ट्रम्प से मुलाकात के आठ दिन बाद किम का बीजिंग दौरा, तीसरी बार जिनपिंग से मिलेंगे

DainikBhaskar.com | Jun 19,2018 14:15 PM IST

नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन मंगलवार को बीजिंग दौरे पर पहुंचने वाले हैं। वे यहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बात करने के साथ ही कुछ समझौते भी कर सकते हैं। 2011 में सत्ता संभालने के बाद किम तीसरी बार चीन पहुंचे हैं। उनके तीनों दौरे पिछले चार महीने में हुए हैं। 12 जून को डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने के बाद किम की किसी राष्ट्राध्यक्ष से यह पहली मुलाकात होगी। माना जा रहा है कि किम अमेरिकी राष्ट्रपति से हुई चर्चा के बारे में जिनपिंग को जानकारी देंगे।

भारत-चीन-पाक में त्रिपक्षीय वार्ता रचनात्मक विचार, आइडिया भारतीय दोस्तों का: चीनी राजदूत

DainikBhaskar.com | Jun 18,2018 21:16 PM IST

नई दिल्ली. चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा कि भारत, पाकिस्तान और चीन के बीच त्रिपक्षीय वार्ता बेहद रचनात्मक विचार है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि ये अभी ना हो, लेकिन भविष्य के लिए ये अच्छा विचार है। लुओ सोमवार को नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की वुहान में हुई मुलाकात के विषय पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ भारतीय दोस्तों ने मुझे इस तरह की बातचीत का आइडिया दिया है। चीन, रूस और मंगोलिया के नेता भी ऐसा कर चुके हैं।

छात्रों के लिए आसान वीजा नियम वाले देशों की सूची से ब्रिटेन ने भारत को अलग किया, चीन को जगह दी

DainikBhaskar.com | Jun 16,2018 21:11 PM IST

लंदन. ब्रिटेन की सरकार ने देश के विश्वविद्यालयों में वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए तैयार की गई नई सूची से भारतीय छात्रों को अलग कर दिया है। इसका फायदा करीब 25 देशों को मिलेगा। इसमें पहली बार चीन, बहरीन और सर्बिया जैसे देशों शामिल किया गया है। इन देशों के छात्रों को दाखिला लेने के लिए शिक्षा, वित्त और अंग्रेजी के मानकों में ढिलाई दी गई है। ये बदलाव 6 जुलाई से लागू होंगे।

सीपैक पर फिल्म बनाकर दुनिया को दोस्ती की मिसाल देंगे चीन-पाकिस्तान, 2019 में शुरू होगी शूटिंग

DainikBhaskar.com | Jun 15,2018 23:00 PM IST

चीन और पाकिस्तान के फिल्म निर्माता जल्द ही साथ काम कर सकते हैं। जानकारी के मुतबािक, दोनों देश चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर पर केंद्रित एक फिल्म बनाएंगे। इसके जरिए दोनों अपनी गहरी दोस्ती को जनता के बीच दिखाना चाहते हैं। बेल्ट एंड रोड परियोजना के तहत शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट में करीब 50 बिलियन डॉलर्स के खर्च का अनुमान है। ये परियोजना पाक अधिकृत कश्मीर से हो कर गुजरेगी, जिसके चलते भारत ने इसका विरोध किया है।