सेक्स सीरियसली:क्या सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना चाहिए, महिलाओं को संबंध बनाने के बाद इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्स कब लेनी चाहिए

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेक्स में एक्सपेरिमेंट करने से पति-पत्नी के रिश्ते में रोमांच बना रहता है, लेकिन अननैचुरल एक्सपेरिमेंट करने से रिश्ते में दूरियां भी बढ़ सकती हैं। ये पति-पत्नी की आपसी सहमति पर निर्भर करता है कि वे अपनी सेक्स लाइफ को कितना हेल्दी और हैप्पी बनाए रखना चाहते हैं। सेक्स लाइफ से जुड़े ऐसे सवाल जो आप किसी से पूछ नहीं सकते, उनके जवाब बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मैं सेक्स टॉयज के बारे में जानना चाहती हूं, क्या इनका इस्तेमाल करना चाहिए?

सबसे पहले आपको ये बता दूं कि भारत में सेक्स टॉयज के बेचने, खरीदने या इस्तेमाल करने पर पाबंदी है। जो लोग सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करते हैं, वो उसे ग्रे मार्केट से खरीदते हैं। यदि किसी ने विदेश से सेक्स टॉय खरीदा या मंगाया है, फिर भी ये उसके फंक्शन पर निर्भर करता है कि उसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। कई लोगों को सेक्स टॉय के इस्तेमाल की सही जनाकारी नहीं होती, जिसके कारण वो खुद को चोट पहुंचा देते हैं या खराब क्वालिटी के सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करके उन्हें इंफेक्शन हो जाता है। सेक्स टॉय की क्वालिटी और फंक्शन पर निर्भर करता है कि उसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

मैंने सुना है कि इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्स सुबह लेने से उसका असर ज्यादा होता है, क्या ये सच है?

ये सच नहीं है, इसका नाम इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्स इसीलिए है कि इसका इस्तेमाल जल्द से जल्द करना चाहिए। असुरक्षित सेक्स के बाद महिला गर्भधारण न कर ले, इसलिए यह गोली ली जाती है। महिला इस गोली का सेवन जितना जल्दी करेगी, इसका असर उतना प्रभावी होगा, इसलिए इसका प्रयोग जल्द से जल्द करना चाहिए। यदि आपने असुरक्षित सेक्स किया और आपके पास उस समय गोली उपलब्ध नहीं है, तो इसे खरीदने और खाने में बारह घंटे से ज्यादा समय न लें। हार्मोनल पिल्स के सेवन से अक्सर एसिडिटी बढ़ जाती है इसलिए इनका उपयोग खाली पेट नहीं करना चाहिए। इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्स लेने से पहले कुछ खा लें। यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं, तो उन्हें रोजाना एक नियमित समय पर लें और इनके सेवन से पहले कुछ खा लें यानी भूखे पेट गोली न लें।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in

सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें