ये मैं हूं:मेहंदी के हुनर को बनाया बिजनेस, एक डिजाइन ने किया वायरल, दुनियाभर से आ रहे ऑर्डर

6 महीने पहलेलेखक: कमला बडोनी

यूं ही नहीं कहा जाता कि एक आइडिया जिंदगी बदल देता है। यूएस में रहने वाली राजस्थान की सुजाता जैन ने कभी सोचा भी नहीं था कि मेहंदी ब्लाउज डिजाइन का आइडिया उन्हें इतना मशहूर बना देगा कि यही उनकी पहचान भी बन जाएगा। भास्कर वुमन ने जब उनसे बात की, तो सुजाता के हुनर और वायरल मेहंदी डिजाइन के पीछे की सच्चाई पता चली।

पढ़ाई से पहले ड्राइंग सीखी

मैं ये मानती हूं कि किसी काम को अगर दिल से किया जाए, तो उसके नतीजे उम्मीद से बढ़कर होते हैं। मुझे बचपन से ड्राइंग करना इतना पसंद था कि मैंने पढ़ाई बाद में सीखी, लेकिन ड्राइंग करना बहुत छोटी उम्र से शुरू कर दिया था। मेरा पूरा परिवार राजस्थान में रहता है और मेरा ननिहाल भी राजस्थान में है, लेकिन पापा ने अपना बिजनेस चेन्नई में शुरू किया इसलिए मेरी परवरिश वहां पर ही हुई। मैंने पढ़ाई चेन्नई में की, लेकिन हम अक्सर ब्यावर, राजस्थान जाते रहते हैं।

मां से सीखा मेहंदी का हुनर

मैं स्कूल में ड्राइंग और पेंटिंग करती थी और अक्सर मां को मेहंदी लगाते देखती थी, फिर मुझ पर मेहंदी लगाने का ऐसा फितूर चढ़ा कि जब भी समय मिलता मैं फैमिली और फ्रेंड्स के हाथों पर मेहंदी लगाती। पढ़ाई के साथ-साथ मेरा मेहंदी का हुनर भी निखरता गया, लेकिन मुझे यह नहीं मालूम था कि एक दिन यह हुनर ही मेरी पहचान बन जाएगा। मैं किडजी मोंटेसरी में टीचर रह चुकी हूं, दो साल फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी किया है। ह्युमन रिसोर्स में मास्टर्स करने के बाद मैंने एचआर डिपार्टमेंट में जॉब भी किया।

ऐसे शुरू हुआ फेस पेंडिंग और मेहंदी का बिजनेस

शादी के सात साल बाद पति की जॉब के कारण हम यूएस में सेटल हो गए। एक दिन मैंने देखा, जू में कई बच्चे फेस पेंटिंग करा रहे हैं। मैंने सोचा, यह काम तो मैं भी कर सकती हूं। फिर मैंने वहां पर फेस पेंटिंग, टैटू और मेहंदी आर्टिस्ट के तौर पर अपना बिजनेस शुरू किया।

मेरा काम लोगों को पसंद आने लगा और पार्टीज में फेस पेंटिंग, टैटू और शादियों में मेहंदी लगाने का सिलसिला शुरू हो गया। मेरे हुनर को वहां लोगों ने बहुत सराहा और मुझे खूब काम मिलने लगा। शादियों में दुल्हन को मेहंदी लगाने के साथ ही मुझे कोर्पोरेट क्लाइंट की तरफ से भी ऑर्डर मिलने लगे। दोनों बच्चों की परवरिश के साथ-साथ मेरा बिजनेस भी अच्छा चलने लगा।

अपने आइडिया के बारे में बताना पड़ा

धीरे-धीरे फेस पेंटिंग, टैटू और मेंहंदी आर्टिस्ट के तौर पर मुझे एक नई पहचान मिलने लगी, लेकिन मेरा कुछ अलग करने का भी मन था। मेरे मन में काफी दिनों से मेहंदी डिजाइन वाले ब्लाउज का आइडिया घूम रहा था। फिर जब मेरी फ्रेंड मीनू गुप्ता ब्यूटी पेजेंट ‘मिसेस एशिया यूएसए’ में पार्टीसिपेट कर रही थी, तो मैंने अपना आइडिया उसके साथ शेयर किया। मैंने उससे कहा कि मैं ब्राइडल मेहंदी में कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना चाहती हूं, जिससे इंडियन मेहंदी आर्ट को एक नए लेवल पर ले जा सकूं।

उसे मेरा आइडिया पसंद आया और मेरी फ्रेंड ने मैगजीन शूट के लिए मेहंदी डिजाइन वाला ब्लाउज बनाने का फैसला किया। खुशी की बात यह है कि मीनू गुप्ता ‘मिसेस एशिया यूएसए’ ब्यूटी पेजेंट जीत गई और मेरा मेहंदी डिजाइन वाला ब्लाउज वायरल होकर सुपरहिट हो गया।

मैगजीन के फोटो शूट ने बनाया मशहूर

मैगजीन के फोटो शूट के लिए मेहंदी डिजाइन वाला ब्लाउज बनाने में मुझे दस घंटे का समय लगा, लेकिन शूट इतना लाजवाब हुआ कि इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं। इस फोटो शूट की तस्वीरें दुनियाभर के लोग शेयर करने लगे।

कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने मेरे डिजाइन को शेयर किया, लेकिन मुझे इसका क्रेडिट नहीं दिया। फिर जब मैंने अपने आइडिया के बारे में लोगों को बताना शुरू किया, तब लोग मुझसे कांटेक्ट करने लगे और बैठे-बैठे रातोंरात मेरी हॉबी ने मुझे मशहूर बना दिया। इस समय मेरे पास दुनियाभर से ऑर्डर आ रहे हैं और मेरा हुनर मुझे नई पहचान दे रहा है। मेरे दिमाग में और भी कई इनोवेटिव आइडियाज हैं, जिन्हें मैं मेहंदी डिजाइनिंग में नए-नए एक्सपेरिमेंट्स के साथ लोगों तक पहुंचाना चाहती हूं।