--Advertisement--

बच्ची की कंघी कर रही मां को बालों के बीच दिखा घाव, डॉक्टर्स की जांच में सामने आया सच

अमेरिका के मिसीसिपी में एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

Danik Bhaskar | Jun 14, 2018, 03:18 PM IST

ग्रेनेडा. अमेरिका के मिसीसिपी में एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जैसिका ग्रिफिन नाम की महिला ने फेसबुक पर अपनी स्टोरी शेयर की है, जिसमें उसने बताया कि कैसे एक 'टिक' (कीड़े) की वजह से उसकी पांच साल की बच्ची को पैरालिसिस हो गया और उसकी आवाज चली गई। महिला ने बताया कि उसकी कहानी बाकी पैरेंट्स के लिए सबक हाे सकती है। क्योंकि घर में मौजूद ये मामूली सा कीड़ा किसी के लिए भी घातक हो सकता है। रेस्पीरेटरी फेल कर सकता है और कई केस में पीड़ित की जान जा सकती है। महिला ने शेयर की अपनी कहानी...

- जैसिका ग्रिफिन एक पांच साल की बेटी की मां हैं। उन्होंने बताया, "मेरी बेटी कैलिन कर्क बीते बुधवार को स्कूल के लिए सुबह उठी तो अचानक बिस्तर के नीचे गिर पड़ी। वह अपने पैर जमीन पर नहीं जमा पा रही थी। "
- "पहले मुझे लगा कि उसका पैर सो गया है, इसलिए उठ नहीं रहा होगा। मैं उसके बालों में कंघी करने लगी। कैलिन उस समय अटक-अटक कर बोल रही थी और उसकी आवाज मुझे ठीक से सुनाई नहीं दे रही थी।"
- "मैं उसके बालों में कंघी कर रही थी कि अचानक मेरी नजर उसके बालों के बीच बने एक घाव पर पड़ी। खोपड़ी के स्कल्प में एक टिक और उसके द्वारा काटने का घाव दिख रहा था। इसके बाद मैं तुरंत हॉस्पिटल की तरफ भागी, जहां मेरी बेटी को इमरजेंसी रूम में शिफ्ट कर दिया गया। कुछ ही घंटों में डॉक्टर्स की टीम ने मुझे बताया कि कैलिन को 'टिक पैरालाइज' हुआ है। टिक के लार में न्यूरोटॉक्सिन का पता चला है।"
- "डॉक्टर्स ने बताया कि एक बार टिक उसके स्कल्प से हटा दिया जाएगा तो कैलिन के सिमटम्स भी 12 से 24 घंटे के अंदर खत्म हो जाएंगे"


आखिर क्या हुआ था कैलिन को?
- अमेरिकन लिम डिसीज के मुताबिक, टिक पैरालिसिस न्यूरोटॉक्सिनकी वजह से हुआ। जो टिक की लार से ट्रांसमिट हुआ। ये टॉक्सिन नर्व फंक्शन को ब्लॉक कर देता है। इसके सिमटम्स दो से सात दिनों तक रहते हैं।
- इसकी शुरुआत थकान से होती है। पैर का सो जाना और मांसपेशियों में दर्द उठता है। निचले सिरे से पैरालिसिस शुरू होता है और धीरे-धीरे पूरी बॉडी में हो जाता है। अगर टिक को हटाया नहीं गया तो जीभ और फेशियल पैरालिसिस भी हो सकता है।

पोस्ट हो गई वायरल
ग्रिफिन ने अपने कहानी के साथ फेसबुक पर बेटी कैलिन, उसके सिर के घाव और जिपलॉक बैग में टिक की फोटो शेयर किया था। जिस पर 1.27 लाख रिएक्शन आ चुके हैं। वहीं, पोस्ट को 4.89 लाख बार शेयर मिल चुके हैं। ग्रिफिन ने पोस्ट में बाकी पैरेंट्स को अपने छोटे बच्चे को लगातार चैक करने के लिए अलर्ट भी किया है।