• Home
  • Business
  • Qatar fund buys Sahara-owned Plaza Hotel for USD 600 mn
--Advertisement--

न्यूयॉर्क में सहारा का प्लाजा होटल कतर सरकार ने 4 हजार करोड़ में खरीदा, मोनालिसा से तुलना कर चुके हैं ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस होटल के मालिक रह चुके हैं। लेकिन दिवालिया होने के कारण उन्हें इस होटल को बेचना पड़ा

Danik Bhaskar | Jul 04, 2018, 07:42 PM IST
  • सहारा ग्रुप के पास द प्लाजा होटल की 75% हिस्सेदारी थी
  • होटल में 102 लग्जरी सुइट समेत 282 कमरे हैं
  • इसके लग्जरी सुइट का किराया 34 लाख रुपए तक है

न्यूयॉर्क. सहारा ग्रुप के मशहूर 'द प्लाजा होटल' को कतर सरकार ने 60 करोड़ डॉलर (4,100 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है। इस होटल के 75% शेयर सहारा इंडिया परिवार के पास जबकि 25% न्यूयॉर्क की रिएल एस्टेट निवेशक फर्म अशकेनेजी एक्विजिशन कॉर्प और इसके पार्टनर सऊदी अरब के राजकुमार अल-वलीद बिन तलाल के पास थे। 111 साल पुराना द प्लाजा दुनिया का सबसे मशहूर और लग्जरी होटल है। इसकी खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोनालिसा से इसकी तुलना की थी। द प्लाजा की डील कतर सरकार के स्वामित्व वाले कतारा होल्डिंग के जरिए हुई है। कतारा होल्डिंग, कतर सरकार के लिए दुनियाभर में होटलों की खरीद-फरोख्त और उनका मैनेजमेंट संभालता है। कतर सरकार के पास लंदन में सेवॉय और कनॉट जैसे नामी होटल पहले से ही हैं।
डोनाल्ड ट्रंप द प्लाजा होटल के मालिक रह चुके हैं: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और होटल कारोबारी कॉनराड हिल्टन इसके मालिक थे। ट्रंप ने 1988 में इसे खरीदा था। उस वक्त ट्रंप ने कहा कि उन्होंने कोई बिल्डिंग नहीं बल्कि मास्टरपीस- द मोनालिसा को खरीदा है। दिवालिया प्रक्रिया में द प्लाजा होटल ट्रंप के हाथ से निकल गई। द प्लाजा होटल 1907 में खुला था। ऐतिहासिक स्थलों के राष्ट्रीय रजिस्टर में दर्ज ये एकमात्र होटल है। सहारा ने 2012 में द प्लाजा में हिस्सेदारी खरीदी थी। उस वक्त होटल का वैल्यूएशन 575 मिलियन डॉलर (3,952 करोड़ रुपए) आंका गया। सहारा ग्रुप कई सालों से इसे बेचने की कोशिश में जुटा था। पिछले साल ग्रुप ने होटल की नीलामी के लिए ब्रोकरेज फर्म जोन्स लेंग लासैल को नियुक्त किया था। द प्लाजा होटल को खरीदने के लिए पिछले साल करीब 50 प्राइवेट इक्विटी फर्म, अलग-अलग देशों की सरकारों और अन्य निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इसी साल अप्रैल में दुबई की व्हाइट सिटी वेंचर्स के फाउंडर शहल खान और न्यूयॉर्क बेस्ड हाकिम ऑर्गेनाइजेशन के कामरान हाकिम ने भी द प्लाजा होटल को खरीदने की कोशिश की थी लेकिन डील नहीं हो पाई।