--Advertisement--

US में सिख ड्राइवर पर पैसेंजर ने तानी बंदूक, कहा- मुझे पगड़ी वाले लोगों से नफरत

आरोपी ने गुरजीत सिंह सिर पर बंदूक रखकर कहा कि वह पगड़ी वाले लोगों से नफरत करता है, वह दाड़ी वाले लोगों से नफरत करता है।

Danik Bhaskar | Feb 19, 2018, 05:22 PM IST
आरोपी ने गुरजीत सिंह सिर पर बंदूक रखकर कहा कि वह पगड़ी वाले लोगों से नफरत करता है, वह दाड़ी वाले लोगों से नफरत करता है।-फाइल आरोपी ने गुरजीत सिंह सिर पर बंदूक रखकर कहा कि वह पगड़ी वाले लोगों से नफरत करता है, वह दाड़ी वाले लोगों से नफरत करता है।-फाइल

न्यूयॉर्क. अमेरिका में कैब चलाने वाले एक सिख ड्राइवर पर बंदूक तानने का मामला सामने आया है। यह बंदूक एक अमेरिकी ने तानी थी। उसने सिख ड्राइवर से कहा कि वह पगड़ी वाले लोगों से नफरत करता है। उसने अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और सिख ड्राइवर की नागरिकता पर सवाल भी उठाए।

गिरफ्त से बाहर है आरोपी

- एजेंसी के मुताबिक- सिख ड्राइवर गुरजीत सिंह ने 29 जनवरी को इलिनॉय पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी।
- आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर सिख समुदाय के लोगों ने पुलिस अधिकारियों से मिलकर नाराजगी जाहिर की।
- सिख समुदाय का कहना है कि आरोपी ने गुरजीत सिंह सिर पर बंदूक रखकर कहा कि वह पगड़ी वाले लोगों से नफरत करता है, वह दाड़ी वाले लोगों से नफरत करता है।

क्या है मामला
- पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना के दिन कैब ड्राइवर ने दो पैसेंजर को बैठाया था। इनमें से एक आरोपी भी था। ये पैसेंजर मोलिन और इलिनॉय से बैठे थे। यात्रा के दौरान कैब ड्राइवर और पैसेंजर के बीच लोगों की वफादारी को लेकर बहस शुरू हो गई।
- वहीं सिख समुदाय ने बताया कि आरोपी ने ड्राइवर से कई तरह के सवाल करना शुरू कर दिए। उसने पूछा कि तुम्हारा स्टेटस क्या है? तुम किस देश के हो? और क्या तुम अपने देश की सेवा करते हो, या हमारे देश की सेवा करते हो?
- ड्राइवर ने आरोपी का जवाब देते हुए कहा कि वह अमेरिका का निवासी है और उसके माता-पिता भारत में रहते हैं। इसलिए वह दोनों देशों का सम्मान करता है।" इसी बीच आरोपी ने उसके ऊपर बंदूक तान दी।

जल्द होगी कार्रवाई- पुलिस
- पुलिस अधिकारी के मुताबिक- जल्द ही आरोपी पैसेंजर पर हमले के आरोप तय कर लिए जाएंगे और कार्रवाई की जाएगी।
- अधिकारी ने बताया कि हमने कैब ड्राइवर और उसमें बैठे अन्य एक पैसेंजर से मामले के बारे में पूछताछ की है।

गलतफहमियों की वजह से होते हैं सिखों पर हमले
- बता दें कि मुस्लिमों की तरह दिखने के कारण अमेरिका में सिखों को कई बार हेट क्राइम का सामना करना पड़ता है।
- 9 सितंबर 2011 में हुए हमले के बाद एक सिख की हत्या कर दी गई थी। आरोपी ने पुलिस को दिए बयान में कहा था- उसने गलतफहमी के चलते सिख पर हमला किया था। वह उसे अरब मुस्लिम समझा था।
- इसी तरह हेट क्राइम के चलते ही विसकोन्सिन के सिख मंदिर में 6 लोगों की सामूहिक हत्या कर दी गई थी।
- अमेरिका में सिख समुदाय ने पूरे देश में कई जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए हैं। ताकि वे US में सिखों के खिलाफ हेट क्राइम को खत्म कर सकें।

अमेरिका में सिख समुदाय ने पूरे देश में कई जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए हैं। ताकि वे US में सिखों के खिलाफ हेट क्राइम को खत्म कर सकें। -फाइल अमेरिका में सिख समुदाय ने पूरे देश में कई जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए हैं। ताकि वे US में सिखों के खिलाफ हेट क्राइम को खत्म कर सकें। -फाइल