• Hindi News
  • Women
  • This is me
  • Ever Heard The Taunts For Being 'gay', Now Aishwarya Rai, Priyanka Chopra, Kareena Kapoor, Deepika Padukone's Makeup Artist

ये मैं हूं:कभी ‘गे’ होने पर ताने सुने, अब ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण की हूं मेकअप आर्टिस्ट

4 महीने पहलेलेखक: कमला बडोनी

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनकर भी वो खुश नहीं थी, उसे तो ग्लैमर इंडस्ट्री लुभाती थी। ‘गे’ होने पर लोगों ने उड़ाया मजाक, लेकिन ओजस ने सिर्फ अपने दिल की सुनी और अपनी किस्मत का मेकओवर खुद कर लिया। ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर कंगना रनोट जैसी टॉप की बॉलीवुड अभिनेत्रियों की मेकअप आर्टिस्ट ओजस रजानी को पहले तो खुद उनके पेरेंट्स ही न समझ पाए, लेकिन जब उनका काम बोलने लगा तो दुनिया ने देखा कि ओजस की पर्सनैलिटी में कितनी रौनक है। आज अपनी मेहनत के बल उनकी गिनती बॉलीवुड के मशहूर मेकअप आर्टिस्ट में होती है। भास्कर वुमन ने जब ओजस से उनकी कामयाबी की कहानी जाननी चाही, तो संघर्ष और लगन की अनोखी दास्तान सामने आई।

सीए का करियर रास नहीं आया

ओजस अपने बारे में बात करते हुए कहती हैं कि सीए करने के बावजूद मैं अंदर से खुश नहीं थी। पता नहीं क्यों मुझे मेकअप बहुत अट्रैक्ट करता था। जब मैंने मेकअप इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया, तब इसे बहुत अच्छा काम नहीं माना जाता था, लोग इसे हज्जाम का काम कहते थे इसलिए मेरे पिताजी की इच्छा थी कि मैं कुछ और करूं। उनकी खुशी के लिए मैंने सीए की पढ़ाई की। मैंने मुंबई के टॉप कॉलेज सिडनम से चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स किया है। सीए बन जाने के बाद एक-डेढ़ साल तक नौकरी भी की, लेकिन मेरा उसमें मन नहीं लगा। मुझे बचपन से काम में परफेक्शन की आदत रही है और सीए की नौकरी में मैं अपना बेस्ट नहीं दे पा रही थी इसलिए मैंने मम्मी-पापा से कहा कि ये काम मुझसे नहीं होगा। आप चाहे मुझे घर से निकाल दीजिए, लेकिन मैं अब ये काम नहीं करूंगी। पेरेंट्स मेरी स्थिति को समझ रहे थे इसलिए उन्होंने मुझे एक हफ्ते का टाइम दिया और कहा कि इस एक हफ्ते में सोचो कि तुम्हें क्या करना है। तब मेरी मौसी जो मायामी, अमेरिका में रहती थीं, उन्होंने मुझे अपने पास बुला लिया। वहां मैंने मेकअप और हेयर स्टाइल का कोर्स किया और मुझे इसमें बहुत मजा आने लगा। छह महीने में ही मैंने वहां के पॉपुलर शोज बे वॉच, बोल्ड एंड ब्यूटीफुल के लिए काम किया और शो के एक्टर्स का मेकअप और हेयर स्टाइलिंग की। मुझे वहां जेनेफर लोपेज जैसी अभिनेत्रियों का मेकअप करने का भी मौका मिला।

मां मुझे बदलना चाहती थीं

बचपन से मैं गर्लिश थी। पेरेंट्स को लगा कि ये मेरा बचपना है, लेकिन जब मैं नहीं बदली, तो मां को चिंता होने लगी। मां इस बात को स्वीकारना नहीं चाहती थी कि मैं ‘गे’ हूं। वो मेरे लिए डॉक्टर, साइकोलोजिस्ट से लेकर गंडा-ताबीज सब कुछ करने लगीं, लेकिन जब उन्हें कोई फायदा नहीं नजर आया, तो धीरे-धीरे उन्होंने मुझे इसी रूप में स्वीकार लिया। मेरी बहन और जीजाजी ने मम्मी-डैडी को समझाया कि आप ओजस को समझिए, उसकी तरक्की देखिए, दुनिया क्या कहती है इस पर ध्यान मत दीजिए। उसके बाद मेरे पेरेंट्स को समझ आ गया और वो मेरे साथ कंफर्टेबल हो गए। जब पेरेंट्स मेरे साथ थे तो मेरा हौसला बढ़ा और मैं तरक्की करती चली गई। जब मैंने छब्बीस साल में अपना घर खरीदा तो लोगों को मेरी तरक्की नजर आने लगी। चढ़ते सूरज को सब सलाम करते हैं, मेरी सफलता ने लोगों का मेरी तरफ नजरिया बदला।

पुरानी हीरोइनों का मेकअप देखा करती थी

पुरानी हीरोइनों में मुझे मधुबाला, मुमताज, हेलन, डिंपल कपाड़िया, जीनत अमान, परवीन बॉबी, टीना मुनीम, श्रीदेवी का मेकअप पसंद था। उस समय ये अभिनेत्रियां ट्रेंड सेटर बनीं। लड़कियां इनका लुक फॉलो करती। मुझे याद है, मेरी दीदी ने अपनी शादी में टीना मुनीम की फिल्म ‘युद्ध’ में जो उनका लुक था, ठीक वैसा ही मेकअप करवाया था।

मॉडलिंग का शौक था

जब मैं छोटी थी तो मुझे मॉडलिंग का बहुत शौक था। मैंने आठवीं क्लास से मॉडलिंग शुरू कर दी थी और उस समय के टॉप मॉडल्स के साथ काम किया इसलिए मुझे फोटोग्राफर, एडवरटाइजिंग और मॉडलिंग एजेंसी से जुड़े कई लोग जानते थे। तब मनीष मल्होत्रा और मैं साथ में मॉडलिंग करते थे और हमने अपना करियर साथ ही शुरू किया। जब मैं अमेरिका से मेकअप और हेयर आर्ट सीखकर इंडिया आई, तब मनीष ने मुझे काम दिलाने में बहुत मदद की।

अमेरिका से लौटकर बॉलीवुड को अपनाया

पांच-छह साल अमेरिका में रहने के बाद जब मैं एक महीने वेकेशन के लिए इंडिया आई, तो मॉडलिंग और एडवरटाइजिंग एजेंसी से जुड़े अपने दोस्तों से मिली। उस उम्र में शो ऑफ करना अच्छा लगता है, तो मैं भी अपने बारे में बढ़-चढ़कर बताने लगी, यह सोचकर कि इन छुट्टियों में कोई मुझे मॉडलिंग का ऑफर दे दे। तब सुरेश नटराजन ने मुझसे कहा कि उर्मिला मातोंडकर ‘रंगीला’ फिल्म के मेकअप के लिए मेकअप आर्टिस्ट ढूंढ रही हैं। जब मैं उर्मिला से मिलने गई, तो उन्होंने कहा कि यदि आपको सुरेश नटराजन ने भेजा है तो आपको ट्राइल देने की जरूरत नहीं है। एक हफ्ते बाद आप हमारे साथ शूटिंग के लिए जैसलमेर चलिए। वहां पर उर्मिला का ‘हाय रामा ये क्या हुआ’ गाना शूट होना था। उर्मिला का लुक और मेरा काम सबको बहुत पसंद आया, और फिर बॉलीवुड में मेरे काम का मीटर चालू हो गया। मुझे एक के बाद एक काम के ऑफर आने लगे और मैं बहुत बीजी हो गई। फिर जब मुझे अमेरिका वापस बुलाया गया , तो मैंने उन्हें मना कर दिया। मैं अपने काम से बहुत खुश थी। मम्मी-पापा को भी मेरा इंडिया में रहना अच्छा लग रहा था।

बॉलीवुड ने मुझे बहुत प्यार और पॉपुलैरिटी दी

ऐश्वर्या राय का कोकाकोला का ऐड मिलने के बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ऐश्वर्या के साथ गुजारिश, एक्शन रिप्ले, रावण जैसी फिल्मों में काम करने का मौका मिला, कांस फिल्म फेस्टिवल में उनके साथ भी गई । ऐश्वर्या राय की आंखें इतनी खूबसूरत हैं कि उन पर बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स किए जा सकते हैं। ‘रोबोट’ फिल्म में ऐश्वर्या का मेकओवर सबको पसंद आया था। श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय और उर्मिला मातोंडकर ये तीन अभिनेत्रियां मेरी फेवरेट हैं, इनका मेकअप करना मुझे अच्छा लगता है। श्रीदेवी ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जो मेकअप आर्टिस्ट के पैर छूने के बाद मेकअप शुरू करवाती थीं। ‘जुदाई’ फिल्म में श्रीदेवी और उर्मिला मातोंडकर का मेकअप एक साथ करने में मुझे बहुत मजा आया।

मलाइका अरोड़ा के साथ काम करने की तमन्ना थी

मुझे मलाइका अरोड़ा का ‘लव लाइन’ शो बहुत अच्छा लगता था। तब मैं सोचती थी कि मुझे इका मेकअप करने कब मिलेगा, फिर एक वक्त ऐसा भी आया कि मैंने मलाइका के साथ करीब 25 देशों की सैर की और उनके हर शो का मेकअप किया। मैंने पेप्सी कैपचीनो के विज्ञापन में करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा का मेकअप एक साथ किया, इस ऐड को फराह खान ने डायरेक्ट किया था। जैकलिन फर्नांडिस की फिल्म ‘अलादिन’ में उनकी मेकअप आर्टिस्ट मैं ही थी। मधुर भंडारकर की फिल्म ‘फैशन’ में भी प्रियंका और मुग्धा गोडसे का मेकअप करने का मौका मिला। एक मैगजीन के कवर के लिए बैक टू बैक सारा अली खान और अमृता सिंह, डिंपल कपाड़िया और उनकी दोनों बेटियां, जया और श्वेता बच्चन का मेकअप किया है। मुझे बिपाशा बसु और कियारा अडवानी के साथ काम करने की इच्छा है, उनके साथ मैंने अभी तक काम नहीं किया।

ऐश्वर्या राय ने सिखाया

ऐश्वर्या राय मुझसे अक्सर कहती थीं कि आप नहीं, आपका काम बोलता है, इसलिए अपने काम को सबसे आगे रखो। मैं उनकी इस बात को अक्सर याद करती हूं और इस पर अमल भी करती हूं। मैं कटरीना कैफ, ईशा कोपिकर, जैकलीन, कंगना रनोट, श्रीदेवी, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी, तारा सुतारिया, दीपिका, सोनम कपूर, रवीना टंडन, महिमा चौधरी जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम कर चुकी हूं। मैं इस बात को दिल से मानती हूं कि वक्त से पहले किस्मत से ज्यादा किसी को नहीं मिलता, इसलिए मैं सिर्फ अपने आप पर विश्वास करती हूं। मैं मेकअप और हेयर के साथ-साथ स्टाइलिंग भी करती रही हूं इसलिए लोगों को मेरे साथ काम करने में सुविधा होती है। मैं अपने काम को लेकर बहुत सीरियस रहती हूं इसलिए मेरे साथ काम करने में लोगों को दिक्कत नहीं होती। मैं हर काम पॉजिटिव सोच के साथ करती हूं।

अब मेकअप एकेडमी शुरू की है

पिछले बारह सालों से मैं अपनी मेकअप एकेडमी चला रही हूं, जहां मैं अपनी टीम के साथ मिलकर मेकअप और हेयर स्टाइलिंग सिखाती हूं। मुझे ब्राइडल मेकअप और स्टाइलिंग का भी शौक है। अब मैंने अपना क्लॉथ लाइन भी शुरू कर दिया है।