--Advertisement--

चीन की नई न्यूक्लियर मिसाइल, जिसकी जद में होगी अब पूरी दुनिया

चीन की सेना के पास अब ऐसी मिसाइल होगी, जो दुनिया के किसी भी कोने को अपना निशाना बना सकती है।

Danik Bhaskar | Nov 21, 2017, 11:22 AM IST
चीन की डोंगफेंग-41 मिसाइल। चीन की डोंगफेंग-41 मिसाइल।

इंटरनेशनल डेस्क. चीन की सेना के पास अब ऐसी मिसाइल होगी, जो दुनिया के किसी भी कोने को अपना निशाना बना सकती है। सोमवार को प्रकाशित हुई एक मीडिया रिपोर्ट में चाइना आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के सीनियर एडवाइजर शू गुआंगू ने ने बताया कि इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल ‘डोंगफेंग-41’ अगले साल सेना के बेड़े में शामिल हो सकती है। पांच सालों में आठ बार हुआ टेस्ट...

- चीन के सरकारी मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है।
- यह भी दावा किया गया कि अब तक हुए इसके सभी परीक्षण सफल रहे हैं। इसके चलते इसे अब सेना में शामिल करने का विचार किया जा रहा है।
- रशियन मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने इसका निर्माण अमेरिका के बढ़ते दबाव को ध्यान में रखकर किया है। इससे अमेरिका और यूरोप के सभी हिस्सों को अपने निशाने पर लिया जा सकता है।

10 न्यूक्लियर वॉरहैड्स ले जाने में सक्षम
- रिपोर्ट में बताया गया है कि ‘डोंगफेंग-41’ मिसाइल 10 न्यूक्लियर वॉरहैड्स एक साथ ले जाने में सक्षम है, जिससे अलग-अलग निशाना लगाया जा सकता है।
- करीब 12000 हजार किमी की मारक क्षमता वाली डोंगफेंग-41 मिसाइल दुश्मनों के मिसाइल खतरे और डिफेंस सिस्टम को भी मात देने में सक्षम है।
- इसके अलावा मिसाइल की स्पीड करीब 12,900 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा है, जिसे रडार आसानी से पकड़ नहीं पाएंगे।


आगे की स्लाइड्स में देखें ‘डोंगफेंग-41’ मिसाइल की अन्य फोटोज...