व्यापारिक तनाव के बीच अमेरिका ने भारत से 2+2 डायलॉग टाला, इस साल दूसरी बार स्थगित हुई बातचीत / व्यापारिक तनाव के बीच अमेरिका ने भारत से 2+2 डायलॉग टाला, इस साल दूसरी बार स्थगित हुई बातचीत

DainikBhaskar.com

Jun 28, 2018, 08:07 AM IST

दोनों देशों के बीच 6 जुलाई को होना थी वार्ता।

US postpones 2 plus 2 dialogue with India due to unavoidable reasons

नई दिल्ल. अमेरिका ने भारत के साथ 6 जुलाई को वॉशिंगटन में होने वाली उच्च स्तरीय बैठक (2+2 डायलॉग) को स्थगित कर दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार रात को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से फोन पर बात की और बातचीत टालने पर अफसोस जताया। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक अपरिहार्य कारणों से बैठक टालने की बात कही गई है। जानकारों का कहना है कि बैठक के टालने के पीछे की वजह दोनों मुल्कों के बीच व्यापार संबंधों में आई खटास है। पिछले सप्ताह भारत ने अमेरिका से 29 चीजों के आयात पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया था। इस साल में ये दूसरी बार 2+2 डायलॉग को टाला गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पिछले साल जून में व्हाइट हाउस की मुलाकात में 2+2 बैठक को लेकर सहमति हुई थी। बाद में इस साल अप्रैल में यह बैठक होनी थी, लेकि ट्रम्प ने विदेश मंत्री रेक्स टिलेरसन को हटा दिया था। तब तक माइक पोम्पियो की नियुक्ति नहीं हुई थी। इस वजह से इस वार्ता को टाल दिया गया था।

X
US postpones 2 plus 2 dialogue with India due to unavoidable reasons
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543