चीन: मुस्लिमों के प्रदर्शन के चलते सरकार को स्थगित करनी पड़ी मस्जिद तोड़ने की योजना

DainikBhaskar.com | Aug 10,2018 16:18 PM IST

चीन के अधिकारियों ने हाल में बनी एक मस्जिद को तोड़ने की योजना स्थगित कर दी है। इसकी वजह हुई मुस्लिमों के बड़े पैमाने पर प्रदर्शन को वजह बताया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामीकरण रोकने के सरकार के प्रयासों के खिलाफ ये सबसे बड़ा प्रदर्शन माना जा रहा है। शिनजियांग में उइगर के बाद हुई मुस्लिम समुदाय का दूसरा सबसे बड़ा समूह है।

चीन में सैकड़ों चर्च तोड़े, जलाई गईं बाइबिल, सरकार का आदेश- जीसस की जगह जिनपिंग के फोटो लगाएं

DainikBhaskar.com | Aug 08,2018 19:12 PM IST

चीन में धार्मिक स्वतंत्रता पर नियंत्रण के लिए सत्तारूढ़ कम्युनिटी पार्टी ने क्रिश्चियन धर्म के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत सैकड़ों चर्च तोड़ दिए गए। बाइबल जला दी गईं। घरों में होली क्रॉस और जीजस की जिनपिंग के फोटो लगाने का आदेश जारी हुआ है। ये कार्रवाई हेनन प्रांत में की गई, जहां ईसाई धर्म मानने वाले काफी लोग रहते हैं। माओ जेदॉन्ग के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन का सबसे ताकतवर नेता माना जाता है। उन्हें यकीन है कि नाटकीय तरीके से घट रही उनकी लोकप्रियता को धार्मिक पुनरुत्थान से बढ़ाया जा सकता है।

चीन को 20 साल में पहली बार छमाही आधार पर चालू खाते का घाटा, 1.94 लाख करोड़ रुपए पहुंचा आंकड़ा

DainikBhaskar.com | Aug 08,2018 15:11 PM IST

चीन ने 20 साल में पहली बार छमाही आधार पर चालू खाता घाटा (सीएडी) दर्ज किया है। 2018 के शुरुआती 6 महीने (जनवरी-जून) में यह 28.3 अरब डॉलर (1.94 लाख करोड़ रुपए) रहा। जनवरी-मार्च में सीएडी 34.1 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपए) रहा था। 17 साल में यह पहला तिमाही घाटा है। अमेरिका से चल रहा ट्रेड वॉर इसकी वजह मानी जा रही है।

चीन ने 'विनी द पूह' फिल्म की रिलीज पर लगाई रोक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हो रही थी तुलना

DainikBhaskar.com | Aug 07,2018 13:43 PM IST

क्रिस्टोफर रॉबिन के मशहूर किरदार 'विनी द पूह' पर बनी नई फिल्म की रिलीज पर चीन में प्रतिबंध लगा दिया गया। दरअसल, भालू के किरदार वाले पूह से तुलना करके राष्ट्रपति शी जिनपिंग का मखौल कई बार उड़ाया गया।