--Advertisement--

अमेरिका: सेल्फ ड्राइविंग कार की टक्कर से महिला की मौत, उबर ने बंद की सर्विस

उबर, टेस्ला और फोर्ड जैसी कंपनियां ट्रैफिक नियमित करने के लिए सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2018, 09:14 AM IST
अमेरिका में टेस्ला, फोर्ड और उबर जैसी कंपनियां लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं।       -फाइल अमेरिका में टेस्ला, फोर्ड और उबर जैसी कंपनियां लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं। -फाइल

एरिजोना. अमेरिका के एरिजोना में सेल्फ ड्राइविंग कार की टक्कर से एक महिला की मौत हो गई। ये अपनी तरह का पहला हादसा है जब खुद ऑपरेट होने वाली कार से किसी जानलेवा एक्सीडेंट हुआ हो। इस हादसे के बाद उबर ने पूरे उत्तरी अमेरिका में इन कारों की टेस्टिंग रोक दी है। बता दें कि इस वक्त दुनियाभर की कई बड़ी कार कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं। इनमें टेस्ला, फोर्ड मोटर्स और वायमो जैसी कंपनियां शामिल हैं। अबतक, टेस्टिंग के दौरान इस तरह की कारों से सिर्फ छोटे-मोटे एक्सीडेंट के मामले ही दर्ज किए गए थे, इसलिए इस तकनीक को ड्राइवरों से ज्यादा सुरक्षित माना जाता रहा है।

सड़क पार कर रही महिला को मारी टक्कर
- पुलिस के मुताबिक, इलेन हेजबर्ग नाम की एक महिला रविवार रात को पैदल क्रॉसिंग के बजाय आम रास्ते से सड़क पार करने की कोशिश कर रही थी। इसी दौरान सेल्फ ड्राइविंग मोड पर चल रही वोल्वो कार ने उन्हें टक्कर मार दी।
- 49 साल की इलेन को तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि कार में एक मानव ऑपरेटर भी मौजूद थे।

उबर ने जताया दुख
- उबर के सीईओ दारा खोस्रोवशाही ने हादसे पर दुख जताते हुए जांच की बात कही। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “एरिजोना से बुरी खबर है। हम इस वक्त सिर्फ पीड़ित के परिवार का ख्याल आ रहा है। हम पूरे मामले को समझने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ काम करेंगे।”

सेल्फ ड्राइविंग कारों से डरते हैं लोग
- अमेरिकी परिवहन मंत्री इलेन चाओ ने कहा कि टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स को लोगों के मन से सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल्स का डर कम करने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने एक पोल का हवाला देते हुए कहा कि 78% लोगों को अभी खुद ऑपरेट होने वाली गाड़ियों से डर लगता है।

कैलिफोर्निया में छोटे-मोटे 59 बड़े एक्सिडेंट्स

- अमेरिका में कई राज्यों ने सेल्फ ड्राइविंग कार की टेस्टिंग के लिए नियम बनाए हैं। इनके मुताबिक, मैन्युफैक्चरर्स को हर छोटे-बड़े एक्सिडेंट्स की जानकारी देना अनिवार्य है।
- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मार्च की शुरुआत तक ऐसे 59 एक्सिडेंट्स की जानकारी आई है।

पुलिस के मुताबिक, एक्सिडेंट में मरने वाली महिला पैदल रास्ते की जगह सीधे सड़क  पार कर रही थी।        -फाइल पुलिस के मुताबिक, एक्सिडेंट में मरने वाली महिला पैदल रास्ते की जगह सीधे सड़क पार कर रही थी। -फाइल
X
अमेरिका में टेस्ला, फोर्ड और उबर जैसी कंपनियां लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं।       -फाइलअमेरिका में टेस्ला, फोर्ड और उबर जैसी कंपनियां लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही हैं। -फाइल
पुलिस के मुताबिक, एक्सिडेंट में मरने वाली महिला पैदल रास्ते की जगह सीधे सड़क  पार कर रही थी।        -फाइलपुलिस के मुताबिक, एक्सिडेंट में मरने वाली महिला पैदल रास्ते की जगह सीधे सड़क पार कर रही थी। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..