Hindi News »International News »America» Samsung Fined 3600 Crore For Copying IPhone Design By US Court

आईफोन की डिजाइन कॉपी करने पर सैमसंग पर 3600 करोड़ का जुर्माना, 7 साल पुराने केस में अमेरिकी कोर्ट का फैसला

7 साल पहले एपल ने आईफोन की डिजाइन चोरी का आरोप सैमसंग पर लगाया था। एपल को कानूनी लड़ाई में बड़ी जीत मिली।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 25, 2018, 03:46 PM IST

  • आईफोन की डिजाइन कॉपी करने पर सैमसंग पर 3600 करोड़ का जुर्माना, 7 साल पुराने केस में अमेरिकी कोर्ट का फैसला, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    एपल ने कोर्ट से कहा था कि कॉपी की गई डिजाइन आईफोन के लिए अहम थी। -फाइल

    - एपल ने 2011 में आरोप लगाए थे कि सैमसंग ने उसके डिजाइन और यूटिलिटी पेटेंट का उल्लंघन किया है

    - सैमसंग शुरूआत से ही पेटेंट नियमों के उल्लंघन के आरोपों को नकारती आई है

    वॉशिंगटन.अमेरिकी कोर्ट ने एपल आईफोन की डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग पर 3600 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने पेटेंट नियमों के उल्लंघन को लेकर अलग से 34 करोड़ भुगतान के आदेश भी सैमसंग को दिए हैं। कंपनी जुर्माने की यह रकम एपल को देगी। बता दें कि 7 साल पहले एपल ने आईफोन की डिजाइन चोरी का आरोप सैमसंग पर लगाया था। कोर्ट 2012 में सैमसंग को दोषी करार दे चुका है।

    एपल ने कहा- हमारे लिए जुर्माने से ज्यादा केस अहम

    - कैलिफोर्निया कोर्ट की ज्यूरी ने दो दिग्गज मोबाइल कंपनियों की कानूनी लड़ाई में जुर्माना तय करने के लिए 5 दिन का वक्त लिया।

    - एपल ने फैसले पर कहा, ''हमारी डिजाइन कॉपी करने पर कोर्ट ने सैमसंग को दोषी पाया है। कोर्ट ने उन्हें भुगतान का आदेश दिया, जो खुशी की बात है। हमारे लिए जुर्माने से ज्यादा केस अहम था। एपल स्मार्टफोन की दुनिया में क्रांति लाया है। लेकिन यह सच है कि सैमसंग ने हमारे प्रोडक्ट को कॉपी किया।''

    एपल ने पेटेंट नियमों के उल्लंघन के लगाए थे आरोप

    - अमेरिकी कंपनी एपल ने 2011 में आरोप लगाए थे कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने उसके डिजाइन और यूटिलिटी पेटेंट का उल्लंघन किया है। उसने आईफोन का राउंडेड कार्नर, फ्रंट फेस का रिम और आईफोन होम स्क्रीन की ऐप लेआउट को कॉपी किया।

    - दूसरी ओर, सैमसंग ने शुरूआत से ही पेटेंट नियमों के उल्लंघन के आरोपों को नकारा था। अब सैमसंग ने कोर्ट के फैसले पर नाखुशी जाहिर की है।

    पहले 1 अरब डॉलर चुकाने का आदेश था

    - फेडरल कोर्ट ने 2012 के शुरुआती फैसले में सैमसंग को दोषी माना था। तब उसे 1 अरब डॉलर के भुगतान का आदेश दिया था। हालांकि, बाद में यह रकम घटाई गई थी।

    - बता दें कि अमेरिका में पेटेंट कानून के उल्लंघन करने पर कंपनियों को प्रोडक्ट की कुल कमाई का एक हिस्सा जुर्माने के तौर पर चुकाना होता है।

  • आईफोन की डिजाइन कॉपी करने पर सैमसंग पर 3600 करोड़ का जुर्माना, 7 साल पुराने केस में अमेरिकी कोर्ट का फैसला, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    सैमसंग शुरुआत से ही पेटेंट नियमों के उल्लंघन की बात नकारती आई है। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए America Latest News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Samsung Fined 3600 Crore For Copying IPhone Design By US Court
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From America

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×