अमेरिका

--Advertisement--

डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया शूटिंग की घटनाएं रोकने पर सुझाव, कहा- शिक्षकों को भी दी जाएं बंदूकें

फ्लोरिडा हाईस्कूल में पिछले हफ्ते हुई शूटिंग में 17 लोग मारे गए थे, वहीं कई बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए थे।

Dainik Bhaskar

Feb 22, 2018, 04:49 PM IST
डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को फ्लोरिडा स्कूल में मारे गए बच्चों की फैमिली से मुलाकात की। डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को फ्लोरिडा स्कूल में मारे गए बच्चों की फैमिली से मुलाकात की।

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को देश में बढ़ती शूटिंग की वारदातों को रोकने के लिए स्थाई हल निकालने की बात कही। फ्लोरिडा स्कूल शूटिंग में मारे गए बच्चों के पेरेंट्स के साथ मीटिंग के दौरान ट्रम्प ने लोगों से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुझाव भी मांगे। टीचर्स को गन दिए जाने के सुझाव पर ट्रम्प ने कहा कि ये अच्छा हो सकता है, अगर कोई हमलावर स्कूल में घुसता है तो उससे लड़ने के लिए तुरंत कोई तो सामने होगा। हालांकि, गन वॉयलेंस रोकने के लिए हथियारों पर बैन की मांग करने वाले संगठन ट्रम्प के इस बयान का विरोध कर सकते हैं।

मीटिंग में ट्रम्प ने क्या कहा?

- फ्लोरिडा शूटिंग में मारे गए बच्चों के फैमिली के साथ मीटिंग में ट्रम्प ने कहा, “आपने बेहद खराब दौर का सामना किया है और हम नहीं चाहते कि जो दर्द आपने झेला है उससे दूसरे लोगों को गुजरना पड़े।”

- इस मीटिंग में ट्रम्प को सुनने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस और शिक्षा मंत्री बेट्सी डेवोस भी मौजूद थीं।

ट्रम्प ने मीटिंग में ही पूछे समाधान

- ट्रम्प ने लोगों की राय जानने के बाद मीटिंग में पूछा- “क्या किसी के पास स्कूल शूटिंग रोकने का कोई समाधान है? हम ऐसी कई घटनाओं से गुजर चुके हैं और हमें इन्हें रोकना होगा।''
- एक शख्स ने कहा, ''स्कूल में उन टीचर्स और प्रशासनिक लोगों को गन दी जाएं, जिन्होंने इसे चलाना सीखा है। गन क्लासरूम में सील रखी जानी चाहिए। टीचर्स को इसे चलाने की ट्रेनिंग भी मिलना चाहिए। स्कूलों में कई टीचर्स हैं जिनके पास इनका लाइसेंस है। जब हमलावर स्कूल में घुसे तो उसका सामना करने के लिए कोई तो होगा।''
- ट्रम्प ने इसकी तारीफ करते हुए कहा, “अगर टीचर्स के पास अपने लॉकर में बंदूक होगी तो उसे बचने के लिए भागना नहीं पड़ेगा। उसके पास हमलावर से निपटने का मौका होगा और सबकुछ वहीं खत्म हो जाएगा। ये आइडिया उनके लिए बहुत अच्छा होगा जो बंदूक चलाने में माहिर हैं।”

फ्लोरिडा के स्कूल में कब हमला हुआ?

- बता दें कि फ्लोरिडा हाईस्कूल में 14 फरवरी को एक स्टूडेंट ने फायरिंग कर दी थी। इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग गंभीर रूप से जख्मी भी हुए थे।

इस साल अमेरिका के स्कूलों में फायरिंग की कितनी घटनाएं हुईं?

- एक गन कंट्रोल ग्रुप के मुताबिक, अमेरिका के स्कूलों में इस साल फायरिंग की यह 18वीं घटना थी। इसमें खुदकुशी करने के और वे मामले भी शामिल हैं, जिनमें कोई हताहत नहीं हुआ।

- बता दें कि जनवरी में ही बेनटॉन के एक स्कूल में 15 साल के लड़के ने फायरिंग कर दी थी, जिसमें दो स्टूडेंट्स की जान चली गई थी।

गन कल्चर खत्म करने के लिए ओबामा रो पड़े थे

- दो साल पहले ऑरेगॉन के कॉलेज में नौ लोगों की हत्या के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा रो तक पड़े थे।
- उन्होंने कहा था, "अगर आज हमने कदम नहीं उठाया तो ऐसी घटनाएं नहीं रुकेंगी। जब भी मैं उन बच्चों के बारे में सोचता हूं, पागल हो जाता हूं। हम सब को संसद में गन पॉलिसी लानी चाहिए।" लेकिन अमेरिकी कांग्रेस के 70 फीसदी सांसद हथियारों की समर्थक थे। लिहाजा, ओबामा बेबस रहे।

US में 66% लोगों के पास एक से ज्यादा गन

- दुनियाभर की कुल सिविलियन गन में से 48% (करीब 31 करोड़) सिर्फ अमेरिकियों के पास हैं।
- 89% अमेरिकी अपने पास हथियार रखते हैं। 66% लोगों के पास एक से ज्यादा गन हैं।
- अमेरिका में हथियार बनाने वाली इंडस्ट्री का सालाना रेवेन्यू 91 हजार करोड़ रुपए है। 2.65 लाख लोग इस कारोबार से जुड़े हुए हैं।
- अमेरिकी इकोनॉमी में हथियार की बिक्री सें 90 हजार करोड़ रुपए आते हैं। हर साल एक करोड़ से ज्यादा रिवॉल्वर, पिस्टल जैसे हथियार बनते हैं।

50 साल में 15 लाख लोगों की जान हथियारों ने ली

- बीते 50 साल में अमेरिका में हथियारों ने 15 लाख से ज्यादा जान ले लीं। इसमें मास शूटिंग और मर्डर से जुड़ीं 5 लाख मौतें हुईं। बाकी जानें सुसाइड, गलती से चली गोली और कानूनी कार्रवाई में गई हैं।

- बता दें कि अमेरिका में हथियार रखना बुनियादी हकों में आता है।

(आंकड़े - सीएनएन, सीडीसी, आईबीआईएस)

14 फरवरी को एक स्टूडेंट ने फ्लोरिडा हाईस्कूल में गोलीबारी कर दी थी, इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी। 14 फरवरी को एक स्टूडेंट ने फ्लोरिडा हाईस्कूल में गोलीबारी कर दी थी, इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी।
X
डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को फ्लोरिडा स्कूल में मारे गए बच्चों की फैमिली से मुलाकात की।डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को फ्लोरिडा स्कूल में मारे गए बच्चों की फैमिली से मुलाकात की।
14 फरवरी को एक स्टूडेंट ने फ्लोरिडा हाईस्कूल में गोलीबारी कर दी थी, इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी।14 फरवरी को एक स्टूडेंट ने फ्लोरिडा हाईस्कूल में गोलीबारी कर दी थी, इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी।
Click to listen..