Hindi News »World News »International News» KP Sharma Oli Will Be New Prime Minister Of Nepal, Sher Bahadur Deuba Resigns | केपी शर्मा ओली नेपाल के नए प्रधान मंत्री होंगे, शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा

केपी शर्मा ओली बनें नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री, 8 महीने की सरकार के बाद देउबा ने दिया इस्तीफा

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 15, 2018, 09:40 PM IST

नेपाल में नया संविधान लागू कराने के लिए दो महीने पहले दिसंबर में हुए थे चुनाव।
  • केपी शर्मा ओली बनें नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री, 8 महीने की सरकार के बाद देउबा ने दिया इस्तीफा, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    नेपाल के नए प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली गुरुवार को पद की शपथ ली।

    काठमांडू. केपी शर्मा ओली ने गुरुवार को नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। शेर बहादुर देउबा के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति बिध्या देवी शर्मा ने ओली को इस पद के लिए नियुक्त किया था। बता दें कि दो महीने पहले नए संविधान के तहत नेपाल में चुनाव रखे गए थे। इन चुनावों में ओली की पार्टी CPN-UML के नेतृत्व में बनें लेफ्ट अलायंस ने जीत हासिल की थी। चुनाव में इस अलायंस ने 275 में से 174 सीटों पर जीत हासिल की थी।

    देउबा ने क्यों दिया इस्तीफा?

    - टीवी पर देश को संबोधित करते हुए देउबा ने कहा, ‘मुझ पर नए संविधान के तहत चुनाव करवाने की जिम्मेदारी थी। अब ये जिम्मेदारी पूरी हो गई है इसलिए मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया है।
    - CPN (माओवादी) के समर्थन से देउबा को 6 जून 2017 को नेपाल का प्रधानमंत्री बनाया गया था। हालांकि, अब CPN लेफ्ट अलायंस का हिस्सा है।


    क्यों हुए नेपाल में चुनाव?

    - नेपाल में पिछले 11 सालों से नया संविधान लागू कराने पर बात चल रही थी। माओवादियों के विद्रोह और पार्टियों के बीच आपसी मतभेद की वजह से इसपर बात नहीं बन पाई थी।
    - 2006 में गृहयुद्ध खत्म होने के बाद नेपाल में अबतक 11 प्रधानमंत्री बदल चुके हैं। माना जाता है कि इस दौरान देश में करप्शन काफी हद तक बढ़ा है।
    - 2015 में भयानक भूकंप आने के बाद नेपाल को फिर से खड़ा करने के लिए पार्टियों के बीच संविधान लाने पर समझौते शुरू हुए थे।
    - नए संविधान के तहत नेपाल के पूरे पॉलिटिकल सिस्टम को बदला जाना है। संविधान में केंद्र के अलावा देश के 7 अलग प्रांतों को भी अपनी पावर्स दी जाएंगी।

    नेपाल में कौन चलाएगा सरकार?

    - दिसंबर में हुए चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी ने UCPN-माओवादी, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी नेपाल, मधेसी राइट्स फोरम-डेमोक्रेटिक और 13 अन्य छोटी-छोटी पार्टियों की मदद से जीत हासिल की थी।
    - केपी शर्मा ओली और प्रचंड की लीडरशिप में बनें इस लेफ्ट अलायंस को चुनाव में 275 में से 174 सीटों पर जीत मिली थी।

  • केपी शर्मा ओली बनें नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री, 8 महीने की सरकार के बाद देउबा ने दिया इस्तीफा, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    ओली की पार्टी ने प्रचंड और दूसरी पार्टियों के साथ मिलकर लेफ्ट अलायंस बनाकर चुनावों में जीत हासिल की थी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए International News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: KP Sharma Oli Will Be New Prime Minister Of Nepal, Sher Bahadur Deuba Resigns | केपी शर्मा ओली नेपाल के नए प्रधान मंत्री होंगे, शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From International

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×