--Advertisement--

आस्कर: रॉकवेल बने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, भारत के अली फजल की विक्टोरिया एंड अब्दुल को नहीं मिला अवॉर्ड

विक्टोरिया एंड अब्दुल एक पीरियड ड्रामा फिल्म है। इसमें अली फजल ने विक्टोरिया के नौकर का किरदार निभाया है।

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 08:35 AM IST
गैरी ओल्डमैन ने फिल्म डार्केस्ट अवर में ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल का रोल किया है। गैरी ओल्डमैन ने फिल्म डार्केस्ट अवर में ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल का रोल किया है।

लॉस एंजिल्स. हॉलीवुड में सोमवार को हुए 90th एकेडमी (ऑस्कर) अवॉर्ड्स समारोह में गैरी ओल्डमैन (डार्केस्ट ऑवर) को बेस्ट एक्टर और फ्रांसेस मैकडोरमंड (थ्री बिलबोर्ड आउटसाइड एबिंग, मिसौरी) को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया। मेक्सिको मूल के गुइलेर्मो डेल तोरो को ‘द शेप ऑफ वॉटर’ के लिए बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट फिल्म का अवार्ड दिया गया। द शेप ऑफ वॉटर 13 कैटेगरी में नॉमिनेटेड थी। वहीं, समारोह में शशि कपूर और श्रीदेवी को श्रद्धांजलि दी गई। शशि कपूर का 4 दिसंबर और श्रीदेवी का 24 फरवरी को निधन हो गया था। भारत के एक्टर अली फजल और ब्रिटिश स्टार जूडी डेंच की भूमिका वाली विक्टोरिया एंड अब्दुल को ऑस्कर नहीं मिल पाया।

श्रीदेवी-शशिकपूर के योगदान को किया गया याद

- ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह में शशि कपूर और श्रीदेवी को श्रद्धांजलि दी गई। दोनों एक्टर्स के फिल्मों में योगदान को याद किया गया।

- शशि कपूर ने हॉलीवुड की कई फिल्मों 'द हाउसहोल्डर', 'शेक्सपीयर वल्लाह', 'द गुरु', 'बॉम्बे टॉकीज' और 'इन कस्टडी' में काम किया था।

- संगीतकार एडी वेडर ने दुनिया को अलविदा कह चुके इन भारतीय सितारों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने टॉम पैटी का 'रूम एट द टॉप' गाना गाया।
- जॉन हर्ड, टोनी एन वॉकर, जेन फॉरे, रॉबर्ट –सबोर्न, मार्टिन लैंडौ, ग्लेन हेडली, रोजर मूर, जॉर्ज ए. रोमेरो और जेरी लुइस जैसे सितारों को भी 'इन मेमोरियम' सेक्शन में जगह दी गई।
- इस सेक्शन में उन कलाकारों को याद किया जाता है, जिनका हाल-फिलहाल में निधन हुआ हो।

महारानी विक्टोरिया के नौकर की भूमिका में थे फजल

- फिल्म विक्टोरिया एंड अब्दुल में अली फजल ने क्वीन विक्टोरिया के नौकर का किरदार निभाया है। डेंच, विक्टोरिया के रोल में हैं। वे जेम्स बॉन्ड सीरीज में भी नजर आती रही हैं।
- विक्टोरिया एंड अब्दुल ब्रिटिश-अमेरिकन बायोग्राफिकल ड्रामा है। ये फिल्म शरबानी बसु की किताब पर आधारित है। इसमें दो किरदारों के आपसी रिश्ते को दिखाया गया है।
- विक्टोरिया एंड अब्दुल मेकअप, हेयरस्टाइल और कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए नॉमिनेटेड थी। मेकअप-हेयर स्टाइलिंग के लिए 'डार्केस्ट अवर' और 'फैंटम थ्रेड' को कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए अवॉर्ड मिला।

ओल्डमैन ने निभाया चर्चिल का किरदार

- डार्केस्ट अवर द्वितीय विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म है। इसमें गैरी ओल्डमैन ने विंस्टन चर्चिल की भूमिका निभाई है। चर्चिल की लीडरशिप के चलते ही सेकंड वर्ल्ड वॉर में ब्रिटेन की जीत हुई थी।
- 49 साल के सैम रॉकवेल को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (मेल) का अवॉर्ड मिला। उन्होंने फिल्म 'थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग, मिसौरी' में एक पुलिस अफसर का रोल किया है।
- इससे पहले रॉकवेल इसी फिल्म के लिए बाफ्टा, गोल्डन ग्लोब और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड जीत चुके हैं।
- रॉकवेल ने अपना अवॉर्ड पूर्व हॉलीवुड एक्टर फिलिप सेमूर हॉफमैन को समर्पित किया।

इन्हें मिले अवॉर्ड

- बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (मेल): सैम रॉकवेल

- बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (फीमेल): एलीसन जेनी

- बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन: द शेप ऑफ वॉटर

- बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म: ए फंटास्टिक वुमन (चिली)

- बेस्ट एनीमेटेडेट फीचर फिल्म: कोको (डिज्नी)

- बेस्ट एडीटिंग: ली स्मिथ (डनकिर्क)

- बेस्ट विजुअल इफेक्ट: ब्लेड रनर 2049

- बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन: फैंटम थ्रेड

- मेकअप-हेयर स्टाइल: डार्केस्ट ऑवर

- बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले: जॉर्डन पील (गेट आउट)

फिल्म द शेप ऑफ वॉटर के लिए गुइलेर्मो डेल तोरो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला। फिल्म द शेप ऑफ वॉटर के लिए गुइलेर्मो डेल तोरो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।
विक्टोरिया एंड अब्दुल ब्रिटिश-अमेरिकन बायोग्राफिकल ड्रामा है। ये फिल्म शरबानी बसु की किताब पर आधारित है। (फाइल) विक्टोरिया एंड अब्दुल ब्रिटिश-अमेरिकन बायोग्राफिकल ड्रामा है। ये फिल्म शरबानी बसु की किताब पर आधारित है। (फाइल)
49 साल के सैम रॉकवेल ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता। 49 साल के सैम रॉकवेल ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता।
X
गैरी ओल्डमैन ने फिल्म डार्केस्ट अवर में ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल का रोल किया है।गैरी ओल्डमैन ने फिल्म डार्केस्ट अवर में ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल का रोल किया है।
फिल्म द शेप ऑफ वॉटर के लिए गुइलेर्मो डेल तोरो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।फिल्म द शेप ऑफ वॉटर के लिए गुइलेर्मो डेल तोरो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।
विक्टोरिया एंड अब्दुल ब्रिटिश-अमेरिकन बायोग्राफिकल ड्रामा है। ये फिल्म शरबानी बसु की किताब पर आधारित है। (फाइल)विक्टोरिया एंड अब्दुल ब्रिटिश-अमेरिकन बायोग्राफिकल ड्रामा है। ये फिल्म शरबानी बसु की किताब पर आधारित है। (फाइल)
49 साल के सैम रॉकवेल ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता।49 साल के सैम रॉकवेल ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..