ओलंपिक गेम्स के लिए साउथ कोरिया जाएंगी किम जोंग-उन की बहन, यहां जाने वाली किम खानदान की पहली वारिस

31 साल की किम यो-जोंग नॉर्थ कोरिया की वर्कर्स पार्टी और पोलित ब्यूरो की मेंबर हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Feb 07, 2018, 06:28 PM IST

1 of
Kim Jong Un sister Kim yo jong to visit South korea in winter olympic games

सियोल. साउथ कोरिया में शुक्रवार से विंटर ओलिंपिक गेम्स शुरू हो रहे हैं। इसकी इनॉगरेशन सेरेमनी में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन भी शिरकत करेंगी। उनका नाम किम यो जोंग है। जोंग नॉर्थ कोरिया की रूलिंग वर्कर्स पार्टी और पोलितब्यूरो की मेंबर हैं। विंटर ओलिंपिक में पहली बार दोनों देश एक ही झंडे के नीचे मार्चपास्ट करेंगे। कई देश नॉर्थ कोरिया के इस कदम को साउथ कोरिया से रिशते सुधारने की पहल के तौर पर देख रहे हैं। हालांकि, अमेरिका और जापान ने नॉर्थ कोरिया पर खेलों के दौरान प्रोपेगेंडा फैलाने का आरोप लगाया है।

 

कौन हैं किम यो जोंग? 

- 1987 में जन्मीं किम यो-जोंग नॉर्थ कोरिया के पूर्व लीडर किम जोंग-इल की बेटी और किम जोंग-उन की सगी बहन हैं। वो अपने भाई से करीब 4 साल छोटी हैं। 
- माना जाता है कि किम यो-जोंग अपने भाई की छवि सुधारने के लिए प्रोपेगेंडा खड़े करती हैं। अमेरिका ने उन्हें मानवाधिकार का उल्लंघन करने के लिए ब्लैकलिस्ट किया है। 


280 मेंबर के डेलिगेशन में 229 चियरलीडर्स 

- ओलिंपिक में हिस्सा लेने के लिए नॉर्थ कोरिया का 280 मेंबर्स का ग्रुप बुधवार को सियोल पहुंचा। इसका नेतृत्व देश के स्पोर्ट्स मिनिस्टर किम इल-गुक कर रहे हैं। 
- ग्रुप में सबसे ज्यादा 229 चियरलीडर्स रखी गई हैं। इसके अलावा नेशनल ओलिंपिक कमेटी के 4 अधिकारी, 26 खिलाड़ी और 21 जर्नलिस्ट्स भी डेलिगेशन में शामिल हैं। 

 

प्रतिबंध कड़े करेगा अमेरिका

- दूसरी तरफ, कोरिया ने नॉर्थ कोरिया के इरादों पर संदेह जताया है। ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी में अमेरिका के वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस भी मौजूद होंगे। शुक्रवार को पेंस टोक्यो दौरे पर थे।
- पेंस ने यहां एलान किया है कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया पर और भी कड़े प्रतिबंध लगाएगा। वहीं जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशीहिदे सुगा ने कहा कि हमें नॉर्थ कोरिया की कूटनीति से बेवकूफ नहीं बनना चाहिए।   

Kim Jong Un sister Kim yo jong to visit South korea in winter olympic games
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |