सिक्किम में घुसे चीनी सैनिक, बैनर दिखाकर भारतीय जवानों ने लौटाया

DainikBhaskar.com | Jul 31,2018 16:08 PM IST

डोकलाम विवाद के बाद चीन के एक बार फिर उकसाने वाला कदम उठाया है। दरअसल चीनी सैनिक सिक्किम में भारतीय सीमा क्षेत्र में करीब दो किलोमीटर अंदर घुस आए, जिन्हें भारतीय सेना ने मानव चेन बनाकर जवाब दिया। भारतीय प्रतिरोध के बाद चीनी सैनिक अपने सेंटर में लौट गए हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के करीब 50 सैनिक भारतीय सीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर नाकू में घुस आए। इस दौरान उन्होंने दो बंकरोें को भी नुकसान पहुंचाया। इसके बाद उनके सामने भारतीय सेना के जवान आकर डट गए। चीन के जवान चार घंटे तक सामने रहे, पर भारतीय सेना उनके उकसावे में नहीं आई। जब चीनी सैनिकों ने अपने क्षेत्र में जाने से इनकार कर दिया, तो भारतीय सैनिकों ने एक बैनर के जरिए उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश की। ताकि वो अपने क्षेत्र में वापस जाएं। उनकी ये कोशिश रंग लाई और चीनी सैनिक अपनी सीमा में लौट गए।

कंबोडिया चुनाव: प्रधानमंत्री हुन की पार्टी सभी 125 सीटें जीती, 20 साल से उन्हीं की सरकार; अमेरिका ने कहा- धांधली हुई

DainikBhaskar.com | Jul 30,2018 16:34 PM IST

फेनोम पेन्ह. कंबोडिया में रविवार को हुए आम चुनाव में मौजूदा सत्ताधारी पार्टी कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने सभी 125 सीटें जीत लीं। पार्टी ने सोमवार को खुद ही नतीजों का ऐलान किया। सीपीपी के प्रवक्ता सोक ऐसान ने कहा कि पार्टी को 77.5% वोट मिले। दूसरे दल एक भी सीट नहीं जीत पाए। विपक्षियों ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया है। उधर, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया। इसके चलते कंबोडिया पर कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

चीन में महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के विरोध में फिर शुरू किया #MeToo कैंपेन, सरकार कर रही रोकने की कोशिश

DainikBhaskar.com | Jul 28,2018 16:48 PM IST

चीन में #MeToo अभियान ने एक बार फिर दस्तक दी है। एक हफ्ते में 10-12 महिलाओं ने सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किए। उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं और टीवी कलाकारों पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। हालांकि, चीन सरकार उनकी आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। वह अब तक सैकड़ों पोस्ट हटाई जा चुकी हैं।

बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के पास धमाका, एक जख्मी

DainikBhaskar.com | Jul 26,2018 13:30 PM IST

अमेरिकी दूतावास के पास गुरुवार को धमाका हुआ। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के अफसरों का कहना है कि यह धमाका एक व्यक्ति ने किया, जो इसमें जख्मी हो गया। उसे हाथ में चोट आई है। पुलिस ने भी इसकी पुष्टि की है। 26 साल के चीनी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि धमाका दूतावास के उस एंट्री प्वाइंट पर हुआ, जहां वीजा के इंटरव्यू के लिए लोग लाइन लगाकर खड़े होते हैं। लोगों ने ट्विटर पर इस घटना की फोटो और वीडियो शेयर किए, जिसमें दूतावास की बिल्डिंग के पास से धुआं उठता दिख रहा है।