--Advertisement--

PHOTOS: बर्फीले तूफान में जमा अमेरिका, कई इलाकों में माइनस 40 डिग्री तक गिर सकता है टेम्परेचर

बॉम्ब साइक्लोन के चलते अमेरिका के कई इलाकों में रिकाॅर्ड बर्फबारी दर्ज की गई है।

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2018, 09:43 PM IST
सड़कों पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं। सड़कों पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं।

वॉशिंगटन. अमेरिका में इस हफ्ते आए बॉम्ब साइक्लोन से पूरे देश को भारी बर्फबारी का सामना करना पड़ा है। देश के ईस्ट कोस्ट में टेम्परेचर गिरने से लोगों को परेशानी हो रही है। अफसरों के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। खराब मौसम की वजह से ऑफिस और स्कूल-कॉलेज बंद हैं। वेदर डिपार्टमेंट ने कहा है कि आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में पारा माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

बिगड़ सकते हैं ईस्ट कोस्ट के हालात

- वेदर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बर्फीली हवाओं की वजह से आने वाले दिनों में ईस्ट कोस्ट का टेम्परेचर माइनस 40 डिग्री तक गिर सकता है। देश के कई शहरों में भारी बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी परत जमा हो गई है। न्यूयॉर्क, बॉस्टन और न्यू इंग्लैंड में सर्दी के चलते लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं।

ठंड से अब तक 19 की मौत

- अधिकारियों के मुताबिक, इस हफ्ते ठंड बढ़ने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 6 मौतें विस्कॉन्सिन, 4 टेक्सास में, 3 नॉर्थ कैरोलाइना और 1-1 मौतें ओहियो, मिशिगन, नॉर्थ डकोटा, मिसूर, वर्जिनिया और साउथ कैरोलाइना में हुई हैं।

क्या होता है बॉम्ब साइक्लोन या बॉम्बोजेनेसिस?

- बॉम्ब साइक्लोन या बॉम्बोजेनेसिस तब आता है, जब किसी तूफान का बायोमीट्रिक प्रेशर 24 घंटे के भीतर 24 मिलीबार्स से कम हो जाता है। इससे तूफान काफी ताकतवर हो जाता है। बता दें कि बायोमीट्रिक प्रेशर वातावरण का दबाव होता है और मिलीबार इसे मापने की इकाई यानी यूनिट है।
- मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी के विजिटिंस साइंटिस्ट जूडा कोहेन ने कहा, "ये (बॉम्ब साइक्लोन ) काफी अनोखा है। इसका प्रेशर बड़ी ही तेजी से कम हो जाता है। ये दबाव कैटेगिरी वन या कैटेगिरी 2 के चक्रवात को टक्कर दे सकता है।

लोगों की मदद के लिए 500 नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है। लोगों की मदद के लिए 500 नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है।
यूएस के कई शहरों में 5 से 15 इंच तक बर्फबारी हुई। यूएस के कई शहरों में 5 से 15 इंच तक बर्फबारी हुई।
ईस्ट-कोस्ट में करीब 13 हजार लोग बिना बिजली के घरों में रहने को मजबूर हैं। ईस्ट-कोस्ट में करीब 13 हजार लोग बिना बिजली के घरों में रहने को मजबूर हैं।
अमेरिका में अबतक बर्फबारी से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में अबतक बर्फबारी से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।
रन-वे पर जमी बर्फ की वजह से कई एयरपोर्ट्स पर ऑपरेशन बंद है। रन-वे पर जमी बर्फ की वजह से कई एयरपोर्ट्स पर ऑपरेशन बंद है।
बर्फीली हवाओं की वजह से लोगों को सफर करने में परेशानी आ रही है। बर्फीली हवाओं की वजह से लोगों को सफर करने में परेशानी आ रही है।
टेम्परेचर गिरने से कई झीलें जम गईं। टेम्परेचर गिरने से कई झीलें जम गईं।
कई राज्यों में 90KMPH की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं। कई राज्यों में 90KMPH की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं।
अमेरिका में अबतक 5000 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसल या लेट हो चुकी हैं। अमेरिका में अबतक 5000 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसल या लेट हो चुकी हैं।
X
सड़कों पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं।सड़कों पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं।
लोगों की मदद के लिए 500 नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है।लोगों की मदद के लिए 500 नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है।
यूएस के कई शहरों में 5 से 15 इंच तक बर्फबारी हुई।यूएस के कई शहरों में 5 से 15 इंच तक बर्फबारी हुई।
ईस्ट-कोस्ट में करीब 13 हजार लोग बिना बिजली के घरों में रहने को मजबूर हैं।ईस्ट-कोस्ट में करीब 13 हजार लोग बिना बिजली के घरों में रहने को मजबूर हैं।
अमेरिका में अबतक बर्फबारी से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।अमेरिका में अबतक बर्फबारी से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।
रन-वे पर जमी बर्फ की वजह से कई एयरपोर्ट्स पर ऑपरेशन बंद है।रन-वे पर जमी बर्फ की वजह से कई एयरपोर्ट्स पर ऑपरेशन बंद है।
बर्फीली हवाओं की वजह से लोगों को सफर करने में परेशानी आ रही है।बर्फीली हवाओं की वजह से लोगों को सफर करने में परेशानी आ रही है।
टेम्परेचर गिरने से कई झीलें जम गईं।टेम्परेचर गिरने से कई झीलें जम गईं।
कई राज्यों में 90KMPH की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं।कई राज्यों में 90KMPH की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चल रही हैं।
अमेरिका में अबतक 5000 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसल या लेट हो चुकी हैं।अमेरिका में अबतक 5000 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसल या लेट हो चुकी हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..