दो साल से सेक्सलेस मैरिज में हैं, तो आपको नॉर्मल सेक्स लाइफ के लिए बहुत एफर्ट्स की जरूरत होगी।
  • शुरुआत में कपल्स को पता भी नहीं चलता कि उनकी सेक्सलेस मैरिज कितनी खतरनाक हो सकती है और कई बार इतनी देर हो जाती है कि लौटना मुश्किल हो जाता है।

हार्ट टु हार्ट काउंसलिंग सेन्टर के सीनियर कंसल्टिंग रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. राजन भोसले सेक्सलेस मैरिज की तीन प्रमुख वजहें मानते हैं, जिसमें सबसे प्रमुख है वक्त की कमी, "ज्यादातर वर्किंग कपल्स चाहकर भी अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय नहीं कर पाते। वो अपने करियर में इतने बिजी हो जाते हैं कि उनकी जिंदगी से सेक्स गायब होने लगता है और ये स्थिति आगे चलकर मेडिकल कंडिशन में बदल जाती है।"

सेक्स के लिए समय नहीं

सेक्सलेस मैरिज की वजहें और उनसे बचने के उपाय बताते हुए डॉ. भोसले कहते हैं, "सेक्स के लिए वक्त, मूड, फुर्सत, माहौल की जरूरत होती है, जो आज के कपल्स के पास नहीं है। आजकल ज्यादातर पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं और दोनों की महत्वाकांक्षाएं बड़ी हैं, इसलिए दोनों अपने करियर को इतना ज्यादा समय और एनर्जी देते हैं कि उनके पास सेक्स के लिए न समय बचता है और न एनर्जी। दोनों की अच्छी इनकम है, जिससे वो घर में सारी सुख-सुविधाएं जुटा लेते हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में सेक्स नहीं है। घर आकर भी वो ऑफिस के काम में बिजी रहते हैं, जिससे उनके रिश्ते में सेक्स न करने का पैटर्न पैदा हो जाता है और उन्हें इसका एहसास भी नहीं होता। वो बच्चा इसलिए प्लान नहीं करते कि उसे संभालेगा कौन?

फिजिकल कंडिशन बदल रही है

बिजी लाइफस्टाइल के चलते फास्ट फूड और अनहेल्दी फूड का ट्रेंड बढ़ गया है। लोगों के सोने-जागने का टाइम फिक्स नहीं, काम के लिए उन्हें ट्रैवल करना पड़ता है, सिगरेट-शराब की लत, इन सबसे शरीर पर असर पड़ता है और सेक्स लाइफ पर भी, क्योंकि निरोगी शरीर ही हेल्दी सेक्स की पहली ज़रूरत है। लाइफस्टाइल डिज़ीज़ भी सेक्स लाइफ को अनहेल्दी बना रही हैं। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें सेक्स में उत्तेजना नहीं होती, तो उनकी सेक्स लाइफ कैसे अच्छी हो सकती है। ऐसे में काउंसलर या डॉक्टर आपकी मदद कर सकते हैं।

जब एक पार्टनर सेक्सलेस मैरिज में होता है

जब एक पार्टनर का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर चल रहा होता है, तो वो अपनी मैरिड लाइफ पर ध्यान नहीं देता और दूसरा पार्टनर न चाहते हुए भी सेक्सलेस मैरिज झेल रहा होता है। ऐसी स्थिति में एक पार्टनर का नुकसान ज्यादा होता है, क्योंकि दूसरे की जरूरत घर के बाहर पूरी हो जाती है। ये स्थिति ज्यादा भयानक होती है, क्योंकि राज खुलने पर विश्वास टूटता है और रिश्ता भी।

सेक्सलेस मैरिज से बचना है आसान

पहले के मुकाबले अब सेक्सलेस मैरिज ज्यादा देखने को मिल रही है। पहले पुरुष बिजी हुआ करते थे, लेकिन तब महिलाएं घर पर होती थीं और पुरुष के लिए उनकी एनर्जी हर समय उपलब्ध होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब महिलाएं पुरुषों से ज्यादा बिजी हो गई हैं, वो घर-ऑफिस दोनों संभाल रही हैं, इसलिए अब आपको सेक्सलेस मैरिज से बचने के लिए कोशिश करनी होगी।

* जिस तरह आप करियर में आगे बढ़ने के लिए लगातार मेहनत करते हैं, तब कहीं जाकर टॉप लेवल पर पहुंच पाते हैं, उसी तरह सेक्सलेस मैरिज से बचने के लिए भी लगातार कोशिश जरूरी है।

* फोन या सोशल साइट्स पर ज्यादा समय बिताने के बजाय ये टाइम पार्टनर को दिया जा सकता है।

* रात में थक गए हैं, तो सुबह जल्दी उठकर सेक्स की प्लानिंग की जा सकती है।

* यदि हफ्तेभर बिजी हैं, तो वीकेंड में सेक्स के लिए समय निकाला जा सकता है।

* महीने में एक वीकेंड ट्रिप प्लान की जा सकती है, जहां कोई आपको डिस्टर्ब न करे और आप पूरा समय एक-दूसरे को दे सकें।

* यदि आप एक-दो साल से सेक्सलेस मैरिज में हैं, तो काउंसलर या डॉक्टर की हेल्प जरूर लें, क्योंकि सेक्स के मामले में देर होने से पहले संभल जाना ही एकमात्र विकल्प है, वरना आपके रिश्ते से सेक्स गायब हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...