Hindi News »International News »America» Trump To Remove National Security Advisor HR Mcmaster After Removal Of Tillerson

सिक्युरिटी एडवाइजर भी बदलेंगे ट्रम्प, किम जोंग से मुलाकात से पहले चाहते हैं बदलाव: रिपोर्ट

ट्रम्प ने मंगलवार को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटाया था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 16, 2018, 01:04 PM IST

  • सिक्युरिटी एडवाइजर भी बदलेंगे ट्रम्प, किम जोंग से मुलाकात से पहले चाहते हैं बदलाव: रिपोर्ट, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प और मैकमास्टर के बीच हाल ही में विवाद हुआ है। -फाइल

    वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जल्द ही व्हाईट हाउस के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर (एनएसए) एचआर मैकमास्टर को उनके पद से हटा सकते हैं। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प अब मैकमास्टर को हटाने को लेकर पूरी तरह सहज हैं। मैकमास्टर आर्मी में लेफ्टिनेंट जनरल रह चुके हैं और ट्रम्प उन्हें हटाने का एलान करने से पहले थोड़ा समय लेना चाहते हैं, ताकि उन्हें इज्जत से विदाई दी जा सके। इससे पहले मंगलवार को ट्रम्प ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को भी विदेश मंत्री के पद से हटाया था। माना जा रहा है कि अपने नॉर्थ कोरिया दौरे से पहले ट्रम्प कैबिनेट और प्रशासन में अपने चहेतों को जगह देना चाहते हैं।

    क्यों हटाए गए मैकमास्टर?

    - अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प और मैकमास्टर के बीच हाल ही में विवाद हुआ है। बता दें कि मैकमास्टर ने कुछ दिन पहले कहा था कि सबूतों को देखा जाए तो चुनाव में रूस के दखल से इनकार नहीं किया जा सकता।
    - मैकमास्टर के इस बयान पर ट्रम्प ने नाराजगी में ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा था, “जनरल मैकमास्टर ये बताना भूल गए कि 2016 के चुनाव में रूस का ना तो कोई असर था ना ही उन्होंने नतीजों में कोई बदलाव किया। जो भी मिलीभगत थी वो रूस और डेमोक्रेट्स के बीच थी। उन्हें यूरेनियम, भाषण, हिलेरी के ईमेल लीक्स और पोडेस्टा कंपनी के बारे में याद रखना चाहिए।”

    मैकमास्टर के भाषणों को बकवास बता चुके ट्रम्प

    - रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प कई बार मैकमास्टर के लंबे भाषणों को बकवास बता चुके हैं।
    - अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि एनएसए पद की दौड़ में अब यूएन में अमेरिका के एंबेसडर जॉन बॉल्टन और नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल के चीफ ऑफ स्टॉफ कीथ केलॉग हैं।


    दो साल में बदलेंगे दूसरे एनएसए?

    - अगर ट्रम्प मैकमास्टर को पद से हटाते हैं तो वे दो सालों में दूसरे एनएसए होंगे जिन्हें इस पद को छोड़ना पड़ेगा। उनसे पहले फरवरी 2017 में ट्रम्प ने अपने पहले एनएसए माइकल फ्लिन को भी रूस से जुड़े एक विवाद के चलते हटाया था।
    - फ्लिन पर आरोप था कि उनके अमेरिका स्थित रूसी एंबेसडर से कॉन्टैक्ट थे। हालांकि, फ्लिन ने बाद में कबूल किया था कि उन्होंने रूसी एंबेसडर से मीटिंग्स की जानकारी एफबीआई से छिपाई थी।

    विदेश मंत्री पद से हटाए गए हैं टिलरसन

    - अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को अपनी टीम में फेरबदल किया था। उन्होंने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को हटाकर सीआईए के डायरेक्टर माइक पोम्पियो को नया विदेश मंत्री बनाया था।
    - इस अलावा उन्होंने जिना हेस्पल को सीआईए डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया था। बता दें कि अमेरिका में ये पहली बार है कि किसी महिला को खुफिया एजेंसी का जिम्मा सौंपा गया है। उन पर संदिग्धों को गैर-जायज तरीकों से टॉर्चर करने के आरोप लग चुके हैं। ट्रम्प ने ट्वीट में पोम्पियो की तारीफ की और टिलरसन के काम के लिए उन्हें धन्यवाद कहा था।

  • सिक्युरिटी एडवाइजर भी बदलेंगे ट्रम्प, किम जोंग से मुलाकात से पहले चाहते हैं बदलाव: रिपोर्ट, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    मंगलवार को ट्रम्प ने टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटाए जाने का एलान किया था। -फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए America Latest News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Trump To Remove National Security Advisor HR Mcmaster After Removal Of Tillerson
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From America

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×