वर्ल्ड कप / 40 साल के इमरान ताहिर विश्व कप के पहले मैच में पहला ओवर करने वाले पहले स्पिनर बने



जॉनी बेयरस्टो का विकेट लेने के बाद इमरान ताहिर। जॉनी बेयरस्टो का विकेट लेने के बाद इमरान ताहिर।
X
जॉनी बेयरस्टो का विकेट लेने के बाद इमरान ताहिर।जॉनी बेयरस्टो का विकेट लेने के बाद इमरान ताहिर।

  • 1999 विश्व कप में न्यूजीलैंड के ऑफ स्पिनर दीपक पटेल भी गेंदबाजी की शुरुआत कर चुके हैं
  • इमरान ताहिर इस विश्व कप के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं

Dainik Bhaskar

May 30, 2019, 06:44 PM IST

खेल डेस्क. दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने विश्व कप क्रिकेट में नया रिकॉर्ड कायम किया। ताहिर ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2019 का पहला ओवर फेंका। इसके साथ ही वे वर्ल्ड कप के किसी भी सीजन में पहली गेंद फेंकने वाले पहले स्पिनर बन गए। हालांकि, गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर से कराने का चलन पुराना है। 1999 विश्व कप में न्यूजीलैंड के ऑफ स्पिनर दीपक पटेल ने कई मैच में गेंदबाजी की शुरुआत की थी, लेकिन वह विश्व कप का ओपनिंग मैच नहीं था। 2019 में 12वां विश्व कप खेला जा रहा है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस विश्व कप में किस गेंदबाज ने पहले मैच में पहला ओवर किया था।

 

इमरान ताहिर।

 

पहले विश्व कप में पहला ओवर कब और किसने किया
1975 में पहला विश्व कप खेला गया था। भारत के तेज गेंदबाज मदन लाल ने इसका पहला ओवर किया। 1979 में वेस्ट इंडीज के एंडी रॉबर्ट्स ने सुनील गावस्कर को पहली गेंद फेंकी थी। 1983 में भारत ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी। तब कपिल देव टीम के कप्तान थे। इस विश्व कप में रिचर्ड हेडली ने पहला ओवर किया था। 

 

1987 में जॉन ने किया था पहला ओवर
1987 में श्रीलंका के विनोदन जॉन ने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ पहला ओवर किया था। 1992 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के क्रेग मैक्टरमॉट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला ओवर किया था। 1996 में इंग्लैंड के डोमिनिक कॉर्क और 1999 में डारेन गॉफ ने इंग्लैंड के लिए पहला ओवर किया था। 2003 में शॉन पोलाक और 2007 में पाकिस्तान के उमर गुल ने पहला ओवर किया था। 2011 में बांग्लादेश के शफीउल इस्लाम ने पहला ओवर किया तो 2015 में श्रीलंका के नुवान कुलसेकरा ने पहला ओवर किया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना