Hindi News »International News »International» Shocking Things Happens Inside Our Body Even After Death

मौत के बाद भी शरीर के अंदर चलती रहती हैं 7 चीजें

साइंस की नजर में मौत के बाद भी शरीर में 7 बदलाव चलते रहते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 06, 2018, 02:49 PM IST

  • मौत के बाद भी शरीर के अंदर चलती रहती हैं 7 चीजें, international news in hindi, world hindi news
    +2और स्लाइड देखें

    मौत एक ऐसा रहस्य है जिसके बारे में कोई नहीं जानता। मरने के बाद हमारी आत्मा और जीवन को लेकर तरह-तरह की मान्यताएं हैं। हालांकि, साइंस की नजर में मौत के बाद भी शरीर में 7 बदलाव चलते रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रहस्य बताने जा रहें हैं कि मौत के बाद मृत शरीर में किस-किस प्रकार के बदलाव देखने को मिलते है। इन्हें जानकर आप भी हैरान जाएंगे।मौत के बाद बदलने लगता है शरीर का रंग..

    - मरने के बाद हर मृत शरीर का रंग तेजी से बदलने लगता है। सबसे पहले खून का प्रवाह रुकते ही बॉडी का रंग नीला पड़ने लगता है। इसके बाद खून पानी में बदलने लगता है शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है।

    जीवित रहते हैं त्वचा के सेल
    मौत हो जाने के बाद ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है। इससे दिमाग तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचती। ऐसे में सबसे पहले मस्तिष्क काम करना बंद कर देता है। लेकिन इसके बावजूद स्किन के कई सेल्स काम करते रहते हैं। कई सेल्स कुछ दिन में मर जाते हैं लेकिन कुछ सेल्स कुछ दिन तक जीवित रह सकते हैं।

    डाइजेस्टिव सिस्टम
    हमारे शरीर के अंदर कई तरह के ऐसे सूक्ष्म जीव पाए जाते है जो किसी भी व्यक्ति के मर जाने के बाद भी शरीर में जीवित रहते है। जिनमे पैरासाइटिक भी होते है, जो भोजन को डाइजेस्ट करने में मदद करते है। मौत के बाद भी ये आंतों में जीवित रहकर कार्य करते रहतें है, जिससे शरीर में गैस बनती है और कई बार मौत के बाद शरीर फूलने लगता है।

    मूत्र उत्सर्जन
    मृत्यु के बाद भी शरीर से मूत्र उत्सर्जन की प्रक्रिया काम करती है क्योंकि उस ब्ल्ड सर्कुलेशन रुकने से मसल्स कड़े होने लगते हैं। इसके कुछ समय के बाद जब वो लचीला पड़ने लगती है तो उस दौरान मूत्र उत्सर्जन की क्रिया होती है और इसी तरह से वीर्य का स्त्राव भी होने लगता है।


    बालों की ग्रोथ बढ़ते दिखना
    - कई धर्मों में मौत के बाद शरीर को दफना दिया जाता है। अक्सर सुनने में आता है कि शव के बाल पहले से लबं हो गए है पर ये पूरी तहर सच नहीं है। यह कुछ हद तक ही वृद्धि करते है बाकि त्वचा के खिच जाने के कारण भी ज्यादा लंबे महसूस होने लगते है।


    नाखून का बढ़ना
    - मौत के बाद नाखूनों की ग्रोथ की बातें भी सामने आती हैं। लेकिन यह ग्रोथ शरीर के अंदर होने वाले परिवतर्न से नहीं बल्कि चमड़ी के खिंचाव के कारण बढ़ी हुई दिखाई देती है, ठीक बालों की तरह।

  • मौत के बाद भी शरीर के अंदर चलती रहती हैं 7 चीजें, international news in hindi, world hindi news
    +2और स्लाइड देखें
  • मौत के बाद भी शरीर के अंदर चलती रहती हैं 7 चीजें, international news in hindi, world hindi news
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Shocking Things Happens Inside Our Body Even After Death
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×