--Advertisement--

गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने पर 100 भारतीय डिटेंशन सेंटर में बंद, इनमें से ज्यादातर पंजाबी; भारतीय दूतावास ने किया संपर्क

2013 से 2015 के बीच अमेरिका में 27 हजार से ज्यादा भारतीय को गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करते हुए पकड़ा गया।

Dainik Bhaskar

Jun 22, 2018, 06:17 PM IST
Nearly 100 Indians held at 2 detention centres in US India establishes contact

वॉशिंगटन. अमेरिका ने करीब 100 भारतीयों को हिरासत में लेकर शरणार्थी केंद्रों में रखा है। आरोप है कि वे अवैध तौर पर दक्षिणी सीमा से अमेरिका में दाखिल हुए। अधिकारियों के मुताबिक, न्यू मैक्सिको के फेडरल केंद्र में 40 से 45 और ऑरेगॉन केंद्र में 52 भारतीय बंद हैं। पकड़े गए लोगों में ज्यादातर पंजाबी और ईसाई हैं। इस मामले में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने दोनों केंद्रों से संपर्क साधा है।

दूतावास की ओर से कहा गया है कि हमारे अधिकारी जल्द ही न्यू मैक्सिको के शरणार्थी केंद्र का दौरा करेंगे। कई महीनों से यहां 12 से ज्यादा भारतीय यहां बंद हैं और कुछ को बीते हफ्ते लाया गया। इनमें से ज्यादातर लोग अमेरिकी सरकार से शरण देने की मांग रहे हैं। नार्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन के अध्यक्ष सतनाम सिंह चहल ने बताया कि अमेरिकी जेलों में हजारों की संख्या में भारतीय बंद हैं। इनमें से ज्यादतर पंजाब से हैं। 2013 से 2015 के बीच 27 हजार से ज्यादा भारतीय को अमेरिका में दाखिल होते हुए पकड़ा गया। इनमें 4 हजार महिलाएं और 350 बच्चे थे। 2015 में सरकार की ओर से कहा गया कि 900 से ज्यादा भारतीय गैरकानूनी तरीके से रहने के लिए कई अमेरिकी जेलों में बंद हैं।

अमेरिका में दाखिल करने के लिए पंजाब में गैंग सक्रिय: पंजाबी एसोसिएशन का आरोप है कि पंजाब में मानव तस्करों, राजनेताओं और अधिकारियों का गिरोह पंजाबी युवाओं को अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से दाखिल कराने के लिए बहकाता है। झांसा देकर उनसे 35 से 50 लाख रुपए तक ठग लिए जाते हैं। पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश में आए अवैध शरणार्थियों के परिवारों से उनके बच्चों को अलग रखने का ऐलान किया था। हालांकि, विरोध के बाद उन्हें अपना फैसला वापस लेना पड़ा।

X
Nearly 100 Indians held at 2 detention centres in US India establishes contact
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..