Hindi News »International News »America» Over One Lakh Indians Register Names For Mars, NASA Insight Mission

मंगल पर जाने को उतावले भारतीय, 1 लाख बुकिंग हुई

नासा के Insight मिशन के तहत 1 लाख 38 हजार लोगों ने मंगल पर जाने के लिए टिकक बुक कराए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 09, 2017, 12:24 PM IST

मंगल पर जाने को उतावले भारतीय, 1 लाख बुकिंग हुई, international news in hindi, world hindi news
भारतीय अब चांद ही नहीं मंगल पर भी जाने के उतावले हुए जा रहे हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के Insight मिशन के तहत 1 लाख 38 हजार लोगों ने मंगल पर जाने के लिए टिकट बुक कराए हैं।
नासा के मुताबिक 2018 में लोगों को मंगल ग्रह पर भेजा जाएगा और उसके लिए बाकायदा बोर्डिंग पास जारी किए जाएंगे।

सबसे आगे इंडिया वाले

नासा के मुताबिक जिन देशों ने मंगल पर जाने के लिए बुकिंग करवाई है इसमे भारतीयों का नबंर तीसरा है। नासा ने कहा कि उसे मंगल पर जाने के लिए कुल 24 लाख 29 हजार आवेदन मिले जिसमें से केवल भारत से ही 1 लाख 38 हजार थे।
इससे साफ पता चलता है कि भारतीय मंगल पर जाने के लिए कितने उत्साहित हैं। हालांकि इस सूची में पहला नंबर अमेरिका का है जहां के 6 लाख 80 हजार लोगों ने नामांकन कराया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर चीन है जहां से 2 लाख 62 हजार लोगों ने मंगल पर जाने की दिलचस्पी दिखाते हुए नामांकन कराए हैं।

बाल से भी पतली पहचान

मंगल पर जाने का नासा का ये इनसाइट मिशन 5 फरवरी 2018 से शुरू होने जा रहा है। इस मिशन पर जो भी नागरिक जाएंगे उनके बोर्डिंग पास भी दिलचस्प हैं। उनका नाम सिलिकॉन वैफर पर इलेक्ट्रानिक बीम के जरिए लिखा जाएगा।
कहा जा रहा है कि नाम के अक्षर इंसान के बाल के एक हजारवें हिस्से से भी पतले होंगे। मंगल पर जाने से पहले यह चिप उस व्यक्ति के शरीर पर चिपका दी जाएगी ताकि उसकी पहचान सुरक्षित रहे।

720 दिन तक रहेंगे मंगल पर

नासा के अधिकारी ने बताया कि 5 फरवरी को शुरू होने वाला ये अभियान 720 दिन तक चलेगा। 26 नवंबर को लोगों को लेकर मंगल पर उतरने वाला स्पेस मिशन मंगल पर भूकंपों के कारण का पता लगाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From America

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×