• Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • Why Don't Men Take Responsibility For Contraception In Sex? This Is How Busy Couple Manage Their Love Life

सेक्स सीरियसली:सेक्स में पुरुष कॉन्ट्रासेप्शन की जिम्मेदारी क्यों नहीं लेते? बिजी कपल अपनी लव लाइफ को ऐसे मैनेज करें

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पति कॉन्ट्रासेप्शन की जिम्मेदारी क्यों नहीं उठाते, ये बात महिलाओं के लिए हमेशा से चिंता का विषय बनी हुई हैं। कई कपल्स ऐसे भी हैं, जो चाहते हुए भी सेक्स के लिए समय नहीं निकाल पाते। सेक्स से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं हैं, जिन्हें कपल्स किसी से कह नहीं पाते और उनकी उलझन और उलझ जाती है। पाठकों की ऐसी ही उलझी हुई समस्याओं के समाधान बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मैं कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेती हूं और सेक्स एंजॉय करती हूं, लेकिन मैंने इस बारे में पति को नहीं बताया है। क्या ऐसा करना सही है?

ज्यादातर पुरुष कॉन्ट्रासेप्शन की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते, जिसके कारण महिलाओं को खुद आगे बढ़कर कॉन्ट्रासेप्शन के ऑप्शन ढूंढने पड़ते हैं और ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है। प्रेग्नेंसी की जिम्मेदारी महिलाओं को उठानी पड़ती है इसलिए इसका सही समय तय करना उनका अधिकार है। आप कुछ भी गलत नहीं कर रही हैं। यदि आपको लगता है कि पति से इस बारे में बात करनी चाहिए, तो आप उन्हें बता सकती हैं कि आप अभी मां बनने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं इसलिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का इस्तेमाल कर रही हैं।

हम वर्किंग कपल हैं और बहुत बिजी रहते हैं। घर आकर इतने थक जाते हैं कि सेक्स की इच्छा नहीं होती। हम अक्सर सुबह के समय सेक्स के लिए टाइम निकाल पाते हैं, लेकिन ज्वाइन फैमिली होने के कारण कई बार सुबह भी टाइम नहीं मिलता, जिसके कारण पति कई बार नाराज हो जाते हैं। हम अपनी सेक्स लाइफ को कैसे मैनेज करें?

सेक्स किस समय हो रहा है, इससे ज्यादा जरूरी ये है कि सेक्स हो रहा है। आप दोनों को अपने बिजी शेड्यूल में से सेक्स के लिए समय निकालने की प्लानिंग करनी चाहिए। जिस तरह हम अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए या फिर फिट बॉडी पाने के लिए प्लानिंग करते हैं, वैसे ही सेक्स के लिए भी सही प्लानिंग जरूरी है। आप दोनों अपने समय के अनुसार अपनी सेक्स लाइफ को मैनेज करें और दोनों उस समय का पालन करें, इससे आप एक टाइम टेबल सेट कर सकेंगे। बीच-बीच में दोनों एक-दूसरे को याद दिलाते रहें कि सेक्स का टाइम नजदीक आ रहा है। इससे आप दोनों उस समय का इंतजार करेंगे और अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय कर सकेंगे। ये कपल्स का आपसी मामला है कि वो सेक्स के लिए कब समय निकालते हैं, इसके लिए दोनों को मिलकर प्लानिंग करनी चाहिए।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in

सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें

खबरें और भी हैं...