Hindi News »International News »International» Indian-American Lawyer Sworn In To Key Diplomatic Position By Secretary Of State Rex Tillerson

US इकोनॉमिक डिप्लोमेसी की इन्चार्ज बनीं भारतीय मूल की मनीषा, विदेश मंत्रालय की हाइएस्ट अफसर

प्रमोट होने के बाद अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट की हाइएस्ट रैंकिंग अफसर बन गई हैं भारतीय मूल की मनीषा सिंह।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 21, 2018, 12:26 PM IST

  • US इकोनॉमिक डिप्लोमेसी की इन्चार्ज बनीं भारतीय मूल की मनीषा, विदेश मंत्रालय की हाइएस्ट अफसर, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    भारत के उत्तर प्रदेश में जन्मीं मनीषा अच्छी हिन्दी बोल लेती हैं।

    नई दिल्ली. भारतीय मूल की वकील मनीषा सिंह को US स्टेट डिपार्टमेंट में इकोनॉमिक डिप्लोमेसी का इंचार्ज बनाया गया है। 45 साल की मनीषा पहली महिला हैं जिन्हें इकोनॉमिक और बिजनेस अफेयर्स में असिस्टेंट सेक्रेटरी की पोस्ट पर अप्वॉइंट किया गया है। शनिवार को विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने उन्हें शपथ दिलाई। इसके साथ ही मनीषा स्टेट डिपार्टमेंट में भारतीय मूल की हाइएस्ट रैंकिंग अफसर बन गई हैं।

    ट्वीट में जाहिर की खुशी

    - शपथ लेने के बाद मनीषा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे स्टेट सेक्रेटरी रैक्स टिलरसन ने शपथ दिलाई। हम मिलकर अमेरिका के विकास और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए काम करेंगे।”

    - स्टेट डिपार्टमेंट की स्पोक्सपर्सन हीदर नुअर्ट ने कहा, “उनके (मनीषा) के पास काफी एक्सपीरियंस है। विदेश में हमारे इकोनॉमिक और बिजनेस के प्रयासों में फायदेमंद रहेगा।”
    - “हम उन्हें स्टेट डिपार्टमेंट में वापस लाकर खुश हैं, क्योंकि वे अब देश और विदेश में अमेरिका को सफल बनाने की कोशिशों को बढ़ावा देंगी।”

    पहले भी मिल चुकी हैं हाई रैंक

    - अमेरिकी सीनेट ने मनीषा को 2 नवंबर को स्टेट डिपार्टमेंट में अप्वॉइंट किया था। जिसके बाद उन्होंने 28 नवंबर को अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर ली थी।

    - मनीषा इससे पहले अलास्का के सीनेटर डैन सुलिवान की चीफ काउंसल (वकील) और सीनियर एडवाइजर रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका के ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक, एनर्जी और बिजनेस अफेयर्स में भी असिस्टेंट सेक्रेटरी की पोस्ट संभाली है।

    लॉ स्पेशलिस्ट हैं मनीषा

    - मनीषा ने वॉशिंगटन कॉलेज ऑप लॉ से इंटरनेशनल लीगल स्टडीज में LL.M की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने फ्लोरिडा कॉलेज ऑफ लॉ से भी पढ़ाई की है। मनीषा के पास फ्लोरिडा, पेंसिलवेनिया और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में लॉ प्रैक्टिस करने का लाइसेंस है।
    - मनीषा ने 19 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी आॅफ मियामी से बीए की पढ़ाई की है। भारत के उत्तर प्रदेश में जन्मीं मनीषा की हिन्दी पर भी अच्छी पकड़ है।

  • US इकोनॉमिक डिप्लोमेसी की इन्चार्ज बनीं भारतीय मूल की मनीषा, विदेश मंत्रालय की हाइएस्ट अफसर, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    सेक्रेटरी ऑफ स्टेट रेक्स टिलरसन ने दिलाई भारतीय मूल की मनीषा सिंह को शपथ।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Indian-American Lawyer Sworn In To Key Diplomatic Position By Secretary Of State Rex Tillerson
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From International

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×