Hindi News »International News »America» March To Stop Gun Violence In Washington And 800 Places Worldwide Draw Huge Support

अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ 700 जगहों पर प्रदर्शन, अकेले वाशिंगटन में मार्च के लिए जुटे 5 लाख लोग

लंदन, टोक्यो, सिडनी और मुंबई समेत दुनिया के 100 शहरों में लोगों ने गन वॉयलेंस के खिलाफ प्रदर्शन किए।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 25, 2018, 08:09 AM IST

  • अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ 700 जगहों पर प्रदर्शन, अकेले वाशिंगटन में मार्च के लिए जुटे 5 लाख लोग, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    31 करोड़ हथियार हैं अमेरिका में। 89% अमेरिकी अपने पास बंदूक रखते हैं।

    वॉशिंगटन. अमेरिका में फ्लोरिडा के स्कूल में 40 दिन पहले हुई फायरिंग में 17 बच्चों की मौत के बाद गन कंट्रोल की मांग को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन शनिवार को ऐतिहासिक मार्च में बदल गए। गन कल्चर के खिलाफ वॉशिंगटन में अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा मार्च निकला। इसमें पांच लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। इससे ज्यादा लोग सिर्फ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की शपथ में ही जुटे थे। वॉशिंगटन के अलावा पूरे अमेरिका में 700 से ज्यादा जगहों पर प्रदर्शन हुए। ब्रिटेन में लंदन, जापान के टोक्यो, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, भारत में मुंबई समेत दुनिया के 100 शहरों में गन कंट्रोल की मांग को लेकर प्रदर्शन हुए।

    व्हाईट हाउस ने की छात्रों की हिम्मत की तारीफ

    - व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जैक पार्किन्सन ने छात्रों की तारीफ करते हुए कहा, “हम उन सैकड़ों हिम्मतवाले अमेरिकियों की तारीफ करते हैं जो अपने अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल कर रहे हैं।” इसके साथ ही उन्होंने गन कंट्रोल के लिए उठाए गए राष्ट्रपति ट्रम्प के कदमों के बारे में भी बताया।
    - बता दें कि ट्रम्प गन कंट्रोल के मामले में कड़े कदम उठाने की बात कह चुके हैं। ट्रम्प बम्प स्टॉक (ऐसे उपकरण जिनसे रायफल मशीन गन की तरह गोलीबारी करती है) और स्कूलों की सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए टीचरों और छात्रों को ट्रेनिंग देने की बात कह चुके हैं।

    छात्रों को मिल रहा सिलेब्रिटीज का सपोर्ट

    - शनिवार को मार्च के दौरान बड़ी मात्रा में लोग गन कल्चर के खिलाफ प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए। इसमें कुछ बड़े सिलेब्रिटीज ने भी छात्रों का साथ दिया।
    - गायक आरियाना ग्रांड, माइली सायरस और लिन मिरांडा सरीखी सिलेब्रिटीज ने अमेरिका की कैपिटोल बिल्डिंग के सामने स्टेज परफार्मेंस देकर छात्रों का हौसला बढ़ाया।

    गन कल्चर खत्म करने के लिए ओबामा रो पड़े थे

    - तीन साल पहले ऑरेगॉन के कॉलेज में नौ लोगों की हत्या के बाद उस वक्त के प्रेसिडेंट बराक ओबामा रो तक पड़े थे। अमेरिकी कांग्रेस के 70% सांसद हथियारों की समर्थक थे। लिहाजा ओबामा बेबस रहे।
    - वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बीते महीने फ्लोरिडा स्कूल में शूटिंग से पीड़ित परिवारों से मुलाकात में कहा था- फायरिंग की घटनाओं से निपटने के लिए हर टीचर के हाथ में पिस्टल थमा देंगे।

    2.5 लाख करोड़ की है गन इंडस्ट्री

    - अमेरिका में गन कल्चर की वजह अार्म लॉबी है, जो पॉलिसी प्रभावित करती है।
    - गन इंडस्ट्री का हर साल 2.5 लाख करोड़ रु. का करोबार है। 2.65 लाख लोग जुड़े हैं।
    - 51 साल में शूटिंग में 15 लाख जानें गईं। 2018 में स्कूलों में 20 बार फायरिंग हुई।
    - 9/11 के बाद गोलीबारी की 400 से ज्यादा घटनाएं हुई। स्कूल ज्यादा िनशाना बने।

  • अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ 700 जगहों पर प्रदर्शन, अकेले वाशिंगटन में मार्च के लिए जुटे 5 लाख लोग, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    फ्लोरिडा हाईस्कूल में हुई शूटिंग के बाद अमेरिका में तेजी से उठा है गन कंट्रोल का मुद्दा।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From America

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×