• Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • Why Do Women Have Frequent Vaginal Infections, What To Do When The Husband Is Not Interested In Sex?

सेक्स सीरियसली:महिलाओं को बार-बार वेजाइनल इंफेक्शन क्यों होता है, क्या करें जब पति को सेक्स में रुचि न हो?

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जब सेक्स लाइफ उलझने लगती है तो रिश्तों में ठहराव आने लगता है और कई बार रिश्तों में इतनी दूरियां ला देता है कि लौटकर आना मुश्किल हो जाता है। सेक्स लाइफ हेल्दी रहे इसलिए इस पर बात होनी जरूरी है। सेक्स जीवन से जुड़े कुछ ऐसे ही अनसुलझे सवालों के समाधान बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मेरे पति कुछ समय से सेक्स में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। पूछने पर बात को टाल जाते हैं। इसे मैं क्या समझूं?

समय की कमी, तनाव, मोटापा, हाई डायबिटीज जैसी समस्याएं सेक्स इच्छा में कमी का कारण हो सकती हैं इसलिए सबसे पहले पति की लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। यदि कोई वजह नजर आती है तो पहले उसका समाधान ढूंढें। कई बार हम अपने काम में इतने उलझ जाते हैं कि हमें सेक्स की इच्छा ही नहीं होती। यदि आपके पति भी ज्यादा बिजी हो गए हैं, तो उन्हें समझने की कोशिश करें और वीकेंड पर सेक्स प्लान करें। यदि इनमें से कोई परेशानी नहीं है, तो इस बार का भी पता लगाएं कि पति अपनी सेक्स इच्छा कहीं और तो पूरी नहीं कर रहे। कई बार ऐसा भी होता है कि एक पार्टनर रिश्ता निभा रहा होता है और दूसरे का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर चल रहा होता है। मन में कोई भी शक पैदा करने से पहले ये जरूरी है कि आप पार्टनर से खुलकर बात करें और उनकी इच्छा जानने की कोशिश करें। यदि पार्टनर की कोई परेशानी है, तो पहले उसे सुलझाने की कोशिश करें।

मुझे बार-बार वेजाइनल इंफेक्शन हो जाता है, इससे बचने के लिए मैं क्या करूं?

वेजाइनल इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर सफाई का ध्यान न रखने के कारण महिलाओं को वेजाइनल इंफेक्शन हो जाता है इसलिए वेजाइनल एरिया की सफाई का खास ध्यान रखें, कॉटन के अंडर गारमेंट्स पहनें और पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल न करें। कई महिलाओं को पति के कारण इंफेक्शन हो जाता है। आप अपना ट्रीटमेंट करा भी लें, लेकिन पति को इंफेक्शन है, तो आपको फिर उनकी वजह से इंफेक्शन हो जाएगा, इसलिए पहले दोनों की जांच और ट्रीटमेंट जरूरी है। वेजाइनल इंफेक्शन डायबिटीज बढ़ने का संकेत भी हो सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह पर आप अपना शुगर लेवल भी चेक करा लें।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in

सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें